Logo
election banner
Jasprit Bumrah Six Wicket Haul: जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापट्टनम टेस्ट की पहली पारी में 6 विकेट लिए। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद उन्होंने अपनी सफलता का राज खोला।

नई दिल्ली। जसप्रीत बुमराह ने इंग्लैंड के खिलाफ हैदराबाद टेस्ट के बाद विशाखापट्टनम में भी कमाल की गेंदबाजी की। उन्होंने पहली पारी में 6 विकेट झटके। इस दौरान बुमराह 150 विकेट लेने वाले दुनिया के दूसरे सबसे तेज गेंदबाज भी बने। उन्होंने ओली पोप के बाद इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स को क्लीन बोल्ड किया। बुमराह की इन दोनों गेंदों की हर कोई तारीफ कर रहा। दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद बुमराह ने भारतीय पिचों पर सफल होने का राज खोला। 

जसप्रीत बुमराह ने विशाखापट्टनम टेस्ट में दूसरे दिन का खेल खत्म होने के बाद खुलासा किया कि कैसे उन्होंने अपने फायदे के लिए रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल किया। बुमराह ने कहा, "भारत में रिवर्स स्विंग एक बड़ी भूमिका निभाती है। इस देश में पैदा होने के कारण आप जानते हैं कि इसका इस्तेमाल अपने फायदे के लिए कैसे करना है। 

समझदारी से रिवर्स स्विंग का इस्तेमाल करना होता है: बुमराह
बुमराह ने आगे कहा, "भारत में, आपको रिवर्स स्विंग गेंदबाजी करना सीखना होगा। मैं उन गेंदबाजों को देखकर बड़ा हुआ हूं, जो रिवर्स स्विंग पर विकेट हासिल करते थे। इसके लिए वो पहले बल्लेबाजों को सेट करते थे। अब मैं भी ऐसा कर पा रहा हूं, इससे बहुत खुश हूं। जब आप रिवर्स स्विंग गेंदबाजी करते हैं, तो लोग हर दूसरी गेंद पर कुछ खास करने की कोशिश करते हैं। आपको इसके साथ धैर्य रखना होगा। बल्लेबाजों को सेट करना होगा और इस गेंद का समझदारी से इस्तेमाल करना होगा। सिर्फ इनस्विंग आउटस्विंग, इनस्विंग आउटस्विंग नहीं फेंक सकते हैं।"

'पोप को आउट करने के बाद प्लान सेट था'
भारतीय पेसर ने आगे कहा कि ओली पोप को बोल्ड करने के बाद मेरे दिमाग में था कि अब इंग्लैंड के बल्लेबाज इनस्विंगर का इंतजार कर रहे होंगे। मैं इस बात पर नजर रख रहा था कि बल्लेबाज क्या करना चाह रहे। बहुत खुश हूं कि मेरी कोशिश रंग लाई। ऐसा करते समय आंकड़ों पर नजर नहीं होनी चाहिए क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो आप खुद पर दबाव बनाते हैं और खेल का मजा नहीं ले पाते हैं। 

भारत ने ली 171 रन की बढ़त
बुमराह की घातक गेंदबाजी के दम पर भारत ने 396 रन के जवाब में इंग्लैंड को पहली पारी में 253 रन पर ऑल आउट कर दिया था। इस तरह भारत ने पहली पारी के आधार पर 143 रन की बढ़त हासिल की। दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर भारत ने बिना विकेट गंवाए 28 रन बना लिए हैं। यशस्वी जायसवाल (15) और रोहित शर्मा (13) नाबाद लौटे हैं। भारत की कुल बढ़त 171 रन की हो गई है। 

5379487