Logo
election banner
छत्तीसगढ़ के 4 शहरों को 240 ई बसों की मंजूरी मिली है। रायपुर, दुर्ग भिलाई, बिलासपुर और कोरबा को ई बसों के संचालन की स्वीकृति केन्द्र शासन से मिली है।

रायपुर। मेट्रो सिटी की तर्ज पर राजधानी रायपुर में सुगम पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सेवा उपलब्ध कराने शहर में ईको फ्रेंडली बसें चलाई जाएंगी। केन्द्र सरकार की पीएम बस योजना के तहत रायपुर शहर के लिए 100 ई बसें स्वीकृत की गई हैं। भारत सरकार की गाइड लाइन के हिसाब से इन बसों का संचालन सार्वजनिक परिवहन के ढांचे को दुरुस्त करने किया जायेगा। 100 ई बसों के लिए नगर निगम ने 17 रूट चिन्हांकित कर रखा है। इसके साथ ही नए रूट के लिए भी एजेंसी के माध्यम से सर्वे कराया जायेगा।

दरअसल, प्रधानमंत्री ई बस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के 4 शहरों को 240 ई बसों की मंजूरी मिली है। रायपुर, दुर्ग भिलाई, बिलासपुर और कोरबा को ई बसों के संचालन की स्वीकृति केन्द्र शासन से मिली है। पर्यावरण संरक्षण के साथ लोगों को बेहतर परिवहन की सुविधा देने यह पहल की जा रही है। इस योजना में रायपुर को 100 ई बस, दुर्ग-भिलाई को 50, बिलासपुर को 50 और कोरबा शहर के लिए 40 बसें केन्द्र सरकार खरीद कर देगी। साथ ही इसके संचालन की वित्तीय व्यवस्था भी केन्द्र शासन के माध्यम से की जायेगी। इसमें एक बड़ा हिस्सा संबंधित शहर में बस डिपो जैसे इंफ्रास्ट्रक्चर विकास के लिए खर्च किया जायेगा।

ई बसों के लिए 2 जगहों पर सिटी बस डिपो

प्रोजेक्ट के प्रभारी अधिकारी के बताया कि, 100 नई ई बसों में से 40 बसों को रखने पंडरी के पुराने बसस्टैंड कैंपस में सिटी बस डिपो बनाने की तैयारी है। इसी तरह आमानाका डिपो में नया सिटी बस डिपो बनाने के लिए इस्टीमेट बनाकर एप्रूवल के लिए केन्द्र सरकार को प्रस्ताव भेज दिया गया है। भारत सरकार की गाइड लाइन के हिसाब से आमानाका और पंडरी में नया सिटी बस डिपो बनेगा। इसके लिए केन्द्र से महीनेभर पूर्व एक टीम पंडरी और आसानाका में प्रस्तावित सिटी बस डिपो स्थल का जायजा लेकर जा चुकी है। बसों की खरीदी एक साथ होगी। आपरेटर तय करने का काम केन्द्रीय स्तर पर होगा। केन्द्र से अनुबंधित बस आपरेटर को नगर निगम प्रति किलोमीटर के हिसाब से राशि का भुगतान करेगा। अनुबंधित आपरेटर बसों का संचालन करेगा। इसके साथ ही मेटनेस और बिजली खर्च भी वहन करेगा।

17 चिन्हांकित रूट

■ रायपुर रेलवे स्टेशन से पंडरी बसस्टैंड, अवति चौक से मोवा होते जीरो पाइंट विधानसभा, दोदे, खरोरा।
■ रेलवे स्टेशन से फाफाडीह और फाफाडीह से सिलयारी स्टेशना
■ रेलवे स्टेशन से एयरपोर्ट, एयरपोर्ट से टाटीबंध चौक मिलाई, दुर्ग रेलवे स्टेशना
■ रायपुर रेलवे स्टेशन से तेलघानी नाका, हीरापुर नंदनवना
■ रेलवे स्टेशन से घड़ी चौक, मैग्नेटा मॉल, एमएम फन सिटी, मानसोज।
■ रायपुर एम्स हास्पिटल से जमानाका जयस्तंभ चौक, तेलीबांधा, सेरीखेड़ी, आरंग।
■ रेलवे स्टेशन से शास्त्री चौक, आमापारा, कुम्हारी होते अहिवारा।
■ रेलवे स्टेशन से घड़ी चौक, माना बस्ती, चंपारण।
■ रेलवे स्टेशन से घड़ी चौक पचपेड़ी नाका, अभनपुर।
■ रेलवे स्टेशन से तेलीबांधा मंदिर हसौद, कुरुद चंदखुरी।
■ रेलवे स्टेशन से जेलरोड, घड़ी चौक, गौरवपथ, नेशनल हाईवे 6, जोरा इंटरचेंज नया रायपुर मंत्रालय।
■ मंत्रालय डीकेएस भवन गेट नंबर 4 जेलरोड, घड़ी चौक, गौरवपथ, नेशनल हाईवे 6 जीरो इंटरचेंज गया रायपुर मंत्रालय।
■ कबीरनगर, हीरापुर चौक, पचपेड़ीनाका, एनारच 43, डुमर तराई, नया रायपुर, मंत्रालय।
■ टाटीबंध चौक से डीडीनगर, संतोषीनगर, सेरीखेड़ी, जोरा, इंटरचेंज नया रायपुर मंत्रालय।
■ एकरच 43 से नया रायपुर रोड नंबर 2. क्रिकेट स्टेडियम नया रायपुर।

पंडरी और आमानाका में सिटी बस डिपो

नगर निगम रायपुर अपर आयुक्त विनोद पांडे ने बताया कि, 100 ई बसों को रखने के लिए नगर निगम द्वारा पंडरी के पुराना बसस्टैंड और आमानाका में 2 नए सिटी बस डिपो बनाए जा रहे है। इनमें से आमानाका में 60 बसें और पंडरी में 40 नई ई बसों को रखने की व्यवस्था रहेगी। साथ ही पंद्रहवें वित्त आयोग से प्राप्त राशि से नगर निगम 10 ई बसों की भी खरीदी कर रहा है।                                                                                                                                               

jindal steel Ad
5379487