Logo
election banner
Shamar Joseph IPL Debut: वेस्टइंडीज के तेज गेंदबाज शमर जोसेफ ने आईपीएल 2024 में कोलकाता और लखनऊ के बीच खेले जा रहे मुकाबले में अपना आईपीएल डेब्यू किया है। उन्होंने पिछले साल गाबा में ऑस्ट्रेलिया का घमंड तोड़ा था।

नई दिल्ली। आईपीएल 2024 का 28वां मुकाबला कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच कोलकाता के ऐतिहासिक ईडन गार्डेंस स्टेडियम में खेला जा रहा। इस मैच में केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी चुनी। लखनऊ सुपर जायंट्स ने इस मैच में बड़े बदलाव किए हैं और मयंक यादव के चोटिल होने की वजह से इस मैच में वेस्टइंडीज के पेसर शमर जोसेफ को मौका दिया। ये शमर का आईपीएल डेब्यू है। 

शमर जोसेफ वेस्टइंडीज के उभरते हुए गेंदबाज हैं। उन्होंने इस साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू किया था और पहले ही मैच में 5 विकेट लेकर रातों-रात स्टार बन गए थे। 24 वर्षीय खिलाड़ी ने इस साल जनवरी में ब्रिस्बेन के गाबा में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे टेस्ट में कमाल की गेंदबाजी की थी और दूसरी पारी में 7 विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की कमर तोड़ दी थी। 27 साल बाद वेस्टइंडीज ने ऑस्ट्रेलिया को उसके घर में टेस्ट में हराया था। 

इसी टेस्ट में बैटिंग के दौरान उनके पैर में चोट लग गई थी। उनकी हड्डी टूट गई थी। इसके बावजूद दूसरी पारी में शमर न सिर्फ गेंदबाजी के लिए उतरे, बल्कि 7 विकेट लेकर तहलका मचा दिया था। उन्होंने क्रिकेटर बनने के लिए चौकीदारी तक की थी। 

जोसफ ने अब तक दो टेस्ट मैचों में 17.30 की शानदार औसत से 13 विकेट अपने नाम किए हैं। उनके पास टी20 क्रिकेट का सीमित अनुभव है और उन्होंने अब तक इस सबसे छोटे प्रारूप में जो दो मैच खेले हैं उनमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला है। जोसफ को लखनऊ सुपर जाइंट्स ने आईपीएल 2024 के लिए इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड के रिप्लेसमेंट के रूप में शामिल किया था, जो टूर्नामेंट से बाहर हो गए थे। वेस्टइंडीज का यह गेंदबाज 3 करोड़ रुपये में फ्रेंचाइजी में शामिल हुआ।

5379487