Logo
election banner
ढाई हजार कर्मचारियों ने चुनाव ड्यूटी से नाम कटाने के लिए आवेदन भी किया था। गंभीर बीमारी, डबल चुनाव ड्यूटी, गर्भवती के साथ घर में शादी-मृत्यु जैसे आवेदनों को मंजूरी मिली। 

रायपुर। रायपुर लोकसभा चुनाव के लिए रायपुर जिले में जिला प्रशासन ने करीब 11 हजार 5 सौ कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई है। इनमें से ढाई हजार कर्मचारियों ने चुनाव ड्यूटी से नाम कटाने के लिए आवेदन भी किया था, जिनमें से लगभग 15 सौ आवेदनों को मंजूरी देते हुए उन कर्मचारियों के चुनाव ड्यूटी की सूची से हटा दिए गए है। इसके अलावा एक हजार आवेदन रिजेक्ट हुए हैं। 

चुनाव ड्यूटी से नाम हटाने व जोड़ने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किए गए जिला पंचायत रायपुर के सीईओ विश्वदीप का कहना है कि, चुनाव ड्यूटी करने से हर कोई बचना चाहता है। इसके लिए कई कर्मचारियों ने बहाना बनाते हुए आवेदन किया था, लेकिन उन्हीं कर्मचारियों को ड्यूटी से अलग किया है, जिनकी समस्या गंभीर है।

सिर-बदन दर्द, रिश्तेदार के यहां शादी जैसे आवेदन रिजेक्ट

चुनाव ड्यूटी से नाम कटाने के लिए आवेदन करने वाले कर्मचारियों वे तरह-तरह के बहाने बनाए थे। इनमें कोई सिर-सबदन दर्द, पैदल चलने से दिक्कत, रिश्तेदार के यहां शादी समारोह में सम्मिलित होना, छोटे बच्चों की देखरेख, बड़े-बुजुर्ग की देखरेख जैसी कई तरह की समस्या बताते हुए कर्मचारियों ने अपना नाम चुनाव ड्यूटी से पृथक करने के लिए आवेदन किया था। ऐसे आवेदन करीब एक हजार थे। इन सभी आवेदनों को रिजेक्ट किया गया है।

ऐसी समस्या वाले आवेदनों को दी गई मंजूरी

चुनाव ड्यूटी से जिनके नाम सूर्व से अलग किए गाए हैं. उनमें गर्भवती महिला, दूधमुहे बच्चे की मा, हार्ट पेशेंट, कैंसर, हाइ बीधी-शुगर से पीड़ित जैसी बीमारी वाले कर्मचारी शामिल हैं। इसके अलावा कई कर्मचारियों की चुनाव में डबल ड्यूटी लगा दी गई। ऐसे कर्मचारियों को भी राहत देते हुए उनके नाम पोलिंग बूथ की ड्यूटी से हटाए गए है। कुछ कर्मचारियों के घर में शादी समारोह है, तो किसी के परिवार में सदस्य का निधन हो गया है। ऐसे कर्मचारियों के आवेदनों को भी मंजूरी देते हुए उन्हें चुनाव ड्यूटी पृथक किया गया है।

जिनके नाम कटे उनकी जगह रिजर्व कर्मचारी करेंगे ड्यूटी

जिन कर्मचारियों के नाम चुनाव ड्यूटी से हटाए गए है. उनकी जगह अब रिजर्व में रखे गए कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। इसके लिए रिजर्व में रखे गाए कर्मचारियों को ड्यूटी संबंधी आदेश पत्र भी जारी किया है।

जिनकी समस्या गंभीर, उनके नाम काटे गए

जिला पंचायत रायपुर नोडल अधिकारी व सीईओ विश्वदीप ने बताया कि, गंभीर समस्या वाले 15 सो कर्मचारियों के नाम चुनाव ड्यूटी से पृथक तथा एक हजार आवेदन रिजेक्ट किए है।
 

5379487