Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 88.13 मीटर जैवलिन थ्रो के साथ भारत के लिए जीता सिल्वर

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने फाउल थ्रो के साथ गेम की शुरुआत की। उन्होंने बेहतर प्रदर्शन किया, लेकिन...

World Athletics Championships: नीरज चोपड़ा ने रचा इतिहास, 88.13 मीटर जैवलिन थ्रो के साथ भारत के लिए जीता सिल्वर
X

ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा की फाइल फोटो। 

World Athletics Championships 2022 Live: अमेरिका में चल रहे वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जेवलिन थ्रो इवेंट का फाइनल रविवार को हुआ। ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट (Olympic Gold Medalist) नीरज चोपड़ा (Neeraj Chopra) ने जेवलिन थ्रो (Javelin Throw) में इतिहास रच दिया है। उन्होंने सिल्वर मेडल जीतकर वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में विजय का सूखा समाप्त कर दिया है। उधर ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 90.46 मीटर दूरी भाला फैंककर गोल्ड मेडल विजेता बने हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट नीरज चोपड़ा ने आज फाउल थ्रो के साथ गेम की शुरुआत की। उन्होंने दूसरे प्रयास में 82.39 मीटर और तीसरे कोशिश में 86.37 दूर भाला फेंका। उन्होंने चौथी राउंड में 88.13 मीटर दूर भाला फेंका। ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स 90.46 मीटर से ज्यादा दूर भाला फैंकने में सफल रहे। नीरज चोपड़ा को चौथे और पांचवें का फाउल थ्रो रहा। ऐसे में एंडनसन पीटर्स गोल्ड मेडलिस्ट बन गए। उधर, रोहित यादव ने भी इस प्रतिस्पर्धा में हिस्सा लिया। उन्होंने 77 मीटर दूर भाला फैंककर अपने खेल की शुरुआत की है। रोहित यादव 10वें नंबर पर रहते हुए फाइनल में मेडल की रेस से बाहर हुए।

39 साल का सूखा समाप्त

वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप का आयोजन पहली बार 1983 में किया गया था। इस टूर्नामेंट में भारत ने अभी तक कोई गोल्ड नहीं जीता है। अगर पुरुष खिलाड़ियों की बात करें तो अभी तक एक भी मेडल नहीं मिल सका है। ऐसे में नीरज चोपड़ा के प्रदर्शन पर सबकी नजर थी। नीरज चोपड़ा ने भी निराश नहीं किया और सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रच दिया।

नीरज का प्रदर्शन शानदार

नीरज के प्रदर्शन में लगातार सुधार हो रहा है। उन्होंने दो बार अपने व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन में सुधार किया है। उन्होंने 14 जून को फिनलैंड में पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर और 30 जून को प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका। नीरज हाल में डाइमंड लीग में पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे। नीरज चोपड़ा ने पिछले साल ओलिंपिक में भारत के लिए 120 सालों में ट्रैक एंड फील्ड में गोल्ड मेडल जीता था। वे ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बने।

और पढ़ें
Next Story