बिलासपुर- छत्तीसगढ़ के बिलासपुर में 3 बहनों की मौत के बाद हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से सवाल करते हुए पूछा कि, अवैध उत्खनन रोकने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं। दरअसल, कुछ दिन पहले अरपा नदी में डूबने से 3 बहनों की मौत हो गई थी। हालांकि इस मामले में सरकार ने खनिज विभाग के प्रमुख सचिव को जवाब देने के लिए कहा है। 

बता दें, 3 बच्चियों की मौत 17 अप्रैल 2023 में अरपा नदी में डूबने की वजह से हुई थी। जिसको लेकर हाईकोर्ट में सुनवाई की गई, उसी वक्त अरपा नदी में अवैध खनन और गंदगी का मामला भी उठाया गया है। इन तीनों मामलों में हाईकोर्ट में सुनवाई जारी है। 

पौधारोपण को बंद करने की मांग 

हाईकोर्ट में सुनवाई के वक्त अरपा नदी के पास हो रहे पौधारोपण बंद करने की बात कही गई है। इस याचिका के जरिए आरोप लगाया गया है कि, खनित विभाग की सांठ-गांठ से माफियाओं ने हर जगह खाई बनाकर रख दी है। वहीं दूसरी तरफ अवैध खनन को लेकर ठेकेदार और परिवाहन करने वालों पर पेनाल्टी लगाने का मुद्दा भी उठा है। 

डिवीजन बेंच ने इस मामले को लेकर क्या कहा

जानकारी के मुताबिक, डिवीजन बेंच ने इस मसले को लेकर कहा कि, इन लोगों पर सिर्फ पेनाल्टी से काम नहीं चलने वाला, ऐसे लोगों पर तो FIR दर्ज करनी चाहिए। हालांकि हाईकोर्ट ने अब इस मामले को अगली सुनावई तक सुरक्षित रखा है। यानी तीन बहनों की मौत को करीब 1 साल से ज्यादा हो गया है। लेकिन इस मामले के अलावा अवैध खनन के मसले पर अब तक कोई फैसला नहीं हो पाया है।