Logo
election banner
हनुमान जयंती पर छत्तीसगढ़ में विशेष उत्साह को माहौल है। सीएम हाउसे में सीएम विष्णुदेव साय ने सपरिवार हनुमान जी की पूजा की है।

रायपुर। सालों बाद मंगलवार को हनुमान जयंती पड़ी है। इसके चलते श्रद्धालुओं में खासा उत्साह देखा जा रहा है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने भी मंगलवार को सुबह सीएम निवास पर हनुमान जी की पूजा अर्चना की। 

सीएम हाउस में बाकायदा विप्रजनों ने विधि-विधान से हनुमान जी पूजा कराई। सीएम श्री साय ने सपरिवार पूजा में शामिल होकर पवनपुत्र से प्रदेश की खुशहाली और लोककल्याण की कामना की। वहीं राजधानी के सभी हनुमान मंदिरों में आज सुबह से ही विशेष पूजा के बाद हनुमान जी के भजन गाए जा रहे हैं। अनेक स्थानों पर सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ का आयोजन रखा है। कई मंदिरों में 24 घंटे की विशेष पूजा रखी गई है। राजधानी रायपुर में शायद ही ऐसी कोई गली या मोहल्ला हो जहां भंडारे का आयोजन ना हो। राजधानी की सड़कों पर आज हनुमान जयंती के अवसर पर विशेष चहल-पहल दिखाई दे रही है।

CM Sai

चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा यानी मंगलवार 23 अप्रैल को हनुमान जन्मोत्सव है। राजधानी रायपुर समेत छत्तीसगढ़ के सभी शहरों में सुबह से ही हनुमान मंदिरों में लोग दर्शन और पूजन करने पहुंच रहे हैं। 

रायपुर में गुढ़ियारी के प्राचीन हनुमान मंदिर में सीता राम पत्तों पर लिखकर माला से भगवान का शृंगार किया गया है। यहां सुबह हनुमान जी की शोभायात्रा निकाली गई। तड़के 4.30 बजे मंदिर के द्वार खुलने के बाद 101 किलो दूध से हनुमान जी का दुग्धाभिषेक किया गया।

श्रद्धालुओं के लिए आज दिनभर खुला रहेगा दूधाधारी मठ  

दूधाधारी मठ के संकट मोचक हनुमान मंदिर में दुग्धाभिषेक के साथ ही विशेष पूजा-अर्चना हो रही है। दिनभर श्रद्धालुओं के लिए मठ खुला रहेगा। राजेंद्र नगर स्थित श्मशान काली मंदिर में भी हनुमानजी की विशेष पूजा हो रही है।

hanuman mandir

जगह-जगह भंडारे का आयोजन

रायपुर शहर में मंगलवार को जगह-जगह भंडारे का आयोजन रखा गया है। महामृत्युंजय वीर हनुमान मंदिर बूढ़ापारा में सुबह 5 बजे ही हनुमान जी की विशेष आरती की गई। सुबह 8 बजे श्रृंगार आरती के बाद मालपुआ का भोग लगाया गया। यहां दिनभर भंडारा होगा और शाम 7.30 बजे महाआरती होगी।

सालासर बालाजी मंदिर में सवामणी भोग

रायपुर के फुंडहर में इलाके में सालासर बालाजी मंदिर में हनुमान जयंती के अवसर पर हनुमान जी को सवामणी भोग लगाया जाएगा। समिति की ओर से दोपहर के बाद 3.30 बजे सुंदरकांड पाठ और शाम 7 बजे से भजन संध्या का आयोजन किया गया है।

5379487