Logo
election banner
Sarfaraz Khan Musheer Khan Century on Same Day: भारत के दो भाइयों सरफराज और मुशीर खान ने एक ही दिन अलग-अलग टीमों के खिलाफ शतक ठोकने का कारनामा किया है। एक ने इंग्लैंड के खिलाफ सेंचुरी जमाई तो दूसरे ने अंडर-19 विश्व कप में आयरलैंड को दिन में तारे दिखाए।

Sarfaraz Khan Musheer Khan Century on Same Day: क्रिकेट में भाइयों की जोड़ियों की कहानी तो आपने काफी सुनी होगी। मार्क और स्टीव वॉ से लेकर इरफान-युसूफ पठान की जोड़ी ने अपने देश का परचम बुलंद किया है। अब ऐसी ही एक और भाइयों की जोड़ी भारतीय क्रिकेट में तेजी से उभर रही है और दोनों ही भाई टीम इंडिया के दरवाजे पर अब दस्तक दे रहे हैं। इसकी बानगी एक दिन पहले ही दिखी, जब दोनों भाइयों ने भारत की अलग-अलग टीम की तरफ से खेलते हुए इंग्लैंड और आयरलैंड के खिलाफ शतक ठोके। यहां बात हो रही है सरफराज और मुशीर खान। 

बड़े भाई सरफराज खान ने भारत दौरे पर आई इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ दूसरे अनऑफिशियल टेस्ट में 161 रन बनाए, जोकि इंग्लैंड लॉयंस की पहली पारी पारी के 152 रन के स्कोर से 9 रन ज्यादा हैं। दूसरी तरफ, छोटा भाई मुशीर खान अंडर-19 विश्व कप में कोहराम मचा रहे हैं। मुशीर ने एक दिन पहले ही आयरलैंड के खिलाफ 118 रन की पारी खेली। 

सरफराज के छोटे भाई मुशीर ने वर्ल्ड कप में शतक ठोका
बता दें कि अंडर-19 विश्व कप में गुरुवार को भारत का मुकाबला आयरलैंड से था। इस मैच में भारत ने आयरलैंड को 201 रन के बड़े अंतर से शिकस्त दी थी। भारत की जीत में मुशीर खान का अहम योगदान रहा। मुंबई की तरफ से खेलने वाले मुशीर ने 106 गेंद में 4 छक्कों और 9 चौकों की मदद से 118 रन बनाए थे।

मुशीर और कप्तान उदय सहारन(75) की पारी की बदौलत ही भारत ने आयरलैंड के खिलाफ 50 ओवर में 301 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया था। इसके जवाब में आयरलैंड की टीम 100 रन पर ही ऑल आउट हो गई थी। भारत की तरफ से नमन तिवारी ने 4 और सौम्य पांडे ने 3 विकेट झटके थे। 

मैं मोबाइल पर दोनों के स्कोर चेक कर रहा था: सरफराज के पिता
सरफराज और मुशीर के पिता नौशाद के लिए ये पल कभी न भूलने वाला है। उन्हें भी दोनों बेटों के प्रदर्शन पर नजर रखने में मुश्किल आ रही थी। नौशाद ने बताया, मैं बीसीसीआई के सालाना अवॉर्ड में सरफराज खान की तरफ से माधवराव सिंधिया ट्रॉफी (घरेलू क्रिकेट में 2022 में सबसे ज्यादा रन बनाने) लेने हैदराबाद गया था। मैं जब लखनऊ की फ्लाइट में बैठने वाला था, तब सरफराज खान 145 और मुशीर 45 रन पर बैटिंग कर रहा था। तब तक मैं मुशीर की बैटिंग मोबाइल पर देख रहा था और अपने दोस्त के फोन पर सरफराज का स्कोर चेक कर रहा था। हालांकि, इसके बाद मैं फ्लाइट में बैठ गया और मुशीर का शतक नहीं देख पाया।

नौशाद ने आगे कहा कि सरफराज घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहा है और मुझे पक्का यकीन है एक न एक दिन वो भारत के लिए जरूर खेलेगा। 

इंडिया-ए के लिए सरफराज लगातार रन बना रहे
सरफराज घरेलू क्रिकेट में लगातार रन बना रहे हैं। वो फिलहाल, इंडिया-ए के लिए खेल रहे हैं और इंग्लैंड लॉयंस के खिलाफ सीरीज में 150 रन की पारी खेलने से पहले 96,4 और 55 रन बना चुके हैं। पिछले साल साउथ अफ्रीका दौरे पर सरफराज ने इंट्रा स्क्वॉड मैच में नाबाद 103 रन बनाए थे। इससे पहले, उन्होंने साउथ अफ्रीका-ए के खिलाफ 68 और 38 रन की पारी खेली थी। 

सरफराज अबतक फर्स्ट क्लास क्रिकेट में 44 मैच में 68 की औसत से 3571 रन बनाए हैं। इसमें 13 शतक और 11 अर्धशतक शामिल हैं। 

5379487