Logo
election banner
Virat Kohli Potential Replacement : विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में नहीं खेलेंगे। ऐसे में कौन उनका रिप्लेसमेंट हो सकता है, ये सवाल सबके मन में हैं। इस रेस में तीन खिलाड़ी हैं।

Virat Kohli Potential Replacement : विराट कोहली इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट में नहीं खेलेंगे। कोहली निजी वजहों का हवाला देकर पहले दो टेस्ट से हटे हैं। अब सवाल ये उठता है कि कोहली का रिप्लेसमेंट कौन हो सकता है? कौन से खिलाड़ी इस रेस में आगे हैं? आइए जानते हैं। 

कोहली की जगह लेने की रेस में जो खिलाड़ी सबसे आगे हैं, वो हैं मध्य प्रदेश के बैटर रजत पाटीदार। रजत चार नंबर पर बैटिंग करते हैं। वो इस वक्त शानदार फॉर्म में हैं। रजत ने पहले अनऑफिशियल टेस्ट में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 151 रन की पारी खेली थी। इससे पहले, रजत ने इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ ही दो दिवसीय वॉर्म अप मैच में भी 111 रन बनाए थे। 

रजत ने इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 151 रन की पारी खेली थी
रजत फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 46 की औसत से 4 हजार रन बना चुके हैं। उन्होंने 12 शतक ठोके हैं। 2021-22 में जब मध्य प्रदेश की टीम रणजी ट्रॉफी जीती थी, तब रजत ने 9 पारियों में 82.25 की औसत से 658 रन ठोके थे। उन्होंने फाइनल में मुंबई के खिलाफ भी शतक जमाया था। पिछले साल दिसंबर में ही रजत ने साउथ अफ्रीका दौरे पर वनडे डेब्यू किया था। उस दौरे पर भी रजत ने इंडिया-ए के लिए मैच खेला था। 

रजत आईपीएल में कोहली की टीम आरसीबी की तरफ से ही खेलते हैं। उन्होंने आईपीएल 2022 के एलिमिनेटर में लखनऊ सुपर जायंटस के खिलाफ 54 गेंद में नाबाद 112 रन ठोके थे। 

पुजारा की भी हो सकती है वापसी
चेतेश्वर पुजारा ने भी टीम इंडिया में वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ी है। वो फिलहाल, रणजी ट्रॉफी में खेल रहे हैं। बीते रविवार को ही पुजारा फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 20 हजार रन पूरे करने वाले चौथे भारतीय बने थे। उन्होंने मौजूदा रणजी सीजन के पहले मैच में ही झारखंड के खिलाफ 243 रन की पारी खेली थी। ये उनका 8वां दोहरा शतक था।

इसके बाद से वो 49, 43, 43 और 66 रन की पारी खेल चुके हैं। पुजारा के पास 100 से अधिक टेस्ट मैच का अनुभव है। वो पिछली बार WTC फाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट मैच खेले थे। 

सरफराज भी हो सकते हैं कोहली का रिप्लेसमेंट
सरफराज खान मुंबई के लिए ज्यादातर मौकों पर 5 नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं और पिछले 4 सीज़न से उनका प्रदर्शन अच्छा है। हालांकि, इंडिया ए के लिए उनकी ख़राब फॉर्म ने उन्हें कुछ हद तक कतार में पीछे कर दिया है। उनकी शॉर्ट गेंद को संभालने की क्षमता पर हमेशा सवाल उठते हैं। सरफराज स्पिन के अच्छे खिलाड़ी हैं और भारत के टर्निंग ट्रैक पर मिडिल ऑर्डर में अहम साबित हो सकते हैं। 

सरफराज फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 65 पारियों में 68 की औसत से रन बनाए हैं। वो 13 शतक और 11 अर्धशतक जमा चुके हैं। उन्होंने 2 हफ्ते पहले दो दिवसीय अभ्यास मैच में इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ 96 रन बनाए थे। पिछले हफ्ते, उन्होंने पहले अनौपचारिक टेस्ट की दूसरी पारी में अर्धशतक जड़कर भारत ए को 490 रनों के बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए मैच ड्रॉ कराने में मदद की थी। 

5379487