Logo
T20 world cup group A Preview: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत और पाकिस्तान को एक ही ग्रुप में रखा गया है। इसमें अमेरिका, आयरलैंड और कनाडा की भी टीमें हैं। जानिए हर टीम का स्क्वॉड, शेड्यूल और ताकत के साथ कमजोरी।

T20 world cup group A Preview: अमेरिका और वेस्टइंडीज की मेजबानी में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आगाज 1 जून से होगा। इस बार टूर्नामेंट में कुल 20 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत और पड़ोसी पाकिस्तान की टीमें ग्रुप-ए में हैं। इन दोनों देशों के अलावा ग्रुप-ए में को होस्ट अमेरिका, कनाडा और आयरलैंड की टीमें भी शामिल हैं। मुख्य मुकाबला तो इस ग्रुप में भारत और पाकिस्तान के बीच ही है और इन्हीं दोनों टीमों के सुपर-8 में पहुंचने की भी उम्मीद है। लेकिन, अमेरिका और आयरलैंड की टीम भी उलटफेर कर सकती हैं। 

अमेरिका ने हाल ही में बांग्लादेश को टी20 सीरीज में हराया है। ऐसे में ग्रुप-ए में मौजूद सभी टीमों के स्क्वॉड, मुख्य खिलाड़ी और ताकत-कमजोरी के बारे में जान लेते हैं।

भारत 
भारत की नजर इस बार टी20 विश्व कप जीतने पर होगी। पिछले साल घर में भारत वनडे विश्व कप जीतने के करीब पहुंचकर चूक गया था। ऐसे में इस बार इस कमी को पूरा करने पर नजर होगी। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय टीम मजबूत लग रही। टॉप ऑर्डर में यशस्वी जायसवाल, विराट कोहली, रोहित शर्मा और सूर्यकुमार यादव जैसे धाकड़ बैटर्स हैं। ऋषभ पंत की वापसी से बल्लेबाजी और मजबूत होगी। 

हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल की मौजूदगी से टीम की ऑलराउंड ताकत और मजबूत दिख रही। जसप्रीत बुमराह की अगुआई में गेंदबाजी भी मजबूत दिख रही। युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव भी अच्छे फॉर्म में हैं। भारत टी20 विश्व कप 2024 में अपना पहला मैच 5 जून को आयरलैंड से खेलेगा। इसके बाद 9 जून को पाकिस्तान से न्यूयॉर्क में टक्कर होगी। 

टीम इंडिया का टी20 विश्व कप का स्क्वॉड: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, यशस्वी जयसवाल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, संजू सैमसन, शिवम दुबे, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, अर्शदीप सिंह, जसप्रित बुमरा, मोहम्मद सिराज

टीम इंडिया का टी20 विश्व कप का शेड्यूल

  • भारत बनाम आयरलैंड- बुधवार, 5 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • भारत बनाम पाकिस्तान - रविवार, 9 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • भारत बनाम यूएसए - बुधवार, 12 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • भारत बनाम कनाडा - शनिवार, 15 जून 2024, फ्लोरिडा

टी20 विश्व कप 2024 में भारत का मुख्य खिलाड़ी- जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह की वापसी से टीम इंडिया के हौसले बुलंद होंगे। वो पिछला टी20 विश्व कप चोट की वजह से नहीं खेल पाए थे। वापसी के बाद से ही बुमराह छाए हुए हैं। पिछले साल वनडे विश्व कप में उन्होंने 11 मैच में 20 विकेट चटकाए थे। आईपीएल 2024 में भी उन्होंने मुंबई इंडियंस के लिए 13 मैच में 20 शिकार किए थे। 

पाकिस्तान 
भारत की तरह ही पाकिस्तान भी आईसीसी इवेंट में खिताब जीतने के करीब पहुंचकर चूक जा रहा। पाकिस्तान टीम पिछले दो टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल और फाइनल में पहुंचीं लेकिन चैंपियन नहीं बन पाई। ऐसे में बाबर आजम की अगुआई वाली पाकिस्तान टीम उस नाकामी को भुलाकर इस बार कमाल दिखाना चाहेगी। बाबर और मोहम्मद रिजवान पाकिस्तान की बैटिंग की रीढ़ हैं। शादाब खान, अबरार अहमद और इमाद वसीम के रूप में स्पिन गेंदबाजी में विकल्प हैं। 

शाहीन शाह अफरीदी, नसीम शाह, हारिस रऊफ और मोहम्मद आमिर के रूप में धाकड़ पेस अटैक है। पाकिस्तान का ओपनिंग मैच 6 जून को मेजबान अमेरिका से है। 

