Logo
election banner
India Beat England in Ranchi Test: भारत ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया। टीम इंडिया की जीत में ध्रुव जुरेल और शुभमन गिल के अलावा कई और खिलाड़ी चमके। आइए जानते हैं कौन-कौन से खिलाड़ी भारत की जीत के हीरो रहे।

नई दिल्ली। भारत ने रांची में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए पांच टेस्ट की सीरीज के चौथे मुकाबले में मेहमान टीम को 5 विकेट से हराया। मुश्किल वक्त में शुभमन गिल और ध्रुव जुरेल के बीच हुई 72 रन की नाबाद साझेदारी ने टीम इंडिया को चौथे दिन रोमांचक जीत दिलाई। इस जीत के साथ ही भारत ने टेस्ट सीरीज में 3-1 की अजेय बढ़त ले ली। गिल-जुरेल के अलावा भी कई खिलाड़ी ऐसे रहे, जो रांची में टीम इंडिया की जीत के राजकुमार बने। आइए जानते हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट में टीम इंडिया को ध्रुव जुरेल के रूप में बड़ा हीरा मिला है। जुरेल ने इस टेस्ट की दोनों ही पारियों में अपनी चमक बिखेरी। इसी वजह से ये विकेटकीपर बैटर अपने दूसरे ही टेस्ट में प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। जुरेल ने रांची टेस्ट की पहली पारी में नाजुक मौके पर 90 रन की पारी खेली थी। उनकी इसी पारी की वजह से इंग्लैंड सिर्फ 46 रन की लीड ले पाया था। 

इसके बाद जब दूसरी पारी में भारत ने 192 रन का पीछा करते हुए 120 के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे, तब भी जुरेल भी संकटमोचक बने और उन्होंने शुभमन गिल के साथ मिलकर टीम को संकट से उबारा और रोमांचक जीत भी दिलाई। जुरेल ने दूसरी पारी में भी नाबाद 39 रन जोड़े। 

यशस्वी जायसवाल ने तेज शुरुआत दिलाई
इंग्लैंड के खिलाफ जारी टेस्ट सीरीज में यशस्वी जायसवाल का बल्ला जमकर बोल रहा। इंग्लैंड के खिलाफ रांची टेस्ट में जब रोहित शर्मा जल्दी आउट हो गए थे, तब यशस्वी ही थे, जिन्होंने मोर्चा संभाला था और 73 रन की अहम पारी खेली थी। उनकी इस दमदार बल्लेबाजी के कारण ही इंग्लैंड के पहली पारी में 353 रन के जवाब में भारत 307 रन बना पाया था। इसके बाद उन्होंने दूसरी पारी में भी 37 रन ठोके। 

अश्विन की असरदार गेंदबाजी
रांची टेस्ट में भारत की जीत में आर अश्विन का भी अहम योगदान है। इंग्लैंड को दूसरी पारी में 145 रन पर समेटने में अश्विन का बड़ा हाथ है। उन्होंने दूसरी पारी में 5 विकेट झटके थे। वहीं, पहली पारी में भी उन्होंने एक विकेट हासिल किया था। अश्विन की घातक गेंदबाजी के कारण ही भारत को मुश्किल विकेट पर 192 रन का टारगेट ही मिला था। 

यह भी पढ़ें: IND vs ENG Ranchi Test: भारत ने रांची टेस्ट में इंग्लैंड को हराया, लगाई जीत की हैट्रिक, सीरीज पर भी जमाया कब्जा

रोहित की कप्तानी पारी
रांची का विकेट तीसरे दिन से ही टूटना शुरू हो गया था। ऐसे में बैटिंग करना आसान नहीं था। लेकिन, रोहित शर्मा ने चौथी पारी में कमाल की बल्लेबाजी की। 192 रन के टारगेट का पीछा करते हुए रोहित ने यशस्वी जायसवाल के साथ पहले विकेट के लिए 84 रन जोड़े। चौथे दिन यशस्वी के आउट होने के बाद भी रोहित डटे रहे और उन्होंने अपना 17वां अर्धशतक पूरा किया और 55 रन की पारी खेल टीम की जीत की नींव रख दी। 

यह भी पढें: IND vs ENG Ranchi Test: 'हम दबाव में थे पर रोहित भाई ने...' शुभमन गिल ने खोला जीत का राज, जुरेल के भी हुए फैन

गिल ने आखिर में किया किल
शुभमन गिल ने भी रांची टेस्ट में अच्छी बल्लेबाजी की। चौथी पारी में जब भारत ने 120 रन के स्कोर पर 5 विकेट गंवा दिए थे। टीम पर हार का खतरा मंडराने लगा था। तब भी गिल ने धैर् नहीं खोया और एक छोर संभाले रखा। उन्होंने जुरेल के साथ साझेदारी की और मौका मिलने पर बीच-बीच में बड़े शॉट्स भी लगाए। जब जीत नजर आने लगी, तब उन्होंने खुलकर हाथ दिखाए और लगातार दो छक्के मार अपना अर्धशतक पूरा किया और टीम इंडिया को यादगार जीत दिलाई। शुभमन ने दूसरी पारी में नाबाद 52 रन बनाए और पहली पारी में भी उन्होंने 38 रन जोड़े थे। 

jindal steel Ad
5379487