Logo
election banner
Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हैं। इस बीच आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उन्हें अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है।

Shubman Gill: भारतीय क्रिकेट टीम के युवा बल्लेबाज शुभमन गिल (Shubman Gill) इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलने में व्यस्त हैं। इस बीच आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर उन्हें अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है। पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय ने सोमवार को भारतीय क्रिकेटर शुभमन गिल को इस साल लोकसभा चुनाव के लिए 'स्टेट आइकन' के रूप में नामित किया। इस संबंध में मुख्य चुनाव अधिकारी सिबिन सी ने कहा कि क्रिकेट प्रेमियों, विशेषकर युवाओं के बीच लोकप्रिय पंजाब निवासी गिल को 'स्टेट आइकॉन' नियुक्त किया गया है। वह आगामी 2024 लोकसभा चुनाव के दौरान 70 प्रतिशत से अधिक वोट हासिल कराने में मदद करेंगे। 

मतदाताओं को जागरूक करेंगे गिल

सिबिन सी ने कहा कि गिल (Shubman Gill) "इस वार 70 पार" के लक्ष्य की प्राप्ति सुनिश्चित करने के लिए मतदाता जागरूकता के उद्देश्य से विभिन्न अभियानों में शामिल होंगे। इससे पहले लोकप्रिय पंजाबी गायक तरसेम जस्सर को भी 'स्टेट आइकॉन' नियुक्त किया जा चुका है। सिबिन सी ने बताया कि पिछले शुक्रवार को पंजाब के सभी उपायुक्तों के साथ बैठक में उन्हें ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने को कहा गया था जहां पिछले चुनाव के दौरान मतदान प्रतिशत कम था। उन्होंने कहा कि गिल और जस्सर द्वारा ऐसे क्षेत्रों में किये गये जागरूकता अभियान और अपील से मतदाता प्रेरित होंगे और मतदान प्रतिशत बढ़ेगा।

ये भी पढ़ें: WPL 2024: RCB और गुजरात को लगा बड़ा झटका, यह अहम खिलाड़ी हुईं दूसरे सीजन से बाहर

टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं गिल

मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने उम्मीद जताई कि पहली बार मतदान करने वाले युवा गिल (Shubman Gill) और जस्सर से प्रभावित होंगे और अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। साथ ही उन्होंने अन्य आयु वर्ग के लोगों से भी बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की। गिल इन दिनों इंग्लैंड के खिलाफ 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेल रहे हैं। सीरीज के 3 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें गिल ने 42.00 की औसत से 252 रन बनाए हैं। हैदराबाद में खेले गए पहले टेस्ट में गिल ने 23 और कोई रन नहीं बनाया था। विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे मुकाबले में गिल ने 34 और 104 रन की पारी खेली थी। हाल ही में राजकोट में खेले गए तीसरे टेस्ट में उन्होंने 0 और 91 रन बनाए थे। 

टेस्ट में अय्यर का प्रदर्शन

गिल ने अपने करियर में अब तक खेले 23 टेस्ट की 43 पारियों में 1292 रन बनाए हैं। इस दौरान उनकी औसत 32.30 की और स्ट्राइक रेट 59.42 की रही है। क्रिकेट के इस प्रारूप में उन्होंने अब तक 5 अर्धशतक और 3 शतक लगाए हैं। 

ये भी पढ़ें: IPL 2024: कोलकाता नाइट राइडर्स में हुआ बड़ा बदलाव, श्रीलंका के इस तेज गेंदबाज की हुई एंट्री

5379487