पाकिस्तान का टी20 विश्व कप का स्क्वॉड: बाबर आजम (कप्तान), अबरार अहमद, आजम खान, फखर जमान, हारिस रऊफ, इफ्तिखार अहमद, इमाद वसीम, मोहम्मद अब्बास अफरीदी, मोहम्मद आमिर, मोहम्मद रिजवान, नसीम शाह, सईम अयूब, शादाब खान, शाहीन शाह अफरीदी, उस्मान

पाकिस्तान का टी20 विश्व कप का शेड्यूल

  • पाकिस्तान बनाम यूएसए - गुरु, 6 जून 2024, टेक्सास
  • पाकिस्तान बनाम भारत - रविवार, 9 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • पाकिस्तान बनाम कनाडा - मंगलवार, 11 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • बनाम आयरलैंड - रविवार, 16 जून 2024, फ्लोरिडा

पाकिस्तान का मुख्य खिलाड़ी- बाबर आजम
बाबर आजम टी20 विश्व कप में पाकिस्तान के मुख्य खिलाड़ी रहेंगे। हालांकि, उनके लिए बीते कुछ महीने उतार-चढ़ाव भरे रहे हैं। पिछले साल वनडे विश्व कप में बाबर की अगुआई वाली पाकिस्तान टीम 9 में से 4 मैच जीत पाई। ग्रुप स्टेज से बाहर हो गई। इसके बाद बाबर की कप्तानी गई और टी20 विश्व कप 2024 से पहले उन्हें ही दोबारा कप्तान बनाया गया है। उन्होंने 118 टी20 में 3987 रन बनाए हैं। वो अपनी कप्तानी में पाकिस्तान को टी20 विश्व कप के फाइनल में पहुंचा चुके हैं। 

आयरलैंड
लगातार आठवें संस्करण के लिए, आयरलैंड ने इस साल के टी20 विश्व कप में अपना स्थान अर्जित किया है, जो पिछले कुछ वर्षों में देश की विकसित होती क्रिकेट यात्रा का सबूत है। टूर्नामेंट में बल्लेबाज पॉल स्टर्लिंग टीम की कमान संभालेंगे। हैरी टैक्टर, लोर्कन टकर, रॉस अडायर अहम खिलाड़ी होंगे। 

मार्क अडायर और जोश लिटिल तेज आक्रमण का नेतृत्व करते हैं, उनके साथ ग्राहम ह्यूम, कैंपर, बैरी मैक्कार्थी और क्रेग यंग भी हैं। स्पिन की जिम्मेदारी बेन व्हाइट और गैरेथ डेलानी की जोड़ी को सौंपी गई है। 

आयरलैंड का टी20 विश्व कप का स्क्वॉड: पॉल स्टर्लिंग (कप्तान), मार्क अडायर, रॉस अडायर, एंड्रयू बालबर्नी, कर्टिस कैंपर, गैरेथ डेलानी, जॉर्ज डॉकरेल, ग्राहम ह्यूम, जोश लिटिल, बैरी मैक्कार्थी, नील रॉक, हैरी टेक्टर, लोर्कन टकर, बेन व्हाइट, क्रेग यंग। 

आयरलैंड का टी20 विश्व 2024 का शेड्यूल

  • बनाम भारत - बुधवार, 5 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • बनाम कनाडा - शुक्रवार, 7 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • बनाम यूएसए - शुक्रवार, 14 जून 2024, फ्लोरिडा 
  • बनाम पाकिस्तान - रविवार, 16 जून 2024, फ्लोरिडा

आयरलैंड का मुख्य खिलाड़ी- पॉल स्टर्लिंग
आयरलैंड क्रिकेट के सबसे अहम खिलाड़ियों में शुमार पॉल स्टर्लिंग पहली बार आईसीसी टूर्नामेंट में कप्तानी करेंगे, जो उनके पहले से ही शानदार करियर में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। 2009 में अपने टी20 डेब्यू के बाद से, 33 वर्षीय खिलाड़ी शीर्ष क्रम पर एक गतिशील खिलाड़ी रहे हैं, जिन्होंने 142 मैचों में 135.43 की स्ट्राइक रेट के साथ 3589 रन बनाए हैं। सबसे छोटे प्रारूप में 3000 रन के मील के पत्थर को पार करने वाले अपने देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं।

