Logo
election banner
शासकीय प्राथमिक शाला समेसर में पदस्थ सहायक शिक्षिका गोपेश्वरी साहू बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। विभिन्न गतिविधियों से उन्होंने बच्चों को साध रखा है। 

बेमेतरा। नवागढ़ विकासखंड के शासकीय प्राथमिक शाला समेसर में पदस्थ सहायक शिक्षिका गोपेश्वरी साहू बहुमुखी प्रतिभा की धनी है। विद्यालय के सारे बच्चे उनके जबरदस्त फैन हैं और उनकी अध्यापन शैली के कायल हैं। उनके अध्यापन कार्य में बच्चों को खूब मजा आता है। यही कारण है कि, बच्चे स्कूल को मिस करना नहीं चाहते। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति प्रतिदिन शत-प्रतिशत रहती है। हर विषय को और हर टॉपिक को बच्चों के लिए बहुत ही रुचिकर बनाती हैं और खेल-खेल में या गतिविधियों के माध्यम से अध्यापन कार्य करती हैं।

आज नवागढ़ विकासखंड शिक्षा के क्षेत्र में तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसका एक कारण यह भी है कि, यहां के बहुत से शिक्षकों ने अपने अध्यापन में नवाचार का प्रयोग करना शुरू कर दिया है। गतिविधियों के आधार पर अध्यापन शुरु कर दिया है। गतिविधियों के माध्यम से, खेल-खेल में और नवाचार का प्रयोग करके अपने अध्यापन शैली को बच्चों के लिए रुचिकर बना लिया है। शासकीय प्राथमिक शाला समेसर की सहायक शिक्षिका गोपेश्वरी साहू ने अध्यापन के क्षेत्र में एक अलग पहचान बनाई है। उन्हें आज सब नवाचारी शिक्षिका गौरी मैडम के नाम से जानते हैं। अपने बच्चों को अध्यापन कराने के साथ-साथ सामान्य ज्ञान की जानकारी भी प्रदान करती रहती हैं। वह अपने बच्चों को हमेशा अपडेट रखती हैं। हर तीज त्यौहार विद्यालय में बच्चों के साथ ही मनाती हैं और उन त्योहारों का महत्व भी बताती हैं। 

Government Primary School, Samesar
शासकीय प्राथमिक शाला समेसर

बैगलेस डे में विभिन्न विषयों पर करती हैं चर्चा 

शनिवार को बैगलेस डे के दिन विद्यालय में बच्चों के साथ विविध गतिविधियां भी कराती हैं। जिसमें गीत गाना, कविता सुनाना, कहानी सुनाना, खेलकूद, व्यायाम, सूर्य नमस्कार, प्रश्नोत्तरी और छत्तीसगढ़ी खेलकूद का भी आयोजन करती हैं। इसमें विद्यालय के सारे बच्चे उत्साहपूर्वक भाग लेते हैं। सुरक्षित शनिवार के दिन आपदा-विपदा और दुर्घटनाओं से कैसे बचाव करें, क्या-क्या सावधानियां रखें इस बारे में बच्चों को बताती है। अंगना म शिक्षा कार्यक्रम के अंतर्गत ग्रामीण माताओं को बुलाकर उनसे विभिन्न गतिविधियां भी कराती हैं और बताती हैं कि माता ही बच्चों की प्रथम गुरु होती है। घर परिवार ही बच्चों की प्रथम पाठशाला होता है। बच्चे जब अपनी माता के साथ बैठकर अध्ययन करते हैं तो उससे बहुत जल्दी सिखते हैं। 

प्रशिक्षणों में निभाई मास्टर ट्रेनर की भूमिका 

गोपेश्वरी साहू के निर्देशन में बच्चे जिला स्तरीय कबाड़ से जुगाड़ प्रतियोगिता में द्वितीय स्थान प्राप्त कर अपने विद्यालय और विकासखंड नवागढ़ को भी गौरवान्वित किया है। बहुत सारे प्रशिक्षणों में वे मास्टर ट्रेनर या बीआरजी की भूमिका निभाती हैं। अभी विकासखंड स्तरीय खिलौना निर्माण प्रशिक्षण में भी मास्टर ट्रेनर की भूमिका निभाईं और पूरे विकासखंड से आए हुए शिक्षक-शिक्षिकाओं को बहुत ही सुंदर शैली से प्रशिक्षण देकर उन्हें प्रशिक्षित भी किया। डाइट बेमेतरा में आयोजित जिला स्तरीय छत्तीसगढ़ी भाषा और संस्कृति के विकास पर प्रशिक्षण में गोपेश्वरी साहू ने बहुत सुंदर पंडवानी की प्रस्तुति दी। उसके सुंदर पंडवानी गायन के कारण जिले में पंडवानी वाली मैडम के नाम से भी जानी जाती हैं। प्रार्थना सभा में बच्चों से सुविचार बोलने को प्रेरित कर और बच्चों को सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछने का अवसर देकर बच्चों के अभिव्यक्ति कौशल को भी बढ़ाने का बहुत सुंदर कार्य कर रही है। इससे बच्चों में बोलने की क्षमता का विकास होता है।

गतिविधियों के जरिए बढ़ाती है रोचकता 

गणित विषय को रोचक बनाने के लिए बहुत सारी गतिविधियों का सहारा लेती हैं जैसे खेलते समय संख्याओं की जानकारी, छोटी संख्या को ढूंढना, गणितीय खेल, पहेलियां, गणित की कहानियां का भी सहारा लेती है। भाषा विषय में बच्चों में रुचि जागृत करने के लिए कहानी सुनाना, शब्द खोजना, शब्द बनाना, कविता और गीत पढ़ाना, चित्र कहानी बनाना, इन सारी गतिविधियों के माध्यम से बच्चों में भाषा के प्रति रुचि जागृत करती हैं। बच्चों को कोई चित्र दिखाकर कहानी बनाने के लिए कहा जाता है या बच्चों को कोई चित्र दिखाकर उसके बारे में बोलने के लिए कहा जाता है। विद्यालय में बने हुए प्रिंट रिच भी बच्चों को सीखने सिखाने में बहुत मदद करता है। दीवारों में पहाड़ा, जोड़, घटाना, गुणा, भाग, फलों के नाम, सब्जी के नाम, सप्ताह के नाम, महीनों के नाम हिंदी और अंग्रेजी में लिखें हुए हैं। इससे भी बच्चे बहुत अच्छी तरह सीखते हैं। बच्चों के साथ मिलकर टीएलएम का और खिलौने का निर्माण करते हैं। 

Teacher in Chhattisgarhi attire
छत्तीसगढ़ी परिधान में शिक्षिका
5379487