Logo
election banner
लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने अधिकतर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए है। 11 सीटों में 7 सीटों पर नाम तय बताए जा रहे हैं। रायपुर सहित अन्य चार सीटों पर दो से तीन नामों का पैनल रखा गया है।

रायपुर। लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस ने अपने अधिकतर प्रत्याशियों के नाम तय कर लिए हैं। चुनाव लड़ने पर प्रदेश अध्यक्ष दीपक बैज की सहमति के बाद माना जा रहा है कि बस्तर संसदीय क्षेत्र से उतरेंगे। कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी ने कोरबा से ज्योत्सना महंत, जांजगीर-चांपा से डॉ. शिव डहरिया, सरगुजा से शशि सिंह, बिलासपुर से विष्णु यादव, महासमुंद से पूर्व विधायक धनेंद्र साहू के नाम पर सहमति बनने की खबर है। 11 सीटों में 7 सीटों पर नाम तय बताए जा रहे हैं।  रायपुर सहित अन्य चार सीटों पर दो से तीन नामों का पैनल रखा गया है। 

सूत्रों के अनुसार,  नई दिल्ली में कांग्रेस स्क्रीनिंग कमेटी की अंतिम बैठक में पीसीसी के दावेदारों के नामों को शार्ट लिस्टिंग करने के बाद कई नामों को हरी झंडी दे दी गई। सीईसी के बैठक में इन नामों पर अंतिम मुहर लगने के बाद 8 मार्च तक नाम घोषित किए जाने की संभावना है। बैठक में स्क्रीनिंग कमेटी की अध्यक्ष रजनी पाटिल, प्रदेश प्रभारी सचिन पायलट, पूर्व सीएम भूपेश बघेल, नेता प्रतिपक्ष डॉ. चरणदास महंत, पीसीसी अध्यक्ष दीपक बैज बैठक में मौजूद थे। बताया जाता है कि भाजपा के प्रत्याशी घोषित करने के बाद कांग्रेस में जो नाम आए हैं उन पर विचार किया। कमेटी ने वर्तमान सांसदों को चुनाव लड़ाने के अलावा पार्टी के वरिष्ठ नेताओं को भी जातीय समीकरण के आधार पर चुनाव मैदान में उतारने कुछ नाम सूची में जोड़े हैं।

इन सीटों पर सीईसी तय करेगी नाम

राजनांदगांव से भूपेश बघेल के चुनाव नहीं लड़ने की स्थिति में एक नाम और छन्नी साहू का तय किया गया है। वहीं दुर्ग में राजेंद्र साहू के नाम के साथ ताम्रध्वज साहू का नाम है। यहां पर दुर्ग ग्रामीण से विधानसभा चुनाव के दौरान ताम्रध्वज साहू बड़े अंतर से हारे थे। यह क्षेत्र भी दुर्ग लोकसभा के अंतर्गत आता है ऐसे में नए नाम पर विचार किया गया। रायपुर में बृजमोहन अग्रवाल को टिकट देने के बाद यहां पर वरिष्ठ नेता को आगे कर रविंद्र चौबे का नाम जोड़ा गया है।

इन सीटों पर संभावित नाम

बिलासपुर - कांग्रेस नेता विष्णु यादव
महासमुंद - पूर्व विधायक धनेंद्र साहू
जांजगीर- पूर्व मंत्री डॉ. शिव डहरिया
कोरबा - सांसद ज्योत्सना महंत
बस्तर - पीसीसी अध्यक्ष एवं सांसद दीपक बैज
सरगुजा - शशि सिंह
रायगढ़ - विधायक लालजीत सिंह

यहां बना पैनल

राजनांदगांव - पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल, पूर्व विधायक छन्नी साहू
दुर्ग - पूर्व मंत्री ताम्रध्वज साहू, जिला सहकारी बैंक दुर्ग के पूर्व अध्यक्ष राजेंद्र साहू
रायपुर - पूर्व विधायक विकास उपाध्याय, पूर्व मंत्री रविंद्र चौबे, कांकेर - बीरेश ठाकुर, पूर्व मंत्री अनिला भेड़िया

jindal steel Ad
5379487