Logo
ICC Men's ODI Cricketer of the Year award for 2023: विराट कोहली आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर चुने गए हैं। उन्होंने शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और डेरिल मिचेल को पछाड़ दिया।

Virat Kohli ICC Mens ODI Cricketer of the Year 2023 : विराट कोहली आईसीसी मेंस वनडे क्रिकेट ऑफ द ईयर चुने गए हैं। आईसीसी ने गुरुवार को इसकी घोषणा की। कोहली को ये पुरस्कार पिछले साल वनडे में धमाकेदार प्रदर्शन के लिया दिया गया है। कोहली के अलावा इस पुरस्कार के लिए तीन और खिलाड़ियों शुभमन गिल, मोहम्मद शमी और न्यूजीलैंड के बैटर डेरिल मिचेल को शॉर्टलिस्ट किया गया था। लेकिन, बाजी कोहली ने मारी। 

मास्टर ब्लास्टर सचिन का तोड़ा था रिकॉर्ड 

कोहली ने पिछले साल वनडे में 1377 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने 1 विकेट लिया था और 12 मैच भी लपके थे। वहीं, वनडे वर्ल्ड कप के कोहली टॉप स्कोरर रहे थे। उन्होंने विश्व कप की 11 पारियों में से 9 में कम से कम 50 रन बनाए थे। उन्होंने टूर्नामेंट में 765 रन बनाए थे, जो कि किसी एक विश्व कप में किसी बल्लेबाज द्वारा बनाए गए सबसे अधिक रन थे। कोहली ने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा था। सचिन ने 2003 के विश्व कप में 673 रन बनाए थे। कोहली ने वनडे विश्व कप में 95.62 की औसत और 90 के स्ट्राइक रेट से रन बनाए थे। उन्होंने टूर्नामेंट में कुल 3 शतक जमाए थे। इसमें न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल की सेंचुरी शामिल है। 

वनडे में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले खिलाड़ी बने 

कोहली ने विश्व कप सेमीफाइनल में अपनी पारी के साथ वनडे में 50 शतकों का रिकॉर्ड बनाया था। इसके साथ ही वह वनडे में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बैटर बने थे। कोहली ने वनडे वर्ल्ड कप में अपना बेस्ट प्रदर्शन न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में किया था। उस मुकाबले में रोहित शर्मा के आउट होने के बाद कोहली उतरे थे और उन्होंने भारतीय पारी को संभालने के साथ ही वनडे क्रिकेट में अपना 50वां शतक पूरा किया था। 

कोहली ने पारी के ब्रेक के दौरान साक्षात्कार के दौरान कहा था कि यह सपनों की बात है, अनुष्का वहीं बैठी थीं। सचिन पाजी वहां स्टैंड में थे।" यदि सेटिंग ने कोहली के लिए पारी को "परिपूर्ण" बना दिया। इस अवसर ने इसे भारत के लिए और भी महत्वपूर्ण बना दिया।

 

jindal steel
5379487