Logo
election banner
IND vs ENG 4th Test: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला आज से रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन स्टंप तक इंग्लैंड ने 7 विकेट खोकर 302 रन बना लिए हैं।

IND vs ENG 4th Test Live: भारत और इंग्लैंड के बीच 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का चौथा मुकाबला रांची के JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला जा रहा है। पहले दिन स्टंप तक इंग्लैंड का स्कोर 7 विकेट के नुकसान पर 302 रन है। जो रूट 106 रन और ओली रॉबिन्सन 31 रन बनाकर नाबाद हैं। भारत की ओर से डेब्यूटेंट आकाश दीप को 3 सफलताएं मिली हैं। इसके अलावा मोहम्मद सिराज ने 2 और रवींद्र जडेजा-रविचंद्रन अश्विन ने 1-1 शिकार किया। 

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी इंग्लिश टीम को आकाश दीप ने शुरुआती 3 झटके दिए। उन्होंने बेन डकेट (11), आली पोप (0) और जैक क्राउली (42) का शिकार किया। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने जॉनी बेयरस्टो (38) को LBW आउट कर इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे किए। पहले सेशन के अंत में रवींद्र जडेजा ने इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स (3) को अपना शिकार बनाया। दूसरे सेशन में भारतीय टीम एक भी विकेट नहीं ले सकी। वहीं तीसरे सेशन में मोहम्मद सिराज ने 2 विकेट निकाले। उन्होंने विकेटकीपर बेन फोक्स (47) और टॉम हार्टले (13) का विकेट चटकाया। 

इससे पहले इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया। भारत की ओर से तेज गेंदबाज आकाश दीप ने टेस्ट डेब्यू किया है। जसप्रीत बुमराह को चौथे टेस्ट के लिए आराम दिया गया था, ऐसे में टीम मैनेजमेंट ने युवा आकाश पर भरोसा जताया है। वह भारत की ओर से टेस्ट डेब्यू करने वाले 313वें क्रिकेटर बने। उनसे पहले इसी सीरीज में सरफराज खान, ध्रुव जुरेल और रजत पाटीदार टेस्ट डेब्यू कर चुके हैं।

IND vs ENG 4th Test Update

तीसरे सेशन में सिराज ने कराई वापसी
तीसरे सेशन में मोहम्मद सिराज ने भारतीय टीम की वापसी करा दी है। बेन फोक्स के बाद उन्होंने टॉम हार्टले का भी शिकार किया। टॉम ने 26 गेंदों पर 13 रन बनाए।

सिराज को मिली पहली सफलता
दूसरे सेशन में कोई विकेट नहीं गंवाने वाली इंग्लिश टीम को तीसरे सेशन की शुरुआत में छठा झटका लगा। मोहम्मद सिराज ने बेन फोक्स को रवींद्र जडेजा के हाथों कैच आउट कराया। फोक्स अर्धशतक से चूक गए। उन्होंने 126 गेंदों पर 47 रन बनाए। अपनी इस पारी में उन्होंने 4 चौके और 1 छक्का लगाया। 

इंग्लैंड के नाम रहा दूसरा सेशन
दूसरे सेशन में इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने कोई विकेट नहीं गंवाया। चाय काल तक इंग्लैंड का स्कोर 198/5 है। जो रूट 67 और बने फोक्स 28 रन बनाकर नाबाद हैं। 

रवींद्र जडेजा को मिली पहली सफलता
इंग्लैंड की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी है। रवींद्र जडेजा ने इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स को LBW आउट किया। स्टोक्स ने 6 गेंदों पर 3 रन बनाए। पहला सेशन पूरी तरह भारत के नाम रहा है। लंच तक इंग्लैंड का स्कोर 112/5 है।

रविचंद्रन अश्विन ने दिलाई चौथी सफलता
रविचंद्रन अश्विन ने भारत को चौथी सफलता दिलाई। उन्होंने जॉनी बेयरस्टो को LBW आउट किया। बेयरस्टो ने 35 गेंदों पर 38 रन बनाए। इसके साथ ही अश्विन के इंग्लैंड के खिलाफ 100 टेस्ट विकेट पूरे हो गए हैं। 

आकाश दीप का ड्रीम डेब्यू
आकाश दीप ने डेब्यू टेस्ट में कमाल कर दिया है। उन्होंने इंग्लैंड के टॉप ऑर्डर को ढेर कर दिया है। आकाश ने सलामी बल्लेबाज जैक क्राउली को बोल्ड किया। क्राउली ने 42 गेंदों पर 42 रन बनाए। इससे पहले चौथे ओवर में भी आकाश दीप ने क्राउली को बोल्ड किया था। हालांकि, यह नो बॉल थी। 

आकश दीप ने इंग्लैंड को दूसरा झटका दिया
आकाश दीप ने एक ही ओवर में भारत को दूसरा झटका दिया है। 10वें ओवर की दूसरी गेंद पर बेन डकेट का विकेट चटकाने के बाद आकाश दीप ने ओली पोप को LBW आउट किया। पोप खाता तक नहीं खोल सके।

आकाश दीप ने दिलाई पहली सफलता
आकाश दीप ने भारत को पहली सफलता दिला। उन्होंने सलामी बल्लेबाज बेन डकेट को विकेटकीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच आउट कराया। बेन डकेट ने 21 गेंदों पर 11 रन बनाए। इससे पहले आकाश दीप ने जैक क्राउली को बोल्ड किया था। हालांकि, यह गेंद नो बॉल थी। कप्तान रोहित शर्मा ने भी आकाश दीप पर भरोस जताया। उन्होंने एक छोर से स्पिनर को गेंद थमाई, लेकिन दूसरे छोर से आकाश दीप ही गेंदबाजी करते रहे। 

इंग्लैंड ने जीता टॉस

लगातार टॉस हार रही इंग्लिश टीम को आखिरीकार भाग्य का साथ मिला। सिक्का उछाल और इंग्लैंड के पक्ष में जाकर गिरा। इंग्लैंड के कप्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने की इच्छा जताई। थोडी देर में ही मैदान पर जैक क्राउली और बेन डकेट नजर आने वाले हैं।

चौथे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की प्लेइंग-11: जैक क्राउली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बेन स्टोक्स (कप्तान), बेन फोक्स, टॉम हर्टले, ओली रॉबिन्सन, जेम्स एंडरसन, शोएब बशीर।

भारत की प्लेइंग-11: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जायसवाल, शुभमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, रवींद्र जडेजा, कुलदीप यादव, मोहम्मद सिराज, आकाश दीप। 

ये भी पढ़ें: IPL के 17वें सीजन का सिर्फ 17 दिन का शेड्यूल क्यों हुआ जारी, इसके पीछे की बड़ी वजह आई सामने

jindal steel Ad
5379487