Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IND vs WI: आखिरी गेंद पर चौके से दूसरा वनडे हुआ टाई, शाई होप ने भारत के जबड़े से छीनी जीत

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया।

IND vs WI: आखिरी गेंद पर चौके से दूसरा वनडे हुआ टाई, शाई होप ने भारत के जबड़े से छीनी जीत
X

भारत और वेस्टइंडीज के बीच पांच मैचों की वनडे सीरीज का दूसरा मुकाबला विशाखापत्तनम के एसीए-वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। दूसरा वनडे मैच टाई हो गया है।

जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने 50 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 321 रन बनाए और वेस्टइंडीज को जीत के लिए 322 रनों का लक्ष्य। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम ने 50 ओवर में 7 विकेट गंवा कर 321 रन बनाए। वेस्टइंडीज को जीत की ओर से शाई होप ने 123 रन बनाए।

रिकॉर्ड तोड़ शतकवीर कोहली ने फिर दिखाया जलवा

रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन कर रहे विराट कोहली एक और शतक लगाकर सबसे तेजी से 10000 वनडे रन पूरे करने वाले बल्लेबाज बन गए जिनकी पारी की मदद से भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे एक दिवसीय क्रिकेट मैच में छह विकेट पर 321 रन बनाए।

कोहली ने 129 गेंद में नाबाद 157 रन बनाए जबकि अंबाती रायुडू ने 80 गेंद में 73 रन की पारी खेली। कोहली ने अपनी पारी में 13 चौके और चार छक्के जड़े। कोहली और रायुडू ने तीसरे विकेट के लिये 142 गेंद में 139 रन जोड़े।

कोहली ने 10000 रन पूरे होने पर बल्ला उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया। कोहली ने जब मर्लोन सैमुअल्स को चौका जड़कर अपना 37वां वनडे शतक पूरा किया तो भी दर्शकों ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनका स्वागत किया।

कैलेंडर वर्ष में 1000 वनडे रन

बायें हाथ के तेज गेंदबाज ओबेद मैकाय को छक्का लगाकर उन्होंने इस कैलेंडर वर्ष में 1000 वनडे रन पूरे किये और ऐसा उन्होंने सिर्फ 11 पारियों में किया जो एक रिकार्ड है। इसके बाद उन्होंने मैकाय को ही लांग आन पर एक और छक्का लगाया जबकि अगले ओवर में रोच को छक्का और दो चौके लगाकर टीम को 300 रन के पार पहुंचाया।

भारतीय टीम की शुरूआत खराब

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली भारतीय टीम की शुरूआत खराब रही जब पिछले मैच में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा (चार) को चौथे ओवर में रोच ने पवेलियन भेजा। इसके बाद कोहली मैदान पर उतरे। शिखर धवन ने 30 गेंद में 29 रन की अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का लगाया।

वह एशले नर्स की गेंद पर पगबाधा आउट हुए। नौवे ओवर में भारत का स्कोर दो विकेट पर 40 रन था। कोहली को मिडआफ पर कैरेबियाई कप्तान जैसन होल्डर ने जीवनदान दिया। इसके अलावा उनकी पूरी पारी बेदाग रही।

दूसरे छोर से रायुडू ने उनका पूरा साथ दिया। विश्व कप में भारतीय टीम में चौथे नंबर पर उतरने के दावेदारों में शामिल रायुडू ने कप्तान के भरोसे पर खरे उतरते हुए अपनी पारी में आठ चौके लगाये। दर्शकों के चहेते महेंद्र सिंह धोनी 20 रन बनाकर मैकाय की गेंद पर बोल्ड हुए। ऋषभ पंत ने 13 गेंद में 17 रन बनाए।

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला लिया है। टीम इंडिया में एक बदलाव हुआ है, खलील अहमद की जगह कुलदीप यादव को टीम में जगह मिली है। वहीं वेस्टइंडीज की टीम ने भी एक बदलाव किया है, तेज गेंदबाज ओशाने थोमस की जगह ओबेद मैक्कॉय इस मैच से डेब्यू कर रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: मैदान पर उतरते ही टीम इंडिया के नाम दर्ज हो गया वर्ल्ड रिकॉर्ड, बन गई दुनिया की पहली टीम

गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में भारत ने आठ विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी जिससे उनका आत्मविश्वास सातवें आसमान पर होगा। कप्तान विराट कोहली और रोहित शर्मा ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते टीम को बड़े स्कोर वाले मैच में आसान जीत दिलाई थी। जिसकी वजह से भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज में 1-0 से आगे है।

बता दें कि वेस्टइंडीज ने भारत के सामने जीत के लिए 323 रनों का विशाल लक्ष्य रखा था, जवाब में टीम इंडिया ने 47 गेंद शेष रहते दो विकेट गंवाकर ही लक्ष्य हासिल कर लिया था। इस मैच में कप्तान विराट ने 140 और रोहित ने 152 रनों की पारी खेली थी।

कोहली की नजरें सचिन के इस विराट रिकॉर्ड पर

कप्तान विराट कोहली इस मैच में वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 10000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं। कोहली ने अब तक 204 वनडे पारियों में 58.69 के बेहतरीन औसत से 9919 रन बना चुके हैं और वह 10 हजार वनडे रन से सिर्फ 81 रन दूर हैं। सचिन को दस हजारी बनने के लिए 259 वनडे पारियां खेलनी पड़ी थी।

प्लेइंग इलेवन इस प्रकार है:

भारत: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली (कप्तान), अंबति रायडू, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), ऋषभ पंत, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, मोहम्मद शमी, उमेश यादव

वेस्टइंडीज: जेसन होल्डर (कप्तान), देवेंद्र बिशू, चंद्रपॉल हेमराज, शिमरोन हेटमेयर, शाई होप, कीरोन पॉवेल, एश्ले नर्स, रोवमैन पॉवेल, कीमर रोच, मार्लन सैमुअल्स, ओबेद मैक्कॉय

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story