Logo
election banner
RR vs LSG IPL 2024 Preview: आईपीएल 2024 के चौथे मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स की टक्कर लखनऊ सुपर जायंट्स से होगी। दोनों टीमों के पास पावर हिटर्स की भरमार है। ऐसे में इस मुकाबले में चौके-छक्कों की बरसात देखने को मिल सकती है।

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में रविवार को डबल हेडर खेला जाएगा। दिन का पहला मुकाबला राजस्थान रॉयल्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच होगा। ये मुकाबला जयपुर में खेला जाना है। राजस्थान रॉयल्स अपने होम ग्राउंड पर जीत के साथ आगाज करना चाहेगी। लखनऊ सुपर जायंट्स की भी यही कोशिश होगी। दोनों टीमों के बीच अबतक तीन मुकाबले हुए हैं, जिसमें से दो में राजस्थान और एक में LSG ने जीत हासिल की है। 

इस मैच में लखनऊ सुपर जायंट्स के सामने ये सवाल होगा कि कप्तान केएल राहुल कहां बैटिंग करें। 2016 सीज़न के बाद, केएल राहुल ने आईपीएल में केवल ओपनर के रूप में बल्लेबाजी की है, पिछले साल रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के खिलाफ एक मैच को छोड़कर जब वह फील्डिंग के दौरान चोटिल होने के बाद 11वें नंबर पर आए थे। यहां तक कि टीम इंडिया में भी खुद को टॉप ऑर्डर बैटर के रूप में स्थापित किया है। लेकिन लखनऊ सुपर जायंट्स सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल के साथ-साथ क्विंटन डिकॉक और काइल मेयर्स को विदेशी विकल्प के रूप में अपनी टीम में लाया है। ऐसे में क्या केएल राहुल मध्य क्रम को मजबूत करने के लिए उतर सकते हैं?

केएल राहुल कहीं भी बल्लेबाजी करें, सुपर जायंट्स का बैटिंग लाइन अप बहुत मजूबत है। टीम के पास डिकॉक, निकोलस पूरन, मार्कस स्टोइनिस जैसे बैटर हैं, जिसकी वजह से टीम अपने पहले दो सीजन में प्लेऑफ तक पहुंचीं थी। 

जायसवाल और बटलर की जोड़ी से LSG को बचना होगा
लखनऊ की तरह ही राजस्थान रॉयल्स का भी टॉप ऑर्डर भी मजबूत है। लखनऊ के लिए यशस्वी जायसवाल और जोस बटलर की सलामी जोड़ी से पार पाना किसी चुनौती से कम नहीं होगा। यशस्वी और बटलर की जोड़ी आईपीएल में 2022 से दूसरी सबसे तेज रन बनाने वाली ओपनिंग जोड़ी है। इन दोनों ने साल 2022 से पारी की शुरुआत करते हुए 814 रन बनाए हैं जो इस समय में किसी ओपनिंग जोड़ी द्वारा बनाए गए दूसरे सबसे अधिक रन हैं।

जायसवाल और बटलर ने 9.23 रन प्रति ओवर के हिसाब से रन बनाए हैं और पृथ्वी शॉ-डेविड वॉर्नर (9.32 रन प्रति ओवर) की सलामी जोड़ी से थोड़ा ही पीछे हैं।

बाएं हाथ के बल्लेबाज़ बनेंगे राजस्थान के लिए मुसीबत?
राजस्थान के गेंदबाज़ों को आईपीएल 2023 में बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के खिलाफ काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ा था। बाएं हाथ के बैटर्स के खिलाफ पिछले सीज़न राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों का औसत लगभग 80 का रहा था। दाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के खिलाफ पिछले चार सीज़न से अधिकतम 7.58 की इकॉनमी रखने वाले लेग स्पिनर युज़वेंद्र चहल का पिछले सीजन बाएं हाथ के बल्लेबाज़ों के खिलाफ इकॉनमी 10.27 का रहा था। लखनऊ सुपर जायंट्स के टॉप-7 में चार बल्लेबाज़ बाएं हाथ के हैं।

राजस्थान रॉयल्स की इम्पैक्ट प्लेयर रणनीति 
राजस्थान रॉयल्स के प्लेइंग-11 में पहले से ही दो विकेटकीपर संजू सैमसन और जोस बटलर हैं, रॉयल्स ध्रुव जुरेल को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल कर सकता है। वहीं, गेंदबाजी में आवेश खान या कुलदीप सेन में किसी को इम्पैक्ट प्लेयर के तौर पर इस्तेमाल किया जा सकता है

संभावित प्लेइंग-11: यशस्वी जायसवाल, जोस बटलर, संजू सैमसन (विकेटकीपर/ कप्तान), शिमरॉन हेटमायर, रियान पराग, रॉवमैन पॉवेल, ध्रुव जुरेल, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, आवेश खान, युजवेंद्र चहल। 

लखनऊ सुपर जायंट्स की इम्पैक्ट प्लेयर रणनीति
अगर एलएसजी बाद में बल्लेबाजी कर रहे हैं तो आयुष बदोनी उनके लिए प्रभावशाली खिलाड़ी होंगे, जबकि मोहसिन खान या शिवम मावी पहले बल्लेबाजी करने पर बेंच से बाहर आ सकते हैं।

संभावित प्लइंग-11: क्विंटन डिकॉक (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, दीपक हुडा, केएल राहुल (कप्तान), निकोलस पूरन, मार्कस स्टोइनिस, आयुष बदोनी, क्रुणाल पंड्या, शमार जोसेफ/नवीन उल हक, रवि बिश्नोई, मोहसिन खान। 

5379487