Logo
Team India Next Coach: टीम इंडिया के अगले कोच के लिए बीसीसीआई ने 27 मई तक आवेदन मंगाए हैं। इनमें कई नाम चल रहे हैं। वहीं, अब इसमें पूर्व ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज कप्तान का नाम भी शामिल हो गया है।

Ricky Ponting on Team India New Coach Proposal: ऑस्ट्रेलिया का दिग्गज क्रिकेटर और सफल कप्तान की गिनती में शामिल रिकी पोटिंग भारत की राष्ट्रीय टीम के कोच बनना चाहते हैं, लेकिन उन्होंने अपनी ही कुछ मजबूरियों के चलते इस ऑफर को स्वीकार नहीं किया। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया को कोच करने का अभी यह सही समय नहीं है। 

रिकी पोंटिंग ने दावा किया कि उनसे भारत के अगले मुख्य कोच बनने के लिए संपर्क किया गया, लेकिन इस काम में मेरी काफी रुचि होने के बावजूद यह मेरे लिए असंभव विकल्प है। इस काम में काफी कमिटमेंट्स चाहिए और मैं पहले से बहुत जिम्मेदारियों निभा रहा हूं। आपको बता दे रिकी पोटिंग आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के मुख्य कोच हैं और ऑस्ट्रेलिया में भी वह टेलीविजन कार्य में व्यस्त हैं। इधर, भारतीय टीम के कोच के लिए आवेदन करने की लॉस्ट डेट 27 मई है। 

'मेरी लाइफ में पहले से काफी कमिटमेंट्स' 
रिकी पोटिंग ने कहा कि मैंने कई रिपोर्ट देखी हैं। आमतौर पर ऐसी बातें आपको पता चलने से पहले ही सोशल मीडिया में आ जाती हैं। उन्होंने कहा कि आईपीएल के दौरान मुझसे कोच बनने के लिए मेरी इच्छा पूछी गई थी कि क्या मैं एक राष्ट्रीय टीम का वरिष्ठ कोच बनना पसंद करूंगा। पोटिंग ने कहा कि मेरे जीवन में अन्य चीजें हैं। मैं घर पर थोड़ा समय बिताना चाहता हूं... हर कोई जानता है कि यदि आप भारतीय टीम के साथ काम करते हैं तो आप किसी आईपीएल टीम के साथ नहीं जुड़ सकते हैं। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि एक राष्ट्रीय मुख्य कोच साल के 10 या 11 महीने का काम है और जितना मैं इसे करना चाहता हूं, यह अभी मेरी जीवनशैली में फिट नहीं बैठता है। 

इसे भी पढ़ें: IPL2024 RR vs SRH Preview: हैदराबाद को हार से लेना होगा सबक, जीत से राजस्थान में उत्साह; आईपीएल के दूसरे क्वॉलीफायर में भिड़ंत  

बेटे की इच्छा- भारतीय कोच बने पिता 
हालांकि, पोंटिंग ने यह भी कहा कि भारतीय कोच बनने की पेशकश के बाद से मेरे बेटा काफी उत्साहित है और वह इस फैसले में मेरे साथ है। पोटिंग ने कहा कि मेरे परिवार और मेरे बच्चों ने पिछले पांच हफ्ते मेरे साथ आईपीएल में बिताए हैं और वे हर साल आते हैं। भारतीय कोचिंग की पेशकश पर बेटे फ्लेचर पोटिंग ने कहा कि हमें इंडिया जाना पसंद है। वहां का क्रिकेट कल्चर काफी अच्छा लगता है, लेकिन मुझे लगता है कि मेरी जीवनशैली में यह रोल बिल्कुल फिट नहीं बैठता है। 

रिकी पोंटिंग होबार्ट हरिकेन्स में प्रमुख रणनीतिकार और MLC में वाशिंगटन फ्रीडम के मुख्य कोच भी हैं। उन्होंने उस टूर्नामेंट के लिए दो साल का करार किया है। इससे पहले पोटिंग ऑस्ट्रेलिया की टी20आई और वनडे टीम के साथ भी काम कर चुके हैं।

बीसीसीआई ने कहा है कि मुख्य कोच की भूमिका जुलाई 2024 से दिसंबर 2027 तक साढ़े तीन साल के लिए तीनों प्रारूपों में रहेगी। वर्तमान कोच राहुल द्रविड़ ने अपना दो साल का कार्यकाल 2021 टी20 विश्व कप के बाद शुरू किया। उनका कार्यकाल पिछले साल नवंबर में 2023 वनडे विश्व कप के बाद समाप्त होने वाला था, लेकिन वह आगामी टी20 विश्व कप के अंत तक उनके कार्यकाल को आगे बढ़ा दिया गया है। गौरतलब है कि भारतीय कोच पद के लिए गौतम गंभीर का नाम सबसे आगे चल रहा है। इसके साथ ही स्टीफन फ्लेमिंग और जस्टिन लैंगर के नाम भी इस रेस में शामिल हैं।

5379487