Logo
election banner
Shamko Na Karen 4 Kaam : ज्योतिष शास्त्र में जहां दिनचर्या से जुड़े कई ऐसे काम जिन्हें करने की मनाही जो जीवन में समस्या ला सकते हैं। उसी तरह शाम के समय में कुछ ऐसे काम बताए गए हैं। जिनको शाम के समय भूलकर भी नहीं करना चाहिए। नहीं तो भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है।

(रुचि राजपूत)

Shamko Na Karen 4 Kaam : हिंदू मान्यताओं में सुबह और शाम के समय कुछ ऐसे काम है जिन्हें करने से फायदा होता है, उसी तरह कुछ काम ऐसे हैं जिन्हें करने से नुकसान हो सकता है। इसी तरह शाम के समय भी कुछ ऐसे काम जिन्हें करने से ज्योतिष शास्त्र मना करता है। क्योंकि इनके करने से नकारात्म प्रभाव पड़ता है। साथ ही माता लक्ष्मी नाराज हो सकती हैं। इसके चलते आपको शारीरिक के साथ आर्थिक नुकसान भी होता है। जानिए वो काम जो शाम के समय करने से बचना चाहिए। इस लेख में हमें प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित धर्मेंद्र दुबे बताएंगे कि संध्याकाल में ऐसे कौन से काम हैं जिन्हें नहीं करना चाहिए। जिनसे हमें आर्थिक और शारीरिक नुकसान से बचा जा सके।

1. नींद लेना
संध्याकाल और सूर्यास्त के समय और उससे कुछ देर बाद तक कभी भी सोना नहीं चाहिए। यदि आप ऐसा करते है तो धन की हानि होती है, साथ ही स्वास्थ्य पर भी असर पड़ता है। संध्याकाल में सोने की बजाए पूरी तरह से अंधेरा होने के बाद सोने के लिए जाना चाहिए।

2. नाखून या बाल काटना
संध्याकाल के समय भूलकर भी शरीर के नाखून और बाल नहीं काटना चाहिए। जो भी व्यक्ति संध्या के समय नाखून या बाल काटता है उसके ऊपर कर्ज बढ़ता है इसके चलते घर में दरिद्रता आती है।

3. संध्या के समय सफाई
संध्याकाल में भूलकर भी घर में सफाई नहीं करना चाहिए। शास्त्रों में कहा जाता है कि संध्या के समय घर में झाड़ू पोछा करने से लक्ष्मी नाराज होकर घर से चली जाती है।

4. संध्या भोज से परहेज
हिंदू शास्त्रों में सूर्यास्त के समय या संध्याकाल में भोजन नहीं करना चाहिए। सूर्यास्त के पहले भोजन कर लेते हैं तो यह आपके सेहत के लिए फायदेमंद है। संध्या काल के सयम भोजन करने से स्वास्थ्य संबंधी कई दिक्कतें शुरू हो जाती हैं। इसलिए इनसे परहेज करना चाहिए।

jindal steel
5379487