अमेरिका
संयुक्त राज्य अमेरिका ने आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में पहली बार भाग लेते हुए एक ऐतिहासिक यात्रा शुरू की है और टूर्नामेंट के सह-मेजबान के रूप में अपना स्थान हासिल किया। यह 2004 के बाद से किसी प्रमुख पुरुष आईसीसी आयोजन में उनका पहला प्रवेश है जब उन्होंने चैंपियंस ट्रॉफी के ग्रुप चरणों में प्रतिस्पर्धा की थी। मोनांक पटेल अपने ऐतिहासिक अभियान में यूएसए की कमान संभालेंगे और एरोन जोन्स और स्टीवन टेलर के साथ उनकी बल्लेबाजी लाइन-अप का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होंगे।

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर कोरी एंडरसन को शामिल करने से मध्य क्रम में गहराई और अनुभव जुड़ता है, जिससे यूएसए की बल्लेबाजी क्षमता और मजबूत होती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका 1 जून को पड़ोसी देश कनाडा के खिलाफ अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत करेगा। 

अमेरिका का टी20 विश्व का स्कॉड: मोनांक पटेल (कप्तान), एरोन जोन्स, एंड्रीज़ गौस, कोरी एंडरसन, अली खान, हरमीत सिंह, जेसी सिंह, मिलिंद कुमार, निसर्ग पटेल, नीतीश कुमार, नोश्तुश केनजिगे, सौरभ नेथ्रलवकर, शैडली वान शल्कविक, स्टीवन टेलर, शायन जहांगीर

अमेरिका का टी20 विश्व 2024 का शेड्यूल

  • अमेरिका बनाम कनाडा - शनिवार, 1 जून 2024, डलास
  • अमेरिका बनाम पाकिस्तान - गुरुवार, 6 जून 2024, टेक्सास
  • अमेरिका बनाम भारत - बुधवार, 12 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • अमेरिका बनाम आयरलैंड - शुक्रवार, 14 जून 2024, फ्लोरिडा

अमेरिका का मुख्य खिलाड़ी- अली खान
अमेरिका अली खान की वापसी से खुश होगा, जो चोट के कारण कनाडा के खिलाफ हाल ही में पांच मैचों की टी20 सीरीज में नहीं खेल पाए थे।खान कैरेबियन प्रीमियर लीग और पाकिस्तान सुपर लीग में खेलते हुए, फ्रैंचाइज़ी टी20 सर्किट में एक विश्वव्यापी खिलाड़ी रहे हैं। उन्होंने 2015 के अंत में यूएसए में धमाकेदार प्रदर्शन किया और 2016 में सीपीएल में गुयाना अमेज़ॅन वॉरियर्स के लिए फेंकी गई पहली ही गेंद पर कुमार संगकारा का विकेट लेकर सबको चौंका दिया था। 

कनाडा
यूएसए की तरह, आईसीसी मेंस टी20 विश्व कप 2024 शोपीस इवेंट में कनाडा की पहली उपस्थिति होगी। हालांकि, कनाडा बड़े मंच के लिए कोई अजनबी नहीं है, जिसने पहले 1979 में और फिर 2003, 2007 और 2011 में लगातार तीन मौकों पर वनडे विश्व कप खेला था। अनुभवी साद बिन जफर कनाडा की कप्तानी करेंगे, जिसमें 30 वर्ष से कम उम्र के केवल चार खिलाड़ी होंगे।

कनाडा अपने टी20 विश्व कप अभियान की शुरुआत 1 जून को डलास में सह-मेजबान संयुक्त राज्य अमेरिका के खिलाफ करेगा। 

कनाडा का टी20 विश्व कप का स्कॉड: साद बिन जफर (कप्तान), एरोन जॉनसन, रविंदरपाल सिंह, नवनीत धालीवाल, कलीम सना, दिलन हेइलिगर, जेरेमी गॉर्डन, निखिल दत्ता, परगट सिंह, निकोलस किर्टन, रेयानखान पठान, जुनैद सिद्दीकी, दिलप्रीत बाजवा, श्रेयस मोव्वा, ऋषिव जोशी

कनाडा का टी20 विश्व कप का शेड्यूल

  • कनाडा बनाम यूएसए - शनिवार, 1 जून 2024, डलास
  • कनाडा बनाम आयरलैंड - शुक्रवार, 7 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • कनाडा बनाम पाकिस्तान - मंगलवार, 11 जून 2024, न्यूयॉर्क
  • कनाडा बनाम भारत - शनिवार, 15 जून 2024, फ्लोरिडा
jindal steel hbm ad
5379487