Logo
election banner
India vs South Africa Centurion Test: टीम इंडिया साउथ अफ्रीका के खिलाफ सेंचुरियन टेस्ट में किस प्लेइंग-11 के साथ उतरेगी? अश्विन या शार्दुल में से कौन खेलेगा?

नई दिल्ली। टीम इंडिया 5 महीने में अपना पहला टेस्ट सेंचुरियन में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलने की तैयारी कर रही। ऐसे में इस मुकाबले के लिए जब रोहित शर्मा और कोच राहुल द्रविड़ प्लेइंग-11 चुनने बैठेंगे तो उनके सामने 4 सवाल होंगे, जिसका जवाब उन्हें ढूंढना होगा। पहला तो ये कि टॉप ऑर्डर में कौन खेलेगा? इसके अलावा विकेटकीपर की भूमिका कौन निभाएगा? बॉलिंग ऑलराउंडर के रूप में प्लेइंग-11 का हिस्सा कौन बनेगा? 

ऐसे नहीं है कि टीम इंडिया के पास विकल्प नहीं हैं। सबसे पहले ये जानते हैं कि टॉप ऑर्डर में कौन खेल सकता है?

भारत का टॉप ऑर्डर
घर से बाहर 2012 के बाद ऐसा पहली बार होगा, जब किसी टेस्ट में टीम इंडिया चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के बिना खेलेगी। हालांकि, इन दोनों के रिप्लेसमेंट टीम इंडिया को मिल चुके हैं। लेकिन, तीन नंबर पर कौन खेलेगा? ये सवाल अभी भी बना हुआ है। 

गिल या यशस्वी कौन करेगा ओपनिंग?
शुभगन गिल ने अबतक अपने 18 टेस्ट में से 16 में ओपनिंग की है और उनमें से 10 में रोहित शर्मा के साथ उन्होंने पारी की शुरुआत की। इस साल की शुरुआत में वेस्टइंडीज में यशस्वी जायसवाल के रोहित के साथ ओपनिंग करने से वह नंबर 3 पर खिसक गए थे। टेस्ट क्रिकेट में यशस्वी ने पहली 3 पारियों में 171, 57 और 38 रन बनाए थे। उन्हीं दो टेस्ट में गिल ने 6, 10 और 29* रन जोड़े थे। इसके बाद से ओपनिंग को लेकर तस्वीर उलझ गई है। 

18 टेस्ट के बाद शुभमन गिल का औसत 32.20 है और उनके 2 शतक बल्लेबाजी के लिए मुफीद विकेट पर आए थे। उन्होंने एक शतक बांग्लादेश के खिलाफ चटगांव टेस्ट में जमाया था जबकि दूसरा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अहमदाबाद में ड्रॉ हुए टेस्ट में आया था।

केएल राहुल, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पिछले दौरे पर शानदार बल्लेबाजी की थी, नंबर 3 पर फिट हो सकते हैं। लेकिन अगर उन्हें विकेटकीपिंग करनी है तो फिर उन्हें रिकवर होने के लिए कम वक्त मिलेगा और अगर राहुल विकेटकीपिंग नहीं करते हैं तो भारत एक अतिरिक्त बैटर को नहीं खिला पाएगा। 

विकेटकीपिंग कौन करेगा?
विराट कोहली निजी कारण से भारत लौट गए थे। लेकिन उनके सेंचुरियन टेस्ट के लिए टीम से जुड़ने की पूरी उम्मीद है। श्रेयस अय्यर और रवींद्र जडेजा भी मध्य क्रम में नजर आ सकते हैं। इसके बाद एक खाली स्पॉट को लेकर सवाल है। वो ये कि बतौर विकेटकीपर सेंचुरियन टेस्ट में कौन खेलेगा? टीम इंडिया ने हाल ही में अपने पास उपलब्ध विकल्पों में से बेहतर बैटर को बतौर विकेटकीपर चुनना पसंद किया है। अगर भारतीय टीम इसी राह पर आगे बढ़ती है तो फिर केएल राहुल का खेलना तय है। 

अगर केएल राहुल विकेटकीपिंग करते हैं तो फिर ये उचित होगा कि उनसे टॉप ऑर्डर में बैटिंग करने के लिए ना कहा जाए। अगर टीम इंडिया केएस भरत के साथ जाती है तो फिर गिल या केएल राहुल में से किसी एक को बाहर बैठना होगा। हालांकि, ये इस बात पर निर्भर करेगा कि टीम मैनेजमेंट किसे 3 नंबर पर खेलने के लिए ज्यादा उपयुक्त मानता है। 

कौन होगा बॉलिंग ऑलराउंडर?
जब भी टीम इंडिया विदेशी दौरे पर जाती है तो 8 नंबर को लेकर हमेशा बहस होती है। खासतौर पर सीमिंग कंडीशन होने पर भारत ने अधिकतर मौकों पर आर अश्विन की जगह शार्दुल ठाकुर को तरजीह दी है और सेंचुरियन में भी भारतीय टीम इसी कॉम्बिनेशन के साथ उतर सकती है क्योंकि टेस्ट के पहले दो दिन बारिश का पूर्वानुमान है, जिसका मतलब है कि सेंचुरियन में तेज गेंदबाजों को पिच से अधिक मदद मिलेगी।

सेंचुरियन में कैसा होगा भारतीय पेस अटैक?
जसप्रीत बुमराह जुलाई 2022 के बाद अपना पहला टेस्ट खेलेंगे और फिटनेस को लेकर अगर कोई दिक्कत नहीं है तो फिर मोहम्मद सिराज का खेलना भी पक्का है। मोहम्मद शमी के चोटिल होने की वजह से तीसरे पेसर के रूप में कौन खेलेगा? ये सवाल बना है।

मुकेश कुमार और प्रसिद्ध कृष्णा में से किसी एक को मौका मिल सकता है। मुकेश ने इसी साल वेस्टइंडीज दौरे पर टेस्ट डेब्यू किया था। मुकेश काफी हद तक शमी की तरह गेंदबाजी करते हैं। वहीं, प्रसिद्ध के पास ईशांत शर्मा जैसी ऊंचाई है तो वो अतिरिक्त उछाल हासिल कर सकते हैं और दक्षिण अफ्रीका की पिचों पर ये काफी अहम होता है। 

तीसरे पेसर के लिए शार्दुल ठाकुर भी विकल्प हो सकते हैं। हालांकि, इसका मतलब भारत को सेंचुरियन टेस्ट में 2 स्पिनर के साथ उतरना होगा। मौसम और पिच को देखते हुए ऐसा मुमकिन नहीं दिख रहा।  

5379487