Logo
election banner
IND vs ENG Ranchi Test: भारत ने इंग्लैंड को रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में हरा दिया है। भारत की जीत में कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की अहम भूमिका रही। इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज में 3-1 की अजेय़ बढ़त ले ली है।

IND vs ENG Ranchi Test Match Report: भारत ने रांची में खेले गए पांच मैच की टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले में इंग्लैंड को हरा दिया। भारत ने 192 रन के लक्ष्य को चौथे दिन हासिल कर लिया। भारत की जीत में रोहित शर्मा, शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल की अहम भूमिका रही। इस जीत के साथ ही भारत ने इंग्लैंड पर टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली। 

ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल के बीच छठे विकेट के लिए 72 रन की अहम साझेदारी हुई। गिल ने 52 रन और जुरेल ने 39 रन की नाबाद पारी खेली। भारत हैदराबाद में खेला गया टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला हार गया था। इसके बाद टीम इंडिया ने जबरदस्त वापसी की और विशाखापट्टनम, राजकोट और अब रांची टेस्ट जीतकर सीरीज पर कब्जा जमा लिया। 

भारत ने इंग्लैंड को रांची टेस्ट में हराया
भारत ने चौथे दिन कल के 40/0 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया था। लेकिन, 84 रन के स्कोर पर यशस्वी जायसवाल आउट हो गए थे। उनका विकेट जो रूट को मिला था। इसके बाद रोहित शर्मा ने अपना 17वां अर्धशतक पूरा किया और फिर 99 रन के स्कोर पर रोहित भी आउट हो गए। उन्हें टॉम हर्टले ने आउट किया। इसके बाद बल्लेबाजी के लिए आए रजट पाटीदार फिर नाकाम रहे और शून्य रन पर ही आउट हो गए। 

बशीर ने लगातार दो गेंद पर 2 विकेट लिए थे
100 रन के स्कोर पर भारत के तीन विकेट गिर गए थे। इसके बाद रवींद्र जडेजा और शुभमन गिल ने पारी संभालने की कोशिश की। अभी स्कोरबोर्ड में 20 रन और जुड़े ही थे कि 120 रन के स्कोर पर जडेजा भी आउट हो गए और अगली ही गेंद पर बशीर ने सरफराज खान का विकेट भी ले लिया। इस तरह भारत ने 120 रन के स्कोर पर दो और विकेट गंवा दिए। 

जुरेल-गिल के बीच हुई अहम साझेदारी
ऐसा लग रहा था कि भारत ये मुकाबला हार सकता है। लेकिन, पहली पारी में संकटमोचक का रोल निभाने वाले ध्रुव जुरेल ने मोर्चा संभाला और गिल के साथ मिलकर 72 रन की साझेदारी कर टीम इंडिया को जीत दिला दी। इंग्लैंड के लिए दूसरी पारी में भी बशीर ने सबसे अधिक 3 विकेट लिए। वहीं, जो रूट और हर्टले को एक-एक सफलता मिली। 

इस टेस्ट में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था और पहली पारी में 353 रन बनाए थे। इसके जवाब में ध्रुव जुरेल के 90 रन की पारी की मदद से भारत ने पहली पारी में 307 रन बनाए। इस तरह इंग्लैंड को 46 रन की लीड मिली थी। इंग्लैंड की दूसरी पारी 145 रन पर ही खत्म हो गई थी। ऐसे में भारत को 192 रन का टारगेट मिला, जिसे टीम इंडिया ने रोहित शर्मा और शुभमन गिल के अर्धशतक की मदद से पांच विकेट पर हासिल कर लिया। 

अश्विन ने मैच में 6 विकेट लिए
मैच में आर अश्विन ने भारत की तरफ से 6 विकेट लिए। वहीं, कुलदीप यादव ने भी 4 विकेट हासिल किए। वहीं, जडेजा के खाते में 5 विकेट आए। 

jindal steel Ad
5379487