Logo
election banner
IPL 2024, MI vs RR Highlights: आईपीएल 2024 के 14वें मैच में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से हरा दिया।

IPL 2024, MI vs RR Highlights: आईपीएल के 14वें मुकाबले में राजस्थान रॉयल्स ने मुंबई इंडियंस को 6 विकेट से हरा दिया। राजस्थान रॉयल्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए मुंबई को 125 रनों पर रोक दिया। वहीं, दूसरी बैटिंग करते हुए 15.3 ओवर में 4 विकेट खोकर टारगेट को चेज कर लिया। राजस्थान की तरफ से रियान पराग ने एक बार फिर से बेहतरीन पारी खेली। उन्होंने शानदार 54 रन बनाए। मुंबई ने यह लगातार तीसरी हार है और उसके लिए आगे लीग में बना रहना अब चुनौती बनता जा रहा है। वहीं, राजस्थान ने जीत की हैट्रिक बना ली है। 

राजस्थान रॉयल्स की बैटिंग 

दूसरी पारी में 125 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स का पहला विकेट यशस्वी जायसवाल के रुप में गिरा। मफाका ने उन्हें कैच आउट कराया। इसके बाद आकाश मधवाल ने पहले सैमसन को हिट विकेट किया। अगले ओवर में उन्होंने जोश बटलर को शॉट गेंद पर कैच आउट कराया। मधवाल ने अश्विन को भी आउट किया। मुंबई की तरफ से आकाश मधवाल ने 3 और मफाका ने एक विकेट लिया। रियान पराग ने शानदार अर्धशतक बनाया।  

125 रन ही बना पाई मुंबई इंडियंस  

पहले ही ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने घातक गेंदबाजी करते हुए रोहित शर्मा और नमन धीर को चलता किया। बोल्ट ने पहले ओवर ही पांचवीं गेंद पर रोहित को विकेट के पीछे सैमसन के हाथों कैच आउट कराया। इसकी अगली बॉल पर नमन धीर को LBW आउट कर दिया। अपने दूसरे ओवर में ट्रेंट बोल्ट ने डेवॉल्ड ब्रेविस को नांद्रे बर्गर के हाथों कैच आउट कराया। इसके बाद बर्गर ने ईशान किशन को विकेट के पीछे कैच आउट कराया। ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर ने मुंबई इंडियंस के दो-दो विकेट झटके। युजवेंद्र चहल ने हार्दिक पंड्या को कैच आउट कराया। पंड्या ने 34 रन बनाए। आवेश खान ने पीयूष चावला को हैटमायर के हाथों कैच आउट कराया। चहल ने कोट्जिया को कैच आउट कराया। नांद्रे बर्गर ने टिम डेविड का विकेट चटकाया। मुंबई इंडियंस 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 125 रन ही बना सकीं।

राजस्थान रॉयल्स के गेंदबाजों की घातक गेंदबाजी 

इधर, राजस्थान रॉयल्स की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट ट्रेंट बोल्ट और युजवेंद्र चहल ने चटकाएं। दोनों ने 3-3 विकेट लिए। इसके साथ ही नांद्रे बर्गर ने 2 और आवेश खान ने 1 विकेट लिया। शुरुआत में ट्रेंट बोल्ट और नांद्रे बर्गर ने मुंबई की बैटिंग की कमर तोड़ दी। बाद में रही सही कसर चहल ने पूरी कर दी। उन्होंने अच्छी बल्लेबाजी कर रहे हार्दिक पंड्या और तिलक वर्मा को आउट कर मुंबई की उम्मीदों पर पारी फेर दिया। 

दोनों टीमों का प्रदर्शन  
मुंबई इंडियंस का पिछला मुकाबले आईपीएल देखने वाले क्रिकेट फैंस नहीं भूल पाएंगे। आईपीएल के इतिहास में अब तक किसी टीम ने इतना बड़ा स्कोर नहीं बनाया, जितना सनराइजर्स हैदराबाद ने मुंबई इंडियंस के खिलाफ बनाया था। उस मैच में SRH ने रोहित एंड टीम के खिलाफ 277 रनों का पहाड़ खड़ा किया, जिसे चेज करते हुए मुंबई 20 ओवर में 246 रन ही बना पाई। टीम को 31 रनों से हार झेलनी पड़ी थी। 

इसे भी पढ़ें : RR vs MI Preview: पांच बार की चैंपियन मुंबई को जीत की तलाश, क्या वानखेड़े में रॉयल्स को चित कर पाएंगे इंडियंस 

मुंबई अपने पहले मैच में गुजरात टाइंटस के खिलाफ रोमांचक मैच में महज 6 रनों से हार गया था। आखिरी पलों में हार्दिक पंड्या खराब शॉट खेलकर आउट हो गए। इस शॉट को लेकर उनकी काफी आलोचना की गई। इस तरह मुंबई IPL 2024 में अपनी पहली जीत की तलाश कर रही है। वहीं, राजस्थान रॉयल्स की बात की जाए तो टीम ने दो मैच खेले हैं। राजस्थान ने लखनऊ सुपर जॉयंट्स को 20 रनों से शिकस्त दी। इसके बाद करीबी मुकाबले में टीम ने दिल्ली कैपिटल्स को 12 रनों से हरा दिया। 

RR vs MI हेड टु हेड 
इंडियन प्रीमियर लीग में अब तक दोनों टीमों के बीच हेड टू हेड मुकाबलों की बात करें, तो इसमें मुंबई इंडियंस का पलड़ा भारी है। दोनों टीमों के बीच कुल 27 मैच खेले गए हैं, जिनमें से 15 में मुंबई और 12 में राजस्थान को जीत मिली है।

इसे भी पढ़ें : IPL 2024 Best Catch: मथीशा पथिराना बना चीता, हवा में उछल लपका अविश्वसनीय कैच; डेविड वार्नर भौचक्का, VIDEO

मुंबई इंडियंस की प्लेइंग 11 : रोहित शर्मा, ईशान किशन(विकेटकीपर), नमन धीर, तिलक वर्मा, हार्दिक पंड्या(कप्तान), पीयूष चावला, टीम डेविड, जसप्रीत बुमराह, गिराल्ड कोएटजे, वेना मफाका, आकाश मधवाल
 
राजस्थान रॉयल्स की प्लेइंग 11 :  यशस्वी जायसवाल, जोश बटलर, संजु सैमसन(कप्तान और विकेटकीपर), रियान पराग, ध्रुव जुरेल सिमरोन हेटमायर, आर अश्विन, ट्रेंट बोल्ट, युजवेंद्र चहल, आवेश खान, नांद्रे बर्गर

5379487