Logo
election banner
ICC Men’s Test Team of the Year 2023: आईसीसी की मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईयर घोषित हो गई है। रोहित शर्मा और विराट कोहली को इसमें जगह नहीं मिली है। पैट कमिंस इसके कप्तान हैं।

नई दिल्ली। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली को आईसीसी मेंस टेस्ट टीम ऑफ द ईय़र में जगह नहीं मिली है। मंगलवार को जारी टीम में रवींद्र जडेजा और आर अश्विन का नाम है। ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस को आईसीसी ने इस टीम का कप्तान बनाया है।

इस टीम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों का दबदबा है। कंगारू टीम के 5, भारत और इंग्लैंड के 2-2, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के एक-एक खिलाड़ी को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में शामिल किया गया है। 

टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में पैट कमिंस के अलावा पिछले साल WTC फाइनल में शतक जमाने वाले ट्रेविस हेड, सलामी बैटर उस्मान ख्वाजा, विकेटकीपर एलेक्स कैरी और पेसर मिचेल स्टार्क शामिल हैं। 

जडेजा को टेस्ट टीम ऑफ द ईयर में मिली जगह
रवींद्र जडेजा ने पिछले साल की शुरुआत में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज में धमाकेदार प्रदर्शन किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नागपुर टेस्ट में अर्धशतक जमाने के साथ ही 5 विकेट लिए थे। अगले ही टेस्ट में उन्होंने मैच में 10 विकेट लेने का कारनामा किया था। उनके इस प्रदर्शन की वजह से भारत बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी बरकरार रखने में सफल रहा था। 

WTC फाइनल में जडेजा ने अच्छा प्रदर्शन किया था
अपने शानदार फॉर्म को बरकरार रखते हुए, जडेजा ने सीरीज में 5 और विकेट लिए थे। इस ऑलराउंडर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में भी इस प्रदर्शन को बरकरार रखा, जिसमें उन्होंने 4 विकेट झटकने के साथ ही 48 रन की पारी खेली थी। इसके बावजूद भारत विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल हार गया था। 

अश्विन ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में सबसे अधिक विकेट लिए थे
रविचंद्रन अश्विन आईसीसी मेंस टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए साल की टेस्ट टीम का हिस्सा बनने वाले चौथे नॉमिनेटेड प्लेयर हैं। अश्विन ने  पिछले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज जिताने में अहम रोल निभाया था। अश्विन सीरीज में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज थे।

उन्होंने 4 टेस्ट में 25 विकेट झटके थे। पहले ही टेस्ट में, अश्विन ने दोनों ही पारियों में बल्ले से उपयोगी योगदान देते हुए दूसरी पारी में पांच विकेट हासिल किए थे। शानदार प्रदर्शन के बावजूद, अश्विन को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के लिए भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिली।

वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट में 12 विकेट (5/60 और 7/71) के साथ टेस्ट टीम में वापसी करते हुए उन्होंने अपना दम दिखाया था। इसके बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ अगले टेस्ट में अर्धशतक ठोकने के साथ 3 विकेट भी हासिल किए थे। 

ICC Men's Test Team of The Year 2023: उस्मान ख्वाजा, दिमुथ करुणारत्ने, केन विलियमसन, जो रूट, ट्रेविस हेड, रवींद्र जडेजा, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), पैट कमिंस (कप्तान), आर अश्विन, मिचेल स्टार्क, स्टुअर्ट ब्रॉड। 

5379487