Logo
election banner
मोहला-मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों और नक्सलियों में मुठभेड़ हुई। जिसमें चार नक्सली मारे गए हैं, इन नक्सलियों के उपर 36 लाख का इनाम घोषित था।

एनिश पुरी गोस्वामी-मोहला। छत्तीसगढ़ के मोहला-मानपुर, अंबागढ़-चौकी जिले से सटे महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में एंटी नक्सल यूनिट C 60 ने फिर एक बार नक्सलवाद पर बड़ा प्रहार किया है। जहां पुलिस ने दो डिव्हिजनल कंमेटी मेंबर सहित 4 प्लाटून सदस्यों को मार गिराया गया है। वहीं मुठभेड स्थल से एके-47 कार्बाइन जैसे घातक हथियार बरामद किए गए हैं। 

मिली जानकारी के अनुसार, गढ़चिरौली नक्सल सेल को मुखबिर से सूचना मिली कि, तेलंगाना की ओर से आगामी लोकसभा चुनाव के दौरान गढ़चिरौली जिले में बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए माओवादी महाराष्ट्र में दाखिल हुए हैं। सूचना के आधार पर नक्सल ऑपरेशन के एडिशनल एएसपी यतीश देशमुख के नेतृत्व में C 60 और सीआरपीएफ की अलग-अलग टीमे बीहड़ इलाके में नक्सली कैंप की ओर रवाना किया गया। जहां आज सुबह छत्तीसगढ़ महाराष्ट्र सीमा पर नक्सलों से मुठभेड़ हुई। 

नक्सलियों के पास से मिले सामान
नक्सलियों के पास से मिले सामान

रात-भर चली खोजबीन के बाद सुबह हुआ एनकाउंटर

बड़ी संख्या में महाराष्ट्र के गढचिरौली एरिया में नक्सली पहुंचने कि खबर लगते ही अहेरी सब पुलिस मुख्यालय से 18 तारीख दोपहर को ऑपरेशन  लॉन्च किया गया. दोपहर से रात भर माओवादियों को लेकर बीहड़ तलाशी के बाद आज सुबह कोलमर्का पहाड में चार C60 पार्टियों में से एक टीम नक्सलियों के ठिकाने में पहुंच गई। जहां जबरदस्त मुठभेड़ और गोली  बारी में चार हार्डकोर नक्सली मारे गए। उनके पास AK47, 1 कार्बाइन और 2 देशी पिस्तौल के साथ कई राउंड गोली नक्सल साहित्य और सामान फायरिंग स्पॉट से बरामद किए गए हैं। 

बस्तर से ताल्लुक रखते थे मारे गए नक्सली

मारे गए नक्सलियों में व्हर्गिस उर्फ मंगी इंद्रावली, उम्र 28 साल निवासी बिजापुर, पोडीयम पांडु उर्फ मंगुलु, उम्र 32 साल कोटराम भैरमगढ, बिजापुर सचिव, सिरपुर चेन्नुर क्षेत्र समिती प्लाटुन मेंबर कुरसांग राजु, प्लाटुन मेंबर कुडीमेट्टा व्यंकटेश है। मारे गए नक्सलियों के उपर महाराष्ट्र सरकार ने इन पर 36 लाख का इनाम घोषित किया था।

कई अधिकारी रहे सम्मिलित 

इस मुठभेड़ में विशेष पुलिस महानिरीक्षक (नक्षल विरोधी अभियान) नागपुर संदीप पाटील, पुलिस उप-महानिरीक्षक गढचिरौली, अंकित गोयल पुलिस उप-महानिरीक्षक (अभियान) सीआरपीएफ, जगदीश मीणा पुलिस अधीक्षक, नीलोत्पल अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक (अभियान), यतिश देशमुख अतिरिक्त पुलिस, अधीक्षक अहेरी एम. रमेश और पुलिस उप-अधीक्षक  विशाल नागरगोजे इनके मार्गदर्शन में सी-60 के जवानों ने पुरा नक्सल अभियान पूरा किया। पुलिस अधीक्षक नीलोत्पल ने सभी सी-60 के जवानों की प्रशंसा की है। साथ ही माओवाद विरोधी अभियान को और तेज करने का संकेत दिया है।

5379487