Logo
election banner
आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर खिताब जीता था। अब आईसीसी ने फाइनल में इस्तेमाल हुई पिच को लेकर बड़ा खुलासा किया है।

नई दिल्ली। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे वर्ल्ड कप 2023 का खिताबी मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला गया था। भारत को हराकर ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बना था। अब इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल यानी आईसीसी ने अहमदाबाद के विकेट को औसत रेटिंग दी है।

सिर्फ फाइनल में इस्तेमाल हुई पिच को ही औसत रेटिंग नहीं मिली, ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच कोलकाता के ईडन गार्डेंस में हुए सेमीफाइनल की विकेट को भी आईसीसी ने औसत करार दिया है। 

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, आईसीसी मैच रेफरी एंडी पाइक्रॉफ्ट ने नरेंद्र मोदी स्टेडियम स्टेडियम की विकेट को रेटिंग दी है जबकि कोलकाता की पिच को भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जवागल श्रीनाथ ने औसत करार दिया है। 

वर्ल्ड कप फाइनल की पिच को मिली औसत रेटिंग
आईसीसी विश्व कप 2023 का फाइनल इस्तेमाल की गई पिच पर खेला गया था। इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 6 विकेट से हराकर छठी बार विश्व कप जीता है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम के स्लो विकेट पर पहले गेंदबाजी करने का फैसला करते हुए, ऑस्ट्रेलिया ने टीम इंडिया को 50 ओवर में 240 रन से कम के स्कोर पर रोक दिया था।

जवाब में, ट्रेविस हेड की 137 रन की पारी की बदौलत, पैट कमिंस की अगुवाई वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 43 ओवर में जीत का लक्ष्य हासिल कर लिया था।

अधिकतर पिच को औसत रेटिंग मिली
टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में कहा गया है कि टीम इंडिया के 11 में से 5 मैच में इस्तेमाल की गई पिच को आईसीसी ने औसत रेटिंग दी है। फाइनल के अलावा, लखनऊ में इंग्लैंड के खिलाफ, अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ, कोलकाता में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ और चेन्नई में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच में इस्तेमाल की गई पिच को औसत रेटिंग मिली है। 

ऑस्ट्रेलिया ने भी पिच को लेकर चिंता जताई थी
मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया गया है कि आस्ट्रेलियाई टीम मैनेजमेंट ने फाइनल में अहमदाबाद के विकेट को लेकर चिंता जताई थी। दरअसल, फाइनल से पहले, इस विकेट पर भारत और पाकिस्तान के बीच लीग स्टेज का एक मैच खेला गया था। 

आमतौर पर आईसीसी इवेंट के फाइनल नई पिच पर खेले जाते हैं। हालांकि, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पैट कमिंस ने प्री मैच कॉन्फ्रेंस मनें इसे 'काफी अच्छा विकेट' करार दिया था। लेकिन पूर्व कप्तान रिकी पोंटिंग ने जरूर ये कहा था कि मेजबान टीम द्वारा तैयार की गई पिच उनके लिए ही परेशानी का कारण बनी। 

5379487