Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

India vs Australia : भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट, आंकड़ें और संख्याओं पर एक नजर

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट बुधवार से मेलबर्न में खेला जा रहा है। इस वक्त चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच से जुड़ी प्रमुख आंकड़ें और संख्याओं पर एक नजर।

India vs Australia : भारत-ऑस्ट्रेलिया तीसरा टेस्ट, आंकड़ें और संख्याओं पर एक नजर

IND vs AUS 3rd Test

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट यानि बॉक्सिंग डे टेस्ट बुधवार से मेलबर्न में खेला जा रहा है। पर्थ टेस्ट में भारत पर 146 रन की बड़ी जीत हासिल करने के बाद इस महत्वपूर्ण मैच के लिए ऑस्ट्रेलिया का आत्मविश्वास सातवें आसमान पर है। इस वक्त चार टेस्ट मैचों की सीरीज 1-1 की बराबरी पर है। दूसरे टेस्ट में हार के बाद भारत को अपने प्लेइंग इलेवन में बदलाव करने के लिए मजबूर होना पड़ा। उन्होंने दोनों सलामी बल्लेबाजों मुरली विजय और लोकेश राहुल को बाहर कर दिया है और मयंक अग्रवाल को टीम में शामिल किया है। मयंक का यह डेब्यू मैच होगा।

मयंक अग्रवाल ने डेब्यू टेस्ट में अर्धशतक जड़कर बनाया रिकॉर्ड, दोस्त के करियर के लिए बने 'खतरा'

मेलबर्न में खेले जा रहे बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच के सभी प्रमुख आंकड़ें और संख्याओं पर एक नजर:

1. भारत मेलबर्न में बॉक्सिंग डे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से एक भी मैच नहीं जीता है। भारत को सात टेस्ट मैचों में पांच में हार का सामना करना पड़ा है। 1985 में MCG बॉक्सिंग डे पर भारत ने पहला मैच खेला था और आखिरी मैच 2014 में हुआ था जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ। भारतीय टीम 1991 और 2011 के बीच एमसीजी में खेले गए सभी पांच मैच हारे हैं।

2. मेलबर्न में होने वाला यह टेस्ट मैच भारत के लिए पहला ऐसा मैच होगा जहां प्लेइंग इलेवन में शामिल छह खिलाड़ियों ने प्रथम श्रेणी में तिहरा शतक बनाया है। सौराष्ट्र के चेतेश्वर पुजारा और रवींद्र जडेजा ने प्रथम श्रेणी में क्रिकेट में तीन-तीन तिहरे शतक बनाए हैं जबकि मयंक अग्रवाल, हनुमा विहारी, रोहित शर्मा और ऋषभ पंत ने एक-एक तिहरा शतक बनाया है।

3. भारत ने साल 2018 में सात टेस्ट मैच गंवाए हैं जो एक कैलेंडर वर्ष में उनके लिए संयुक्त रूप से सबसे अधिक हैं। टीम इंडिया ने 1959 और 1983 में सात टेस्ट गंवाए थे जहां उसने क्रमशः 9 और 18 टेस्ट मैच खेले थे। विराट कोहली ने उन सात हार में तीन शतक जमाए हैं। अब विराट के नाम हारे हुए मैच में टेस्ट कप्तान के रूप में छह शतक दर्ज हैं। टेस्ट हार में किसी भी कप्तान द्वारा सबसे अधिक।

4. एमसीजी में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपनी पिछली पांच पारियों में विराट कोहली की बल्लेबाजी का औसत 102 है। एमसीजी में सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ उनके पिछले पांच स्कोर 59*, 117, 9, 54 और 169 रन रहे हैं।

5. मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में रोहित शर्मा ने 409 इंटरनेशनल रन बनाए हैं। जो एशिया के बाहर किसी भी स्थान पर सबसे ज्यादा रन है। उन्होंने आठ पारियों में 58.42 की औसत से दो शतक और एक अर्धशतक की मदद से ये रन बनाए हैं।

6. रोहित शर्मा ने नंबर 6 पर बल्लेबाजी करते हुए 969 रन बनाए हैं। उन्होंने 23 पारियों में 53.83 की औसत से तीन शतक और पांच अर्द्धशतक लगाए हैं। केवल चार खिलाड़ियों ने टेस्ट क्रिकेट में इस स्थान पर रोहित की तुलना में बेहतर बल्लेबाजी औसत से अधिक रन बनाए हैं।

7. रोहित शर्मा को 24000 प्रोफेशनल रन (प्रथम श्रेणी में 6494, लिस्ट A में 9696 और T20 में 7701) को पूरा करने के लिए 109 रनों की आवश्यकता है। अभी उनके 23891 पेशेवर रन हैं। जबकि ऋषभ पंत (4964) अपने प्रोफेशनल करियर में 5000 रन पूरा करने से 36 रन दूर है। पंत के नाम (प्रथम श्रेणी में 2209, लिस्ट A में 879 और T20 में 1876) रन दर्ज है।

Share it
Top