Logo
election banner
IPL 2024 RCB vs KKR: 29 मार्च को खेले गए आईपीएल 2024 के 10वें मैच में केकेआर ने आरसीबी को 7 विकेट से हरा दिया। कुछ लोग आरसीबी की हार का जिम्मेदार कोहली को ठहरा रहे हैं। वहीं, फाफ डुप्लेसी ने भी बताया है कि कहां चूक हो गई।

IPL 2024 RCB vs KKR: शुक्रवार (29 मार्च) को बेंगलुरु के एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम (M.Chinnaswamy Stadium, Bengaluru) में खेले गए आईपीएल 2024 के 10वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स ने आरसीबी के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की। पहले बल्लेबाजी करते हुए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 182 रन बनाई थी। इस बड़े स्कोर का पीछा करने उतरी कोलकाता नाइट राइडर्स की टीम ने 3 विकेट खोकर 16.5 ओवर में ही मैच को अपने नाम कर लिया।

अब, आरसीबी के इस हार के बाद सोशल मीडिया पर कई तरह के चर्चाएं होने शुरू हो गए। कई लोग आरसीबी के हार का जिम्मेदार विराट कोहली को ठहरा रहे हैं, जो बेंगलुरु के एस ऐसे खिलाड़ी रहे जिन्होंने अर्धशतकीय पारी खेली हो। मैच में हार के बाद रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसी का भी बयान आया है। उन्होने बताया है कि आखिर कहां पर चूक हो गई।

विराट कोहली बने RCB की हार के गुनहगार?
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने केकेआर के खिलाफ इस मैच में विराट कोहली की शानदार 83 रनों की पारी के बदौलत 182 रन बनाए थे। कोहली के अलावा बेंगलुरु का कोई भी बल्लेबाज इस मैच में 40 रन का आंकड़ा पार नहीं कर सका। मगर फिर भी कुछ लोगों का मानना है कि विराट कोहली के कारण रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को मैच गंवाना पड़ा। लोग इसके पीछे कोहली का स्ट्राइक रेट का हवाला दे रहे हैं।

विराट कोहली ने मिचेल स्टार्क की पहली गेंद पर चौका लगाकर उन्होंने अपना और टीम का खाता खोला। पावरप्ले खत्म होते-होते किंग कोहली ने 150 के अधिक स्ट्राइक रेट के साथ 18 गेंदों पर 28 रन बनाकर क्रीज पर मौजूद थें। जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता गया एक छोर से आरसीबी का पतन होता गया, जिससे किंग कोहली पर टीम को संभालने का दबाव बन गया और उनका स्ट्राइक रेट गिरने लगा। 10वें ओवर तक विराट कोहली 31 गेंदों पर 42 रन बनाकर बल्लेबाजी कर रहे थे। कोहली ने 36 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया।

इसके बाद आरसीबी फैंस को लगने लगा कि विराट अब विराट की तरह खेलेंगे लेकिन इस बीच ग्लेन मैक्सवेल का विकेट गिर गया। ऐसे में विराट किसी तरह का खतरा लेना नहीं चाह रहे थे, क्योंकि वे जानते थें कि उनका क्रीज पर रहना जरूरी है।15वें ओवर तक किंग कोहली 43 गेंदों पर 62 रन बनाकर अपनी टीम को संभाले हुए थे। लेकिन यहां से सभी की उम्मीदें विराट की विस्फोटक पारी की थी। लग रहा था कि विराट कोहली आखिरी के 5 ओवर में केकेआर के गेंदबाजों को जमकर ठुकाई करेंगे। कोहली के पास अंतिम 30 गेंदों पर शतकीय पारी भी खेलने का मौका था। लेकिन, अंतिम पांच ओवर में विराट कोहली काफी मशक्कत करते नजर आए और केकेआर के गेंदबाज किंग कोहली पर भारी पड़े। उन्होंने इस दौरान 16 गेंद खेलकर महज 21 रन ही बना पाए। इस बीच उन्होंने 5 डॉट बॉल्स खेली और 2 ही बाउंड्री लगा पाए।

खैर मनाइए कि, आखिरी के दो ओवर में दिनेश कार्तिक ने फिनिशिंग पारी खेली। कार्तिक के बदौलत आरसीबी 14.5 के नेट रन रेट के साथ 29 रन जोड़ने में कामयाब रही। अगर कार्तिक भी फ्लॉप हो गए होते तो रॉयल चैलेंजर्स 180 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाती।

फाफ डुप्लेसी ने क्या कहा?
मैच हार के बाद फाफ डुप्लेसी ने कहा, ''अजीब बात है, पहली पारी में हमने सोचा था कि विकेट बहुत दो-गति वाला था, आप देख सकते हैं कि जब लोगों ने कटर गेंदें फेंकी, तो लोग वास्तव में संघर्ष कर रहे थे। हमने सोचा कि यह एक अच्छा स्कोर है, यह जानते हुए कि शाम को यह थोड़ा आसान हो जाता है, थोड़ी ओस थी। जिस तरह से हमने पहली पारी में बल्लेबाजी की, उसे देखते हुए, भले ही आपके पास कोई हो, विराट गेंद को हिट करने के लिए सिर्फ इसलिए संघर्ष करना पड़ रहा था क्योंकि गति और दो-गति की कमी थी।''

डुप्लेसी से जब सवाल किया गया कि क्या पावरप्ले में गेंद के साथ कुछ अलग किया जा सकता था? इसपर उन्होंने कहा, ''आप खेल के बाद हमेशा जान सकते हैं, हम कह सकते हैं कि शायद एक या दो चीजें आजमाएं लेकिन जिस तरह से वे दोनों (नारायण और स्लैट) गेंद पर प्रहार कर रहे थे, वह वास्तव में कुछ था वहां अच्छी बल्लेबाजी की, उन्होंने हमारे गेंदबाजों पर दबाव बनाया।' उन्होंने जोरदार क्रिकेट शॉट मारे और लगभग खेल छीन लिया। नरेन के होते हुए, आप वास्तव में स्पिन नहीं कर सकते, आप पहले गति का उपयोग करना चाहते हैं। यह सॉल्ट और उसके खेलने के तरीके के लिए वास्तव में एक अच्छा मेल है।''

5379487