Logo
India vs Australia T20 World cup preview: टी20 विश्व कप में अफगानिस्तान ने तो पिछले साल वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का हिसाब चुकता कर लिया। अब भारत की बारी है। अगर भारत ने सुपर-8 के मैच में हरा दिया तो पिछले साल विश्व कप फाइनल में मिली हार का हिसाब तो बराबर होगा ही और ऑस्ट्रेलिय़ा का सेमीफाइनल में पहुंचने का अभियान भी बेपटरी हो जाएगा।

India vs Australia Super-8 T20 World cup preview: टी20 विश्व कप 2024 में सोमवार को सुपर-8 राउंड में भारत का आखिरी मुकाबला ऑस्ट्रेलिया से सेंट लूसिया में होगा। भारत के लिए इस मैच में जीत जितनी जरूरी है, उससे ज्यादा ऑस्ट्रेलिया के लिए इसकी अहमियत है। अफगानिस्तान से पिछले मैच में हारने के बाद ऑस्ट्रेलिया परटी20 विश्व कप से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है।

इस जीत के साथ ही अफगानिस्तान ने पिछले साल वनडे विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया से मिली हार का हिसाब बराबर कर लिया। अब भारत की बदले की बारी है। पिछले साल ऑस्ट्रेलिया ने ही भारत को वनडे विश्व कप के फाइनल में हराया था। 

ऐसे में भारत ऑस्ट्रेलिया को हराकर उस हार का हिसाब पूरा करने के साथ ही इस टी20 विश्व कप में भी ऑस्ट्रेलिय़ा के सेमीफाइनल में पहुंचने के अभियान को बेपटरी करना चाहेगा। भारत अगर जीता तो ग्रुप-1 से सेमीफाइनल में पहुंचने वाला पहला देश होगा और इससे ऑस्ट्रेलिया की राह मुश्किल हो जाएगी।

सोमवार को ही अफगानिस्तान को बांग्लादेश से भिड़ना है। अगर इस मुकाबले में अफगान लड़ाकों ने बांग्लादेश को हरा दिया और भारत ने भी ऑस्ट्रेलिया को रौंद दिया तो फिर कंगारू टीम विश्व कप से बाहर हो जाएगी। 

पंड्या टीम इंडिया की सबसे बड़ी ताकत
भारतीय टीम इस समय अच्छी लय में हैं। भारत अबतक टी20 विश्व कप में कोई मैच नहीं हारा है। सुपर-8 में भी अफगानिस्तान को हराने के बाद भारत ने आसानी से बांग्लादेश को रौंदा है। पिछले मैच में रोहित शर्मा और विराट कोहली ने भी अच्छी शुरुआत दिलाई थी। ये भी भारत के लिए अच्छा संकेत है। इसके अलावा हार्दिक पंड्या का ऑलराउंड प्रदर्शन भी राहत पहुंचाने वाला है। बांग्लादेश के खिलाफ एक समय भारत ने 3 गेंद में दो विकेट गंवा दिए थे। इसके बाद हार्दिक ने अर्धशतक ठोका भारत को 200 रन के स्कोर तक पहुंचा दिया था। इसके बाद गेंद से भी कमाल दिखाया था। 

कुलदीप यादव भी चमके
कुलदीप यादव भी भारत की पिछली जीत के हीरो रहे। उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 3 विकेट लिए थे। ऑस्ट्रेलिय़ा के खिलाफ भी बीच के ओवर में कुलदीप ही भारत के ट्रंप कार्ड साबित हो सकते हैं। 

व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद, जिसके कारण टीम इंडिया को बहुत यात्रा करनी पड़ी, इसके बावजूद टीम मैनेजमेंट ने खिलाड़ियों को रोटेट नहीं किया। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार रात सेंट लूसिया पहुंचने के बाद, टीम ने व्यस्त यात्रा के कारण ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैच से पहले प्रैक्टिस नहीं करने का फैसला लिया। 

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच विश्व कप का ये मैच सेंट लूसिया के डैरेन सैमी क्रिकेट स्टेडियम में दूसरा डे मुकाबला होगा। यहां डे-नाइट मैच हाई स्कोरिंग रहे हैं। हालांकि इंग्लैंड हाल ही में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डे मैच में 164 रनों का पीछा करने में विफल रहा था। पिच पर धूप की तपिश के साथ, परिस्थितियां धीमी गेंदबाजों के अनुकूल होने की संभावना है।

ऑस्ट्रेलिया के सामने कई चुनौतियां
ऑस्ट्रेलिया को इस मैच में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा। अफगानिस्तान के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाज संघर्ष करते नजर आए और फील्डिंग भी खराब रही थी। दोनों टीमें सिर्फ सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए नहीं खेल रही हैं, बल्कि हमेशा से ही करीबी प्रतिद्वंद्विता में महत्वपूर्ण मनोवैज्ञानिक लाभ के लिए भी खेल रहीं।

jindal steel Haryana Ad hbm ad
5379487