Logo
election banner
Kolkata knight Riders vs Lucknow Super Giants Preview: आईपीएल 2024 का 27वां मुकाबला रविवार को कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच ईडन गार्डेंस स्टेडियम में दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा।

Kolkata knight Riders vs Lucknow Super Giants Preview: आईपीएल 2024 में रविवार को डबल हेडर का दिन है। दिन का पहला मुकाबला 2 बार की चैंपियन कोलकाता नाइट राइडर्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच ईडन गार्डेंस स्टेडियम में दोपहर 3.30 बजे से खेला जाएगा। दोनों ही टीमों को पिछले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा है। कोलकाता को अपने पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स से हार मिली थी तो वहीं, शुक्रवार को लखनऊ को अपने घर में दिल्ली कैपिटल्स ने हराया था। ऐसे में दोनों ही टीमें जीत की पटरी पर लौटना चाहेंगी। 

कोलकाता नाइट राइडर्स पॉइंट्स टेबल में दूसरे स्थान पर है। टीम ने 4 में से 3 मैच जीते हैं और 6 अंक हैं। वहीं, लखनऊ सुपर जायंट्स के भी केकेआर के बराबर 6 अंक हैं, बस LSG ने केकेआर से एक मैच अधिक खेला है। ऐसे में दोनों के बीच पॉइंट्स टेबल के लिहाज से बहुत अंतर नहीं। 

केकेआर के पास इस मैच को जीतकर आईपीएल 2024 के पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर आने का मौका है। इस मैच को जीतने के बाद केकेआर के भी पहले स्थान पर काबिज राजस्थान रॉयल्स के बराबर 8 अंक हो जाएंगे और उसका नेट रन रेट (1.528) है जो राजस्थान के 0.871 से बेहतर है, ऐसे में मैच जीतने के बाद केकेआर टेबल टॉपर बन जाएगी। 

वेस्टइंडीज के खिलाड़ियों पर केकेआर निर्भर
केकेआर की कैरेबियाई खिलाड़ियों पर निर्भरता सबसे कमजोर कड़ी है। इस सीजन में सुनील नरेन और आंद्रे रसेल जब-जब चले हैं, टीम को जीत मिली है। लेकिन, पिछले मैच में चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ केकेआर ने 7 विकेट से हार झेली थी। उस मैच में रसेल (10), नरेन (27) नाकाम रहे थे। इसी वजह से जिस टीम ने तीन मैच में 2 बार 200 प्लस का स्कोर किया था, वो चेन्नई के खिलाफ 9 विकेट पर 137 रन बना पाई थी। यानी केकेआर की बल्लेबाजी नरेन और रसेल के इर्द-गिर्द घूम रही। 

यह भी पढ़ें: Dipendra Singh: 6,6,6,6,6,6....अनजान बैटर ने एक ओवर में ठोके 6 छक्के, युवराज सिंह के वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी की, देखें video

केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर नाकाम
कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान श्रेयस अय्यर अबतक अपनी छाप नहीं छोड़ पाए हैं। उन्होंने इस सीजन में 0, 39*, 18 और 34 रन की पारियां खेली हैं। वेंकटेश अय्यर भी आरसीबी के खिलाफ अर्धशतक जमाने के बाद इस सीजन में एक बार भी दहाई का आंकड़ा नहीं पार कर पाए। वेंकटेश का रोल भी अबतक साफ नहीं दिख रहा।

सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल ओपनर में नंबर 3 पर बल्लेबाजी करने से लेकर, वेंकटेश को उनके आखिरी दो मैचों में नंबर 7 और नंबर 5 पर फिनिशर की भूमिका में देखा गया था। SRH के खिलाफ प्रभावशाली 35 रन बनाने के बाद रमनदीप सिंह का प्रदर्शन भी धीमा रहा।

यह भी पढ़ें: MI vs CSK Probable Playing 11: क्या दीपक चाहर की वापसी होगी? हार्दिक विनिंग कॉम्बिनेशन बदलेंगे! मुंबई-चेन्नई मैच में कैसे होगी प्लेइंग-11?

मिचेल स्टार्क भी फिसड्डी साबित हुए
आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी मिचेल स्टार्क भी इस सीजन में अबतक नाकाम रहे हैं। ऑस्ट्रेलियाई स्पीड गन की इकोनॉमी 11.00 है और उन्होंने पहले दो मैचों में 100 रन देने के बाद दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ इस आईपीएल में अपना पहला विकेट लिया।

मयंक की गैरहाजिरी से लखनऊ की गेंदबाजी हुई कमजोर
मयंक यादव चोट की वजह से बाहर हैं। इससे लखनऊ सुपर जायंट्स की गेंदबाजी कमजोर हुई है। मयंक के रिप्लेसमेंट के तौर पर टीम में आए अरशद खान ने दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ मैच में 10.73 की इकोनॉमी रेट से रन दिए थे।

मोहसिन खान जिन्होंने पंजाब किंग्स के खिलाफ 2 विकेट लिए थे, उन्हें अरशद की जगह मौका दिया जा सकता है। लेकिन, ये देखना होगा कि वो हैमिस्ट्रिंग इंजरी से पूरी तरह उबरे हैं या नहीं। 

रवि बिश्नोई के रूप में LSG के पास अच्छा स्पिनर है। लखनऊ के बल्लेबाजों को फिर से दम दिखाना होगा। पिछले मैच में नाकाम रहे निकोलस पूरन, क्विंटन डिक़ॉक चले तो फिर केकेआर के लिए मुश्किल पेश आ सकती है। 

हेड टू हेड
केकेआर और लखनऊ सुपर जायंट्स के बीच अबतक 3 मैच हुए हैं और दोनों में ही कोलकाता ने बाजी मारी है। 

5379487