Logo
election banner
IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारतीय टीम में कई बदलाव देखने को मिले।

IND vs ENG 3rd Test: इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी चुनी। भारतीय टीम में 4 बदलाव देखने को मिले। चोट के उबरने के बाद रवींद्र जडेजा की टीम में वापसी हुई। साथ ही अक्षर पटेल और मुकेश कुमार को बाहर किया गया। भारत की ओर से घरेलू क्रिकेट के स्टार खिलाड़ी सरफराज खान और विकेटकीपर बल्लेबाज ध्रुव जुरेल को टेस्ट डेब्यू करने का मौका मिला। सरफराज भले ही टीम में देर से आए हों पर वह दुरुस्त भी आए।

रोहित का विकेट गिरने के बाद बल्लेबाजी करने आए सरफराज ने डेब्यू टेस्ट में वनडे के अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने 48 गेंदों पर अपना पहला टेस्ट अर्धशतक लगाया। सरफराज खान ने 66 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने 9 चौके और 1 छक्का लगाया। रवींद्र जडेजा के साथ तालमेल में कमी के चलते वह रन आउट हुए। इसके साथ ही उन्होंने खास रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: रोहित शर्मा ने तोड़ा महेंद्र सिंह सिंह धोनी का स्पेशल रिकॉर्ड, अब नंबर 1 बनने पर नजर

भारत के लिए टेस्ट डेब्यू में सबसे तेज फिफ्टी
सरफराज डेब्यू टेस्ट में संयुक्त रूप से सबसे तेज हाफ सेंचुरी लगाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं। उनसे पहले हार्दिक पांड्या ने 2017 में श्रीलंका में खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 48 गेंदों पर अर्धशतक पूरा किया था। शिखर धवन ने 2013 में अपने डेब्यू टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 50 गेंदों पर फिफ्टी जड़ी थी। इसके अलावा पृथ्वी शॉ ने 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ 56 गेंदों में अर्धशतक लगाया था। हालांकि, 1934 में पटियाला के युवराज ने इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू टेस्ट में 42 गेंदों पर ही अर्धशतक लगा दिया था, लेकिन तब देश आजाद नहीं हुआ था।

मुकाबले का हाल

मुकाबले की बात करें तो टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत खराब रही। 22 के स्कोर पर भारतीय टीम को पहला झटका लगा। यशस्वी जायसवाल 10 रन बनाकर पवेलियन लौटे। 24 के स्कोर पर भारतीय टीम को दूसरा झटका लगा। पिछले मैच के शतकवीर शुभमन गिल तीसरे टेस्ट की पहली पारी में खाता तक नहीं खोल सके। 33 के स्कोर पर भारतीय टीम का तीसरा विकेट गिरा।

रजत पाटीदार ने 15 गेंदों का सामना किया और वह 5 रन ही बना सके। इसके बाद रोहित शर्मा और रवींद्र जडेजा ने 204 रनों की साझेदारी की। 237 के स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा ने बेन स्टोक्स को कैच थमा दिया। रोहित ने 196 गेंदों पर 131 रन बनाए। इसके बाद सरफराज बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने अर्धशतक लगाया। हालांकि, वह दुर्भागयपूर्ण तरीके से रन आउट हुए। उन्होंने 9 चौकों और 1 छक्के की मदद से 66 गेंदों पर 62 रन की पारी खेली।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 3rd Test: जानिए क्यों 97 नंबर की जर्सी पहनते हैं सरफराज खान?, पिता से है खास कनेक्शन

5379487