रायपुर। पीएम नरेंद्र मोदी लोकसभा चुनाव के प्रचार के लिए दो दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर थे। पीएम मोदी मंगलवार की शाम राजभवन में रात्रि विश्राम किया और आज सुबह तक़रीबन साढ़े आठ बजे अंबिकापुर के लिए रवाना हो गए। जहां वे जनसभा को संबोधित करेंगे। उसके बाद पीएम एमपी के जबलपुर के लिए रवाना हो गए।

पीएम मोदी कल शाम तक़रीबन साढ़े छह बजे राजधानी रायपुर स्थित राजभवन पहुंचे। जहां उन्होंने राज्यपाल विश्वभूषण हरिचंदन से मुलाकात की। हालांकि वर्तमान समय में आचार संहिता प्रभावित है। ऐसे में सीएम या फिर किसी मंत्री और नेता से वहां मुलाकात नहीं हुई। हालांकि कई नेताओं ने राजभवन में पीएम मोदी से टाईम दिलाने का आग्रह किया था। मुलाकात को लेकर उन्होंने एसपीजी से बात भी की थी कि, वे उन्हें बुके देने की व्यवस्था करवा दें। लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। बताया जाता है कि, आचार संहिता के बीच में पीएम यदि वहां किसी नेता से मिलते तो विपक्ष सवाल खड़े करता। इसलिए पीएम मोदी ने वहां किसी से भी मुलाकात नहीं की। 

पीएम मोदी ने अकेले खाया खाना 

पीएम नरेंद्र मोदी दिन भर के दौरे के बाद शाम को राजभवन पहुंचे। जिसके बाद वहां वे फ्रेश हुए और अपने कपड़े बदले। ठीक साढ़े सात बजे वो खाने के टेबल पर आ गए थे। चूंकि पीएमओ की तरफ से राजभवन को गाइडलाइन दी गई कि, पीएम मोदी रात आठ से पहले भोजन कर लेते हैं। राजभवन में पीएम मोदी ने खाने में रोटी, दाल, सब्जी, दही, पापड़ और सलाद खाया। जहां पीएम ने अकेले ही भोजन किया, हालांकि पहले ऐसी अटकलें जताई जा रही कि, शायद राज्यपाल भी उनके साथ भोजन करें। हालांकि एक दिन पहले राजभवन की ओर से पीएमओ को लेटर भेज कर उन्हें डिनर के लिए आग्रह किया था। लेकिन वहां से कोई जवाब नहीं आया। ऐसे में मान लिया गया कि, निमंत्रण स्वीकार नहीं किया गया है।

10 बजे सोये और सुबह 4 बजे उठ गए पीएम मोदी 

पीएम मोदी कल शाम 7.50 बजे खाना खाने के बाद दस मिनट तक बरामदे में टहले और उसके बाद बाद भीतर चले गए। इससे पहले उन्होंने कुछ जरुरी फाइलें निपटाई। चूंकि पीएम ऑफिस से जरुरी फाइलें कल ही रायपुर आ गई थीं। फाइलों को मार्क करने के बाद पीएम मोदी थोड़ी देर तक मैगजीन और किताबें पढ़ी और टीवी पर न्यूज देखा फिर लेपटॉप पर कुछ काम किया उसके बाद वे सो गए। सुबह चार सवा चार बजे के बीच पीएम मोदी सोकर उठ गए। हालांकि पीएम का रुटीन सबको पता होता है। ऐसे में सुबह चार बजे से राजभवन में चहलकदमी शुरू हो गई और सिक्यूरिटी फोर्सेस ने मोर्चा संभाल लिया था। 

15 मिनट की वाक के बाद साढ़े बजे किया नाश्ता 

सुबह एसपीजी के अफसर, राज्य के एडीजी प्रदीप गुप्ता, आईजी अमरेश मिश्रा, राजभवन के सिक्रेटरी यशवंत कुमार, कलेक्टर गौरव सिंह और एसएसपी संतोष सिंह सुबह चार बजे राजभवन पहुंच गए थे। पीएम मोदी समय के इतने पाबंद हैं कि, घड़ी का कांटा जैसे ही पांच पर पहुंचा तो वॉक करने के लिए वो राजभवन के गार्डन में पहुंच गए। तक़रीबन 15 मिनट तक टहलने के बाद भीतर चले गए। इसके बाद उन्होंने योग और एक्सरसाइज किया। इसके लिए कल शाम को ही उनके रुम में योगा मैट रखवा दिया गया था। पीएम का डिनर और ब्रेकफास्ट का टाईम एकदम तय था। दोपहर का भोजन वे बहुत मामूली करते हैं, और शाम का खाना वो साढ़े सात बजे कर लेते हैं और नास्ता सुबह साढ़े सात बजे करते हैं। राजभवन में सुबह वॉक, योगा, कसरत जैसी नित्य क्रियाएं करने बाद ठीक साढ़े सात बजे वे नाश्ते के टेबल पर आ गए थे।

राज्यपाल से खाने और नाश्ते की सराहना

देश की महामहिम राष्ट्र्रपति द्रौपदी मुर्मू जब छत्तीसगढ़ दौरे पर थीं तो राजभवन का खाना थोड़ा गड़बड़ा गया था। ऐसे में इस बार पीएम मोदी को लेकर राजभवन के लोग ज्यादा अलर्ट थे। पीएम मोदी खाना बहुत सिंपल खाते हैं जैसे रोटी, दाल, एक सब्जी, चावल, दही और पापड़। इस बार राजभवन पीएम मोदी के लिए रहर की दाल फ्राई बनाई गई थी, जो उन्हें इतनी भाई कि, उन्होंने दो बार मांगकर उसे पीया। खाना भले ही सिंपल था, लेकिन उसे बनाया बड़े ढंग के साथ गया था जो कि, बहुत स्वादिष्ट था। आज सुबह पीएम ने नाश्ते में पोहा, इडली, सांभर, पपीता और छाछ खाया। यह नाश्ता उन्हें इतना भाया कि, उन्होंने कहा कि, इसे पैक करवा दो, रास्ते में खाएंगे। चूंकि पीएम के जाने का समय हो रहा था ऐसे में जल्दी-जल्दी उसे पैक किया गया। जाते-जाते उन्होंने राज्यपाल को राजभवन की व्यवस्था को लेकर सराहना की जिसमें उन्होंने वहां के स्वादिष्ट देसी खाने का भी जिक्र किया।