Logo
Abhishek Sharma: भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी अभिषेक शर्मा ने अपने करियर का आगाज जीरो से किया, लेकिन वह अगले मैच में ही शानदार बल्लेबाजी कर हीरो बन गए। हालांकि, डेब्यू मैच में बिना खाता खोले आउट होने वाले अभिषेक शर्मा पहले खिलाड़ी नहीं है। कई ऐसे और भी दिग्गज हैं जिन्होंने अपने करियर का आगाज शून्य रन बनाकर किया था।

Abhishek Sharma: भारतीय टीम के कई ऐसे खिलाड़ी हैं जो कि अपने डेब्यू मुकाबले में बिना खाता खोले आउट हो गए थे, लेकिन इसके बाद भी इन खिलाड़ियों ने इंटरनेशनल क्रिकेट में काफी नाम कमाया। भारतीय टीम के युवा खिलाड़ी ने भी अपने करियर का आगाज जीरो से ही किया, लेकिन वह अगले मैच में ही शानदार बल्लेबाजी कर हीरो बन गए।

डेब्यू मुकाबले में बिना खाता खोले आउट हुए अभिषेक
भारतीय टीम हाल ही में पांच मैचों की टी20 सीरीज खेलने के लिए जिम्बाब्वे के दौरे पर गई हुई है। इस सीरीज में भारतीय टीम के सलामी बल्लेबाज अभिषेक शर्मा को डेब्यू करने का मौका मिला और वह बिना खाता खोले ही आउट हो गए। लेकिन उन्होंने दूसरी ही पारी में ताबड़तोड़ शतक जड़ डाला और साथ ही कई रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिए। वहीं आज हम आपको ऐसे भारतीय खिलाड़ियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अपने करियर की शुरुआत भी जीरो से की थी।

1.मोहिंदर अमरनाथ
भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक मोहिंदर अमरनाथ ने भी अपने इंटरनेशनल करियर का आगाज जीरो के साथ ही किया था। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए अपने टेस्ट डेब्यू मुकाबले में पहली पारी में 16 नॉट आउट और दूसरी पारी में वह बिना पारी में खाता खोले आउट हुए हो गए थे। अमरनाथ ने भारतीय टीम के लिए टेस्ट करियर में 4378 रन और वनडे करियर में 1924 रन बनाए और भारतीय टीम के लिए अपने बल्ले से कई मैच जिताऊ पारी भी खेलीं।

2.वीवीएस लक्ष्मण
भारतीय टीम के साथ जिम्बाब्वे के दौरे पर हेड कोच बनकर गए वीवीएस लक्ष्मण भी अपने डेब्यू मुकाबले में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीरो पर आउट हो गए थे।  वहीं लक्ष्मण भारतीय टीम के दिग्गज खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने कई सालों तक भारतीय टीम के लिए अलग-अलग देशों में जाकर मैच जिताऊ पारी खेली है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए टेस्ट में 8781 और वनडे क्रिकेट में 2338 रन बनाए हैं।

3.महेंद्र सिंह धोनी
भारतीय टीम के सबसे सफल कप्तानों में से पूर्व कप्तान एमएस धोनी ने साल 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ अपना डेब्यू मुकाबला खेला था। वह खेले गए इस मुकाबले में बिना खाता खोले आउट हो गए थे। धोनी ने भारतीय टीम के लिए खेलते हुए टेस्ट में  4876, वनडे में 10773 रन और टी20 इंटरनेशनल 1617 रन बनाए हैं।

4.शिखर धवन
भारतीय टीम के विस्फोटक बल्लेबाज शिखर धवन ने अपना डेब्यू मुकाबला साल 2010 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेला था।इस वनडे मुकाबले में वह बिना खाता खोले ही आउट हो गए थे। धवन ने भारतीय टीम के टेस्ट में  2315, वनडे में 6793 और टी20 में 1759 रन बनाए हैं।

jindal steel hbm ad
5379487