Logo
election banner
पीएम मोदी दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं, ऐसे में उनकी देख- रेख और व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए 30 अफसरों की टीम रायपुर पहुंची है। जिसमें उनके पर्सनल सिकरेट्री हार्दिक शाह का नाम भी शामिल हैं। 

रायपुर। पीएम मोदी दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर हैं, ऐसे में उनकी देख- रेख और व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए 30 अफसरों की टीम रायपुर पहुंची है। इनमें उनके पर्सनल सिकरेट्री हार्दिक शाह का नाम भी शामिल हैं। उनके पर्सनल सिकरेट्री हार्दिक शाह 2010 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस अधिकारी हैं। इससे पहले पीएमओ में वो डिप्टी सिकरेट्री थे। वर्ष 2019 में उन्हें पीएम मोदी का पर्सनल सिकरेट्री अपाइंट किया गया था। इससे पहले वे केंद्रीय मंत्री अनिल दवे और प्रकाश जावडे़कर के पीएस रह चुके हैं। 

हार्दिक शाह के साथ करीब 30 अफसरों की टीम छत्तीसगढ आई हुई है। विश्वस्त सूत्रों की मानें तो वे पीएम के विजिट में पीएस साथ चलते हैं. इसके अलावा उनके साथ पीएम ऑफिस की एक बड़ी टीम साथ चलती है। जिनमें उनके सिक्यूरिटी आफिसर, फिजिशियन की टीम, ऑफिस असिस्टेंट, फोटोग्राफर समेत एसपीजी होते हैं। छत्तीसगढ के राजभवन में वीवीआईपी साइट के अलावा करीब 10 कमरे हैं। इन कमरों में पीएम मोदी के पीएस समेत सीनियर अफसरों को ठहराया गया है और बाकी सभी सर्किट हाउस में रुके हुए हैं।

पीएमओ के साथ चलता है चलता-फिरता कार्यालय 

पीएम मोदी जब कहीं भी दौरे पर होते हैं तो उनके साथ एक चलता-फिरता प्रधानमंत्री कार्यालय होता है। वे जहां रुकते हैं वहां भी और सभा स्थल के पास भी। सभा स्थल पर मंच के ठीक पीछे पंडाल बनाया जाता है। जो सीधे हॉट लाइन के माध्यम से पीएमओ से जुड़ा हुआ होता है। प्रधानमंत्री अगर किसी विदेशी नेता या राष्ट्र प्रमुख से बात करना चाहें या उनका कोई फोन आया हो प्रधानमंत्री से बात करने के लिए, तो वो इंटरनेशनल कॉल की सुविधा कार्यक्रम स्थल पर उपलब्ध होती है। इसके लिए एक्सक्लूजिव लीज लाईन खिंची जाती है। इसमें एनआईसी और बीएसएनएल के एक्सपर्ट अधिकारियों की ड्यूटी लगाई जाती है। जिससे पीएम को यदि कहीं बात करनी हो तो तुरंत उन्हें कनेक्ट किया जा सके। 

राजभवन का बावर्ची बनाएगा पीएम मोदी का खाना 

पीएमओ से इस टेम्पोरेरी पीएमओ में लगातार प्वाइंट आते रहते हैं। पीएमओ से सारे इंस्ट्रक्शन अस्थायी पीएमओ में अफसरों को मिलते रहते हैं। इससे पहले प्रधानमंत्रियों के लिए पीएम निवास का खानसामा और मीनू के साथ आता था। मगर नरेद्र मोदी ने इसे बंद करा दिया है। मीनू जरूर पीएमओ से आता है मगर उनका खाना इतना सादा और साधारण होता है कि, उसके लिए सेफ की जरूरत नहीं पड़ती। रोटी, दाल, चावल, सब्जी और छाछ कोई भी खानसामा बना देता है। 

टीम करेगी खाने की जांच 

रायपुर राजभवन का खानसामा ही पीएम मोदी के लिए भोजन बना रहा है। हालांकि पीएमओ की टीम खाने की जांच अवश्य करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के छत्तीसगढ़ दौरे पर पहुंच गए हैं। इस दौरान वे तीन चुनावी सभाएं लेंगे। रात्रि विश्राम उनका राजभवन में होगा। राजभवन में प्रधानमंत्री के रुकने का पूरा बंदोबस्त कर लिया गया है।

5379487