Logo
election banner
केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक 4 मार्च को होगी। बैठक में लोकसभा की 11 सीटों से प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन होगा।

11 लोकसभा में से कोरबा और बस्तर पर पुराने सांसदों का दावा पुख्ता

रायपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने प्रत्याशियों के अंतिम नाम तय करने के लिए 4 मार्च को केंद्रीय चुनाव कमेटी की बैठक बुलाई है। बैठक में लोकसभा की 11 सीटों से प्रत्याशी चयन को लेकर मंथन होगा। पिछली बैठकों में प्रदेश चुनाव समिति और स्क्रीनिंग कमेटी ने कई सीटों में सिंगल नाम तय किया था, उसमें से कई लोकसभा में पैनल तैयार किया गया था। अब इन नामों में से एक नाम तय कर केंद्रीय चुनाव समिति प्रत्याशी की घोषणा करेगी। छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने पिछले लोकसभा चुनाव में बस्तर और कोरबा सीट पर जीत दर्ज की थी। आने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर जो नाम तय किए गए हैं, उनमें अधिकतर सीटों पर दावेदार अधिक होने के कारण वहां जातिगत और अन्य समीकरणों के आधार पर नाम तय किए जाएंगे।

बताया जाता है कि 4 मार्च को केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। पिछली बार स्क्रीनिंग कमेटी और प्रदेश चुनाव समिति की बैठक में कई दिग्गज कांग्रेस नेताओं के नाम सामने आए थे। नाम आने के बाद कई नेताओं ने चुनाव लड़ने से मना किया था, कई ने तो व्यक्तिगत कारणों ने चुनाव नहीं लड़ने की बात कही थी। उसके आधार पर स्क्रीनिंग कमेटी दावेदारों के नामों की सूची केंद्रीय चुनाव समिति को दे दी है। समिति एआईसीसी के सर्वे और अन्य माध्यमों से लिए गए फीडबैक के आधार पर अंतिम मुहर लगाएगी।

पीसीसी से भेजे जा चुके नाम 

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष दीपक बैज ने कहा, पीसीसी से हाईकमान को नाम दिए जा चुके हैं। केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक के बाद इन नामों पर मुहर लगेगी। 11 सीटों में से ज्यादातर सीटों पर सिंगल नाम तय कर लिए गए हैं। कुछ सीटों पर पैनल तैयार किया गया है। संभवत आचार संहिता के पहले सभी सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी जाएगी।

कोरबा से महंत, बस्तर से दीपक का नाम तय

कोरबा लोकसभा से वर्तमान सांसद ज्योत्सना महंत का टिकट तय माना जा रहा है। वहीं बस्तर से दीपक बैज सांसद हैं। विधानसभा चुनाव में हार के बाद उन्होंने यह कहा था कि पार्टी जो आदेश करेगी, उसके आधार पर तय करेंगे। उन्होंने यह बयान दिया है कि वे प्रदेश के सभी लोकसभा सीटों में समन्वय बनाने का काम प्रदेश अध्यक्ष होने के नाते करेंगे। ऐसे में उनका इस सीट पर चुनाव लड़ना तय नहीं माना जा रहा है।

कांग्रेस की संभावित सूची 

रायपुर लोकसभा - विकास उपाध्याय, डॉ. राकेश गुप्ता, सुशील आनंद शुक्ला 
महासमुंद लोकसभा - विनोद सेवन चंद्राकर, अमरजीत चावला, चंद्रशेखर शुक्ला
बिलासपुर लोकसभा - राजेन्द्र धीर, राजेन्द्र शुक्ला, लेखराम साहू 
दुर्ग लोकसभा - प्रतिमा चंद्राकर, राजेन्द्र साहू 
राजनांदगांव लोकसभा - ममता चंद्राकर, हेमा देशमुख, राजेश शुक्ला 
बस्तर लोकसभा - दीपक बेज, हरीश लखमा, मोहन मरकाम 
कांकेर लोकसभा - बीरेश ठाकुर, नरेश ठाकुर और लक्ष्मी धुव 
सरगुजा लोकसभा - डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम, भानुप्रताप सिंह, शशि सिंह 
रायगढ़ लोकसभा - श्रवण कुमार सिदार, जयमाला सिंह, हृदयराम राठिया
कोरबा लोकसभा - ज्योत्सना महत, आलोक कुमार यादव
जांजगीर-चांपा - डॉ. शिव डहरिया, महेन्द्र पाटिल, मंजूलता अनंत, जयंत सिंह कामले, शैलेन्द्र बंजारे, दुष्यंत कुमार

5379487