Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

भारत में नहीं होगा IPL, ये है बड़ी वजह

भारतीय क्रिकेटप्रेमियों को एक बड़ा झटका लग सकता है दरअसल आईपीएल भारत में नहीं होगा।

भारत में नहीं होगा IPL, ये है बड़ी वजह

2019 में आने वाले चुनावों के चलते एक बार फिर आईपीएल देश से बाहर हो सकता है। हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि जब आईपीएल का आयोजन देश से बाहर होगा। इससे पहले भी 2009 में आईपीएल दक्षिण अफ्रीका में करवाया गया था।

तब देश से बाहर जाने पर भी आईपीएल की लोकप्रियता कोई कमी नहीं आई थी। इसी कारण बोर्ड एक बार फिर से आईपीएल को दूसरे देशों में करवाने के बारे में सोच रहा है। करीब 40 हजार करोड़ के बजट वाली इस लीग के आयोजन को लेकर अभी से कई देश बीसीसीआई के संपर्क में आ गए हैं।

लेकिन दक्षिण अफ्रीका और दुबई इस लिस्ट में सबसे ऊपर चल रहे हैं। दक्षिण अफ्रीका इसलिए क्योंकि वह 2009 आईपीएल एडिशन का सफलतापूर्वक आयोजन कर सकता है।

इसे भी पढ़े: कोहली को शादी के लिए प्रपोज करने वाली यह लड़की अब है सचिन के बेटे की गर्लफ्रेंड!

वहीं दुबई भी अपनी अति-आधुनिक सुविधाओं के चलते लिस्ट में ऊपर बने बैठा हुआ है। दुबई को एक बड़ा फायदा एशिया में होने पर होगा। क्योंकि क्रिकेट ज्यादातर एशियन कंट्री में ही खेला जाता है और यहीं पर यह खास लोकप्रिय है।

ऐसे में दुबई तक पहुंच आसान होने के कारण आईपीएल को दर्शकों को लेकर भी कोई दिक्कत नहीं आएगी। वहीं, दक्षिण अफ्रीका दूर होने के कारण आम लोगों को वहां तक पहुंचने में दिक्कत आ सकती है।

आईपीएल ऑफिशियल की नजर सरकारी आदेशों पर

हालांकि अभी तक बीबीसीआई अधिकारियों ने अभी तक आईपीएल को देश से बाहर करवाने में कोई हामी नहीं भरी है। लेकिन सूत्र बताते हैं कि बीसीसीआई अधिकारियों की नजर अगले चुनाव के चलते सरकरी आदेशों पर बनी हुई है। अगर 2019 के तीसरे या चौथे महीने में चुनाव हुआ तो ऐसे में आईपीएल का आयोजन करने में कई प्रकार की दिक्कतों का सामना करना पड़ेगा।

इसे भी पढ़े: इन हॉट अभिनेत्रियों के साथ रह चुका है युवराज सिंह का अफेयर, देखें तस्वीरें

मई में होना है क्रिकेट वर्ल्ड कप

अगले साल यानी 2019 में विश्व क्रिकेट कप भी होना है। इसका आयोजन मई के महीने में रखा गया है। अगर सभी खिलाड़ी करीब डेढ़ महीना चलने वाले आईपीएल में बिजी रहे तो वर्ल्ड कप के लिए तैयारी का समय नहीं बचेगा। आईपीएल के कारण घरेलू क्रिकेट भी प्रभावित होगी जिसमें खेलकर भारतीय बल्लेबाज वर्ल्ड कप के लिए तैयारी कर सकते हैं।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित लोढा समिति की सिफारिशों के अनुसार पहले से आदेश जारी है कि आईपीएल का आयोजन आम चुनावों के बीच में न रखा जाए। इससे प्रशासन को सुरक्षा व्यवस्था और सही इंतजाम करने में दिक्कत हो सकती है। ऐसे में अगर आईपीएल करवाना भी है तो चुनाव और आईपीएल में करीब 15 दिन का अंतर जरूर हो।

वहीं, वर्ल्ड कप करवाने वाली संस्था आईसीसी ने भी यह नियम बनाया है कि वर्ल्ड कप में हिस्सा लेने वाली टीमें करीब 2 महीने पहले ही तैयार हो जाएं। इस दौरान कोई घरेलू सीरीज या विदेशी टूर न करें।

Share it
Top