Logo
election banner
Sham Ke Samay Kya Na Karen : शाम का समय प्रदोष काल कहलाता है, सनातन धर्म में इस समय का बहुत महत्व बताया गया है। धार्मिक ग्रंथों में कुछ ऐसे कामों का वर्णन है जो शाम के समय वर्जित हैं।

(रुचि राजपूत)

Sham Ke Samay Kya Na Karen : हिंदू धार्मिक ग्रंथों में कई नियम बताए गए हैं जिनका पालन करना हिंदू धर्म के सभी लोगों के लिए जरूरी है। मान्यता है कि अगर इन नियमों का पालन न किया जाए तो आपको कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। इसी तरह धार्मिक ग्रंथों में कुछ ऐसे कामों का उल्लेख मिलता है जिन्हें शाम के समय नहीं करना चाहिए, इससे धन की देवी लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। कौन से हैं वे काम आइए जानते हैं प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे से।

शाम के समय क्या न करें 

1. शाम के समय ना लें नींद
धार्मिक ग्रंथों के अनुसार शाम के समय सोना नहीं चाहिए, अक्सर आपने अपने बड़े बुजुर्गों से कहते सुना होगा कि शाम के समय नहीं सोना चाहिए। शाम के समय सोने से व्यक्ति अपने लिए समस्या का निर्माण स्वयं करता है, क्योंकि ऐसा करने से माता लक्ष्मी रूठ जाती हैं और उस जातक के घर जाना पसंद नहीं करतीं।

2. दान में न दें ये चीजें
धर्मिक मान्यताओं के अनुसार दान करना बहुत शुभ होता है, लेकिन शाम के समय कुछ चीजें ऐसी भी हैं जिनका दान करने से आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप शामको दूध, दही, नमक और हल्दी का दान देते हैं तो माता लक्ष्मी रूठ सकती हैं इससे धन की हानि होने लगती है।

3. भूलकर भी न लगाएं झाड़ू
धार्मिक मान्यताओं के अनुसार शाम के समय माता लक्ष्मी का घर में प्रवेश होता है, उस समय देवी देवता को पूजा-पाठ के दौरान आमंत्रित करते हैं, अगर शाम के समय झाड़ू लगाते हैं तो झाड़ू लगाने से आई हुई लक्ष्मी रूठ जाती हैं, क्योंकि झाड़ू में स्वयं लक्ष्मी का वास माना जाता है, अगर सुबह के समय झाड़ू लगाते हैं तो घर से दरिद्रता दूर होती हैं, लेकिन शाम के समय झाड़ू लगाते हैं तो इससे हमारी आई हुई लक्ष्मी और सकारात्मकता चली जाती है।

jindal steel
5379487