Logo
election banner
Hanuman Jayanti 2024: आम तौर पर यह मान्यता है कि प्रभु राम के सबसे बड़े भक्त बजरंगी, बाल ब्रह्मचारी हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हनुमान जी की भी शादी हुई थी। आईए हनुमान जयंती के इस पावन मौकै पर आपको बताते हैं कि हनुमान जी की पत्नी का नाम क्या है? साथ ही जानिए एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां हनुमान जी पत्नी संग विराजमान हैं।

Hanuman Jayanti 2024: मंगलवार को देश भर में हनुमान जयंती धूम धाम से मनाई जा रही है। हनुमान जी के मंदिर में सुबह से ही भक्त दर्शन के लिए पहुंचने लगे। आम तौर पर यह मान्यता है कि प्रभु राम के सबसे बड़े भक्त बजरंगी, बाल ब्रह्मचारी हैं। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि हनुमान जी की भी शादी हुई थी। आईए हनुमान जयंती के इस पावन मौकै पर आपको बताते हैं कि हनुमान जी की पत्नी का नाम क्या है? साथ ही जानिए एक ऐसे मंदिर के बारे में जहां हनुमान जी पत्नी संग विराजमान हैं। 

अनोखा मंदिर जहां पत्नी संग विराजमान हैं हनुमान जी
देश के दक्षिणी राज्यों में यह माना जाता है कि हनुमान जी विवाहित थे। तेलंगाना में हैदराबाद से करीब 22, किलोमीटर की दूरी पर एक ऐसा अनोखा मंदिर है, जहां हनुमान जी की पत्नी के साथ विराजमान हैं। ऐसी मान्यता है कि जिन लोगों के विवाह में दोष है। जिन कन्याओं या लड़कों की की शादी में दिक्कतें हो रही हैं, वह अगर इस मंदिर में आकर पूजा करते हैं, तो हनुमान जी सभी वैवाहिक बाधाओं को दूर करते हैं। लोग दूर दूर से इस मंदिर में पूजा करने आते हैं। इसके साथ ही जिन लोगों के परिवार में क्लेश होता है, वे अगर इस मंदिर में पूजा करते हैं तो संकटमोचक हनुमान उनके सभी पारिवारिक बाधाओं को भी दूर करते हैं। पति-पत्नी के बीच सदैव प्रेम बना रहता है। 

क्या है हनुमान जी की पत्नी का नाम?
दक्षिण के राज्यों की लोक कथाओं के अनुसार हनुमान जी की पत्नी का नाम सुवर्चला है। सुवर्चला को सूर्य देव की पुत्री बताया जाता है। पाराशर संहिता में भी हनुमान जी और सुवर्चला के विवाह की कथा का उल्लेख मिलता है। इस कथा के मुताबिक,सूर्य देव की पुत्री सुवर्चला ने भी आजीवन विवाह नहीं करने और तपस्या में लीन होने का प्रण लिया था। ऐसे कहा जाता है कि सुवर्चला हनुमानजी से शादी करने के बाद तपस्या में लीन हो गई थी। सुवर्चला एक परम तपस्वीनी थी। ऐसे में हनुमान जी ने सुर्वचला से विवाह भी किया और उनका ब्रह्मचर्य भी बरकरार रहा। 

आखिर क्यों और कैसे हुई हनुमान जी की शादी?
हनुमान जी की शादी की कहानी रोचक है। कथा के मुताबिक हनुमान जी सूर्य देव से विद्या हासिल कर रहे थे। सूर्य देव से हनुमान जी को 9 विद्याएं सीखनी थी। इनमें से पांच विद्याएं हनुमानजी ने सीख ली थी। हालांकि 4 और विद्याओं को सीखने के लिए विवाहित होने की बाध्यता थी। इन विद्याओं को सीखने के लिए ही हनुमान जी ने सूर्य देव की पुत्री सुवर्चला से शादी करने का फैसला किया। सूर्य देव ने ही हनुमान जी को सुझाव दिया कि वह उनकी पुत्री से शादी कर लें क्योंकि, दोनों ब्रह्मचारी थे। इसी वजह से हनुमान जी सुवर्चला से शादी कर ली। 

5379487