Logo
election banner
छत्तीसगढ़ से रामलला दर्शन के लिए 5 मार्च से चलाई जाएगी स्पेशल ट्रेन। इसके लिए एक एमओयू हो गया है। 12 कोच वाली इस ट्रेन में एक बार में हर सप्ताह 850 श्रद्धालु अयोध्या भेजे जाएंगे।

रायपुर। श्री राम लला के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाना अब छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए काफी आसान हो गया है। सरकार छत्तीसगढ़ से स्पेशल ट्रेन चला रही है। 12 कोच वाली इस ट्रेन में एक बार में हर सप्ताह 850 श्रद्धालु अयोध्या भेजे जाएंगे। इस स्पेशल ट्रेन का संचालन 5 मार्च से शुरु हो रहा है। पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की मौजूदगी में पर्यटन मंडल और IRCTC के बीच MoU हुआ है। करार में तय हुआ है कि स्पेशल ट्रेन चलाकर छत्तीसगढ़ के लोगों को रेलवे अयोध्या जाने की सुविधा देगा।


श्रद्धालुओं को पूरा पैकेज मिलेगा

पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री विष्णु देव साय के नेतृत्व में हमारी सरकार बड़ी तेजी से मोदी की गारंटी को पूरा करने का काम कर रही है। रामलला दर्शन योजना के तहत श्रद्धालुओं को पूरा पैकेज मिलेगा। जिसमें छत्तीसगढ़ से अयोध्या जाने, वहां रहने, मंदिर दर्शन, नाश्ते और खाने की भी व्यवस्था रहेगी। उन्होंने बताया कि MoU हस्ताक्षर होने के बाद 5 मार्च से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। इस ट्रेन में टूर एस्कॉर्ट, सुरक्षाकर्मी और चिकित्सकों का दल भी रहेगा। यह MoU 3 साल के लिए किया गया है जिसे 2 साल बढ़ाया भी जा सकता है।

हर जिले से 40 यात्रियों को भेजा जाएगा 

पर्यटन एवं संस्कृति अग्रवाल ने बताया कि सभी जिला कलेक्टर हितग्राहियों से तय फॉर्मेट पर आवेदन प्राप्त कर उनकी जांच करेंगे। जिलेवार निर्धारित कोटे के अनुसार यात्रियों की सूची तैयार करेंगे। सूची IRCTC और छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल नोडल एजेंसी को भेजी जाएगी। हर जिले से 40 यात्रियों पर सिक्योरिटी के लिहाज से एक कर्मचारी भी भेजा जाएगा। उन्होंने यह भी बताया कि आने वाले समय में अयोध्या के साथ-साथ इस ट्रेन के जरिए काशी में भगवान विश्वनाथ के दर्शन और प्रयागराज तीर्थ दर्शन की व्यवस्था भी कराई जाएगी।

लॉटरी से यात्रियों का सिलेक्शन

छत्तीसगढ़ में श्रीरामलला दर्शन योजना को बेहतर ढंग से लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस यात्रा में सफर करने के लिए यात्री लॉटरी के जरिए चुने जाएंगे। सरकार की ओर से योजना के लिए पूरी गाइडलाइन जारी कर दी गई है। नियम के मुताबिक पति-पत्नी में से किसी एक का नाम चुना जाता है, तो उसका जीवन साथी भी यात्रा पर साथ जा सकेगा। आवेदन करते समय ही यह बताना होगा कि उसका जीवन साथी भी यात्रा करने का इच्छुक है। ऐसी स्थिति में जीवन साथी का आवेदन भी आवेदक के साथ ही देना होगा।

आवेदन की प्रक्रिया

श्रीराम लला दर्शन योजना के लिए आवेदन ग्राम पंचायत या शहरी क्षेत्रों में नगरीय निकाय (नगर पंचायत, नगर पालिका, नगर निगम) में देना होगा। आवेदन के साथ रंगीन फोटो के साथ ही पहचान और निवास की जानकारी के लिए राशनकार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, बिजली बिल, मतदाता पहचान पत्र और आधार कार्ड देना होगा।

5379487