Logo
election banner
Devon Thomas Banned: आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन के तहत दोषी पाए जाने पर वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डेवॉन थॉमस को 5 साल के लिए बैन किया है।

नई दिल्ली। वेस्टइंडीज के क्रिकेटर डेवॉन थॉमस को आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन का दोषी पाए जाने पर 5 साल के लिए बैन किया गया है। इस अवधि के दौरान वो किसी भी तरह के क्रिकेट में हिस्सा नहीं ले पाएंगे। थॉमस ने श्रीलंका क्रिकेट, एमिरेट्स क्रिकेट बोर्ड और कैरेबियन प्रीमियर लीग के एंटी करप्शन कोड तोड़ने के 7 आरोप स्वीकार किए थे। पिछले साल ही थॉमस को आईसीसी ने एंटी करप्शन कोड के उल्लंघन को लेकर निलंबित कर दिया था। उनपर मैच फिक्सिंग में शामिल होने के भी आरोप थे। उन्हें तब अपनी सफाई के लिए 14 दिन की मोहलत दी गई थी। 

थॉमस के खिलाफ सबसे गंभीर आरोप -एक मैच फिक्स करने की कोशिश करने का है। ये मामला लंका प्रीमियर लीग के 2021 सीजन से जुड़ा है। जब वह कैंडी वारियर्स के लिए खेले थे। संयोग से, थॉमस ने एलपीएल के उस संस्करण में सिर्फ एक ही मुकाबला खेला था। उन्हें 23 मई, 2023 को ही अस्थायी तौर पर सस्पेंड कर दिया गया था। इसी वजह से उनके पांच साल के बैन में इस अवधि को भी शामिल किया जाएगा। 

आईसीसी की इंटीग्रिटी यूनिट के जनरल मैनेजर एलेक्स मार्शल ने कहा, "अंतर्राष्ट्रीय और पेशेवर घरेलू/फ्रेंचाइज़ी क्रिकेट दोनों खेलने के बाद, डेवॉन ने कई भ्रष्टाचार विरोधी शिक्षा सत्रों में भाग लिया। इसलिए वह जानते थे कि भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के तहत उनके दायित्व क्या थे, लेकिन तीन अलग-अलग फ्रेंचाइजी लीगों में इन दायित्वों को पूरा करने में वो नाकाम रहे। यह प्रतिबंध उचित है और इससे खिलाड़ियों और भ्रष्टाचारियों को एक कड़ा संदेश जाना चाहिए कि हमारे खेल को भ्रष्ट करने के प्रयासों से सख्ती से निपटा जाएगा।"

2009 में पदार्पण करने वाले थॉमस ने सभी प्रारूपों में वेस्टइंडीज के लिए 34 मैच खेले। उन्होंने आखिरी बार 2022 में विंडीज का प्रतिनिधित्व किया था।

5379487