Logo
election banner
Paris Olympics: 2011 में भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व चैंपियन बनाने में योगदान देने वाले मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन पेरिस ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के साथ रहेंगे।

नई दिल्ली। 2011 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली भारतीय क्रिकेट टीम को विश्व विजेता बनाने में अहम रोल निभाने वाले मेंटल कंडीशनिंग कोच पैडी अप्टन अब भारतीय हॉकी टीम की मदद करेंगे। हॉकी इंडिया ने साउथ अफ्रीका के मेंटल कंडीशनिंग कोच अप्टन को पेरिस ओलंपिक के लिए भारतीय हॉकी टीम से जोड़ने का फैसला लिया है। ये कोई पहला मौका नहीं है, जब अप्टन भारतीय हॉकी टीम से जुड़ेंगे। इससे पहले जब भारतीय टीम ने एशियन गेम्स और एशियन चैंपियंस ट्रॉफी का गोल्ड मेडल जीता था, तब भी अप्टन टीम के साथ थे। 

भारतीय पुरुष हॉकी टीम के मुख्य कोच क्रेग फुल्टन ने पीटीआई से पुष्टि की कि अप्टन ओलंपिक में टीम के साथ रहेंगे। उन्होंने कहा, "हमारे पास पैडी अप्टन है; वह ऑस्ट्रेलिया में (टेस्ट सीरीज के लिए) हमारे साथ रहेंगे। हम उनका बुद्धिमानी से उपयोग करेंगे। फुल्टन ने मानसिक कंडीशनिंग कोच की सेवाओं के बारे में पूछे जाने पर कहा, निश्चित रूप से, वह हमारे साथ ओलंपिक के लिए रहेंगे।

फुल्टन, जो खुद भी दक्षिण अफ्रीका से हैं का मानना है कि विश्व रैंकिंग में चौथे स्थान पर मौजूद भारत को अभी भी अपने चरम पर पहुंचना बाकी है, और आने वाले महीनों में कई एरिया में टीम को सुधार करना है। फुल्टन ने कहा, "हम अभी तक पूर्ण नहीं हैं, लेकिन ओलंपिक से 4-5 महीनों में हम वहां होंगे। आदर्श रूप से, कोई भी उच्च प्रदर्शन करने वाली टीम कोई भी टूर्नामेंट जीतना चाहती है। यह आदर्श लक्ष्य है: यथार्थवादी होना। लेकिन वास्तविक रूप से, अब हम दुनिया में चौथे स्थान पर हैं; क्या इसका मतलब अभी पोडियम है? नहीं, लेकिन यही हॉकी की खूबसूरती है।"

यह भी पढ़ें: Mohammed Shami: उतरा चेहरा...आंखों में दर्द, सर्जरी के बाद मोहम्मद शमी का कैसा है हाल, रिकवरी पर दिया अपडेट

एफआईएच प्रो लीग में भारत के हालिया घरेलू अभियान के बारे में बात करते हुए फुल्टन ने कहा कि वह न तो संतुष्ट हैं और न ही निराश हैं। एफआईएच प्रो लीग में भारत के हालिया घरेलू अभियान के बारे में बात करते हुए फुल्टन ने कहा कि वह न तो संतुष्ट हैं और न ही निराश हैं।

5379487