Logo
election banner
BCCI ने टीम इंडिया की सेलेक्शन कमेटी में खाली पड़े एक पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। इस पद के लिए अप्लाय करने की आखिरी तारीख 25 जनवरी है। जानिए इससे जुड़ी क्वालिफिकेशन क्या हैं।

नई दिल्ली। बीसीसीआई ने टीम इंडिया के लिए एक नेशनल सेलेक्टर के पद के लिए आवेदन मंगाए हैं। हालांकि, बोर्ड ने सेलेक्टर के लिए जो विज्ञापन जारी किया है, उसमें ये नहीं बताया है कि अजीत अगरकर की अगुआई वाली मौजूदा 5 सदस्यीय सेलेक्शन कमेटी में से कौन से सदस्य को रिप्लेस किया जाएगा। 

बीसीसीआई के संविधान के मुकाबिक, बोर्ड हर रीजन (उत्तर, दक्षिण, पूर्व, पश्चिम और मध्य) से एक सेलेक्टर चुनता है, जिसमें सबसे अनुभवी सदस्य- टेस्ट मैच खेलने की संख्या के आधार पर- कमेटी का प्रमुख होता है। किसी भी सेलेक्टर का संयुक्त कार्यकाल पांच साल (जूनियर और सीनियर पैनल को मिलाकर) से अधिक नहीं हो सकता है। 

चूंकि पिछले जुलाई में नॉर्थ जोन से चेतन शर्मा के जाने से खाली हुए पद को भरने के लिए अजीत अगरकर को अध्यक्ष के रूप में लाया गया था, तो वेस्ट जोन (मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन) से मौजूदा कमेटी में 2 सेलेक्टर हैं, वहीं, नॉर्थ जोन से कोई नहीं है। 

नॉर्थ जोन से एक सेलेक्टर रखा जा सकता है
वर्तमान सेलेक्शन कमेटी में अन्य सदस्य सलिल अंकोला (वेस्ट जोन), एसएस दास (ईस्ट जोन), एस शरथ (साउथ जोन) और सुब्रतो बनर्जी (सेंट्रल जोन) हैं। यह संभव है कि बीसीसीआई सेलेक्शन कमेटी में नॉर्थ जोन से किसी सदस्य को रखे और वेस्ट जोन से दो में से एक को ही कमेटी में जगह दी जाए। 

25 जनवरी तक सेलेक्टर पद के लिए आवेदन जमा होंगे
आवेदकों के पास अपनी उम्मीदवारी जमा करने के लिए 25 जनवरी को शाम 6 बजे तक का समय है। इसके बाद बीसीसीआई शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाने से पहले आवेदनों की स्क्रीनिंग करेगी। पात्र होने के लिए आवेदकों को- 1) कम से कम सात टेस्ट, या (2) 30 फर्स्ट क्लास मैच, या (3) 10 वनडे और 20 फर्स्ट क्लास मैच खेलने चाहिए। इंटरव्यू के लिए कोई तारीख तय नहीं की गई।  

इंग्लैंड के खिलाफ पहले 2 टेस्ट के लिए टीम चुनी गई है
अगरकर की अगुवाई वाली सेलेक्शन कमेटी ने 25 जनवरी से इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम चुनी थी। अगले तीन टेस्ट के लिए भारतीय टीम विशाखापट्टनम में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट के खत्म होने के बाद चुनी जाएगी। भारत-इंग्लैंड के बीच दूसरा टेस्ट 2 से 6 फरवरी तक खेला जाएगा। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के बाद टीम इंडिया को टी20 विश्व कप में हिस्सा लेना है। इससे पहले आईपीएल 2024 खेला जाएगा। 

5379487