Logo
election banner
IPL 2024 vs Lok Sabha Election: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 17वें सीजन का शेड्यूल जारी किया। बोर्ड ने सिर्फ 17 दिन का शेड्यूल ही जारी किया है। इसकी वजह लोकसभा चुनाव 2024 है।

IPL 2024 vs Lok Sabha Election: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने गुरुवार को इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2024) के 17वें सीजन का शेड्यूल जारी किया। यहां देखने वाली बात यह है कि बोर्ड ने सिर्फ 17 दिन और शुरुआती 21 मैचों का ही शेड्यूल जारी किया है। इसका बड़ा कारण आगामी लोकसभा चुनाव है। फैंस के मन में यह सवाल उठ रहा है कि आखिर BCCI ने सिर्फ 17 दिन का शेड्यूल ही क्यों जारी किया है? बचे हुए मैच का शेड्यूल कब जारी होगा? क्या चुनाव के कारण IPL 2024 के बचे हुए मैच विदेश में हो सकते हैं?

कब होगा बचे हुए मैच का शेड्यूल जारी
दरअसल, आम चुनाव की तारीखों का अभी ऐलान अभी नहीं हुआ है। ऐसे में चुनाव का शेड्यूल जारी होने के बाद ही IPL 2024 के बचे हुए मैच का शेड्यूल जारी होगा। IPL ने अपनी ऑफिशियल विज्ञप्ति में बताया, BCCI भारत में आगामी लोकसभा चुनावों से संबंधित सभी आवश्यक प्रोटोकॉल और सलाह का पालन करते हुए सरकार और सुरक्षा एजेंसियों के साथ मिलकर काम करेगा। एक बार 18वीं लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा हो जाने के बाद, बोर्ड पहले 2 सप्ताह के कार्यक्रम से संबंधित किसी भी मुद्दे की समीक्षा करेगा और उसका समाधान करेगा। इसके बाद बीसीसीआई मतदान की तारीखों को ध्यान में रखते हुए बचे हुए सेशन के कार्यक्रम को अंतिम रूप देने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ मिलकर काम करेगा।

विदेश में भी हो सकते IPL 2024 के मुकाबले
भारत में चुनाव होने के बावजूद IPL 2024 के मुकाबले देश में ही खेले जाएंगे। BCCI ने पहले ही स्पष्ट कर दिया था कि लोकसभा चुनाव के बावजूद भी IPL 2024 के सभी मैच भारत में होंगे। आम चुनाव के दौरान जिन राज्यों में वोटिंग होगी, उस दौरान वहां पर बोर्ड IPL के मैच कराने से बचेगा। बता दें कि इससे पहले भी 2 बार लोकसभा चुनाव के दौरान IPL प्रभावित हुआ है।

IPL का पहला सीजन 2008 में हुआ था। इसके ठीक अगले साल यानी 2009 में लोकसभा चुनाव हुए थे। तब पूरा IPLसाउथ अफ्रीका में खेला गया था। इसके बाद 2014 लोकसभा चुनाव के दौरान IPL के शुरुआती 21 मैच भारत में हुए थे। फिर फाइनल समेत बाकी मुकाबले UAE में खेले गए थे। पिछले लोकसभा चुनाव (2019) के दौरान आईपीएल गवर्निंग काउंसिल ने भारत में ही लीग का आयोजन कराया था।

ये भी पढ़ें: IPL 2024: पिता बनने के बाद विराट कोहली का पहला मुकाबला, MS धोनी से होगी इस दिन टक्कर

jindal steel Ad
5379487