Logo
election banner
IND vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट भारतीय टीम ने 106 रन से अपने नाम किया।

IND vs ENG 2nd Test: इंग्लैंड के खिलाफ विशाखापत्तनम में खेले गए दूसरे टेस्ट को भारतीय टीम ने 106 रन से अपने नाम किया। इसके साथ ही 5 मैचों की टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने 1-1 की बराबरी कर ली है। सीरीज के पहले टेस्ट को 28 रन से हारने वाली भारतीय टीम ने दूसरे टेस्ट में शानदार वापसी की। टीम ने गेंदबाजी, बल्लेबाजी से लेकर फील्डिंग तक सभी डिपार्टमेंट में अच्छा प्रदर्शन किया। आइए दूसरे टेस्ट में भारत की जीत के 5 हीरों के बारे में जानते हैं। 

यशस्वी जायसवाल
भारत की पहली पारी यशस्वी जायसवाल ने अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक लगाया। उन्होंने 290 गेंदों पर 19 चौकों और 7 छक्कों की मदद से 209 रन बनाए। उनके अलावा पूरी टीम पहली पारी में सिर्फ 185 रन ही बना सकी। पहली पारी में कोई अन्य भारतीय बल्लेबाज अर्धशतक तक नहीं लगा सका। यशस्वी के दोहरे शतक की बदौलत भारतीय टीम ने पहली पारी में 396 रन बनाए। 

जसप्रीत बुमराह
इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट में भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह ने गेंद से कमाल दिया। मुकाबले में उन्होंने कुल 9 सफलताएं प्राप्त कीं। इंग्लैंड की पहली पारी में उन्होंने 15.5 ओवर गेंदबाजी की और 2.80 की इकॉनमी से 45 रन देकर 6 शिकार किए। साथी ही तेज गेंदबाज ने दूसरी पारी में 17.2 ओवर में 46 रन देकर 3 विकेट चटकाए। बुमराह ने अहम समय पर विकेट लेकर जीत भारत की झोली में डाल दी। शानदार गेंदबाजी के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। 

शुभमन गिल
टेस्ट की पिछली कुछ पारियों में रन बनाने के लिए संघर्ष करने वाले युवा भारतीय बल्लेबाज शुभमन गिल का इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी पारी में बल्ला बोला। उन्होंने दूसरी पारी में लड़खड़ाई भारतीय टीम को संभाल और अपने करियर का तीसरा टेस्ट शतक लगाया। गिल ने 11 चौकों और 2 छक्कों की मदद से 147 गेंदों पर 104 रन बनाए। गिल की इस पारी की बदौलत भारत ने दूसरी पारी में 255 रन बनाए और इंग्लैंड को जीत के लिए 399 रन का टारगेट दिया। 

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: अपनी छोटी सी पारी में जो रूट ने हासिल की बड़ी उपलब्धि, दिग्गजों की लिस्ट में बनाई जगह

रविचंद्रन अश्विन
दूसरे टेस्ट में अश्विन की फिरकी का कमाल देखने को मिला। इंग्लैंड की पहली पारी में भले ही उनका विकेट का कॉलम खाली रहा हो पर उन्होंने दूसरी पारी में 3 सफलताएं प्राप्त कीं। अनुभवी भारतीय स्पिनर ने दूसरी पारी में 18 ओवर गेंदबाजी की और 4 की इकॉनमी से 72 रन दिए। इसके साथ ही अश्विन के टेस्ट में 499 विकेट भी हो गए हैं। वह टेस्ट में 500 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज बनने से सिर्फ 1 शिकार दूर हैं। 

अक्षर पटेल
दूसरे टेस्ट में अक्षर पटेल ने शानदार ऑलराउंड प्रदर्शन किया। उन्होंने पहली पारी में 51 गेंदों पर 27 रन बनाए और 1 विकेट झटका। इसके अलावा अक्षर ने दूसरी पारी में 84 गेंदों पर 45 रन की अहम पारी खेली। दूसरी पारी में भी अक्षर को 1 सफलता मिली। उन्होंने 14 ओवर गेंदबाजी की और 75 रन दिए।

ये भी पढ़ें: IND vs ENG 2nd Test: रविचंद्रन अश्विन ने तोड़ दिया इस भारतीय दिग्गज का रिकॉर्ड, इस लिस्ट में टॉप पर पहुंचे

5379487