Logo
election banner
What is Stop Clock Rule: आईसीसी ने व्हाइट बॉल क्रिकेट को रफ्तार देने के इरादे से स्टॉप क्लॉक रूल का इस्तेमाल करने का फैसला किया था। जिसे इंग्लैंड-वेस्टइंडीज के बीच 5 टी20 की सीरीज से ट्रायल बेसिस अमल में लाया जाएगा। आइए जानते हैं क्या है ये नियम

नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने सोमवार को ये ऐलान किया है कि वेस्टइंडीज और इंग्लैंड के बीच होने वाली टी20 सीरीज में खेल को तेज करने के इरादे से स्टॉप क्लॉक का ट्रायल शुरू होगा। इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के बीच 5 टी20 की सीरीज का पहला मुकाबला 12 दिसंबर को बारबाडोस में खेला जाएगा। 

आईसीसी के 'स्टॉप क्लॉक' नियम का परीक्षण दिसंबर 2023 से अप्रैल 2024 के बीच 6 महीने के लिए ट्रायल के आधार पर किया जाएगा। इस नियम के तहत, ओवर के बीच लगने वाले समय को नियंत्रित करने के लिए घड़ी का इस्तेमाल किया जाएगा।

क्या है स्टॉप क्लॉक रूल?
नए नियम के अनुसार, स्टॉप क्लॉक ओवरों के बीच लगने वाले समय को सीमित कर देगी, जिसका मतलब ये है कि गेंदबाजी करने वाली टीम को पिछले ओवर के पूरा होने के 60 सेकंड के भीतर अगले ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार रहना होगा। एक पारी में तीसरी बार (2 चेतावनियों के बाद) ऐसा करने में नाकाम रहने पर फील्डिंग टीम के खिलाफ 5 रन का जुर्माना लगाया जाएगा।

अब तक क्या होता था?
अभी तक आईसीसी ने स्लो ओवर रेट से निपटने के लिए वनडे और टी20 में एक फील्डर को 30 यार्ड के घेरे के अंदर लाने का रूल लागू किया था। इस नियम को जनवरी में टी20 में और 2023 की शुरुआत में ही जून-जुलाई में वर्ल्ड कप क्वालिफायर के दौरान वनडे में लागू किया था। 

वनडे में फील्डिंग करने वाली टीम को अपने कोटे के 50 ओवर 3.5 घंटे में फेंकने होते हैं। वहीं, टी20 में 20 ओवर के लिए एक घंटे 25 मिनट का समय तय होता है। अगर फील्डिंग टीम इससे अधिक समय में अपने कोटे के ओवर पूरे करती थी, तो उसपर 30 गज वाला नियम लागू होता था। इसके अलावा जुर्माने का भी प्रावधान था।  

आईसीसी के जनरल मैनेजर ने कहा, "हम इंटरनेशनल क्रिकेट की रफ्तार बढ़ाने के तरीकों पर लगातार विचार कर रहे हैं। व्हाइट बॉल क्रिकेट में स्टॉप क्लॉक ट्रायल 2022 में नई प्लेइंग कंडीशन की शुरुआत के बाद हुआ है, जिसमें तय वक्त के भीतर ओवर पूरे नहीं करने की सूरत में फील्डिंग टीम को तीस यार्ड के सर्कल के बाहर केवल 4 फील्डर्स को अनुमति दी गई थी। स्टॉप क्लॉक परीक्षण के परिणामों का मूल्यांकन परीक्षण अवधि के अंत में किया जाएगा।"

5379487