Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जब इंदिरा गांधी के पुत्र संजय गांधी की विमान दुर्घटना में हो गई थी मौत, जानें उनकी मौत से जुड़े 5 तथ्य

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे और कांग्रेस के नेता संजय गांधी कि आज ही के दिन विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी।

जानें इंदिरा गांधी के छोटे बेटे संजय गांधी की जिंदगी से जुड़े ये 5 खास बातें
X
संजय गांधी और इंदिरा गांधी

भारत की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के छोटे बेटे और कांग्रेस के नेता संजय गांधी कि आज ही के दिन विमान दुर्घटना में मौत हो गई थी। 23 जून 1980 को संजय गांधी का विमान दुर्घटना के दौरान निधन हो गया था। इस हादसे में पूरे हिंदुस्तान को हिला कर रख दिया था। विमान हादसे का शिकार होने वाले संजय गांधी से पहले नेता नहीं थे। इससे पहले भी विमान दुर्घटना के दौरान कई नेताओं की मौत हो चुकी है।

आज ही के दिन संजय गांधी सुबह 7 बजकर 58 मिनट पर पिट्स एस2 विमान उड़ान के लिए तैयार था। विमान आसमान की ऊंचाई छूता था। उससे पहले ही संजय ने विमान को गोल- गोल घूमाना शुरू कर दिया। इसी दौरान यह बड़ी घटना हुई। जानें उनकी मौत से जुड़े पांच तथ्य....

1. जानकार बताते हैं कि ये नेहरु-गांधी परिवार के लिए सबसे बड़े सदमे की तरह था। वहीं इससे कई राजनीतिक समीकरण भी बदले। इसके चलते संजय गांधी और राजीव गांधी परिवार अलग हो गए कई बार उनकी मां पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी पर उनकी मौत के आरोप लगे

2. दूसरी तरफ विकीलीक्स ने खुलासा करते हुए बताया था कि संजय गांधी पर इमरजेंसी के दौरान उनकी हत्या की साजिश रची गई थी। जो 30 और 31 अगस्त 1976 को किया गया था। उन पर एक बार नहीं बल्कि 3 बार हमला किया गया था।

3. संजय गांधी की मौत के चार साल बाद ही इंदिरा गांधी का निधन हो गया। उसके बाद राजीव गांधी पीएम बने। उनकी पुण्यतिथि पर संजय गांधी के पुत्र वरुण गांधी और उनकी पत्नी मेनका गांधी हर साल श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं।

4. संजय गांधी को इंदिरा गांधी के राजनीतिक उत्तराधिकारी के तौर पर देखा जाता था। लेकिन उनके निधन से देश की सियासी हवाएं पूरी तरह बदल गईं और इस घटना के चार बरस बाद जब इंदिरा गांधी की हत्या हुई तो उनके बड़े बेटे राजीव गांधी को उनकी विरासत मिली।

5. कहा जाता है कि जब देश में आपातकाल लगा। तो उसके बाद संजय गांधी ने एक डिनर पार्टी के दौरान अपनी मां को थप्पड़ मारे थे। जो खुलासा कई बड़े विदेशी पत्रकारों ने किए थे। जिसमें उन्होंने दावा किया था कि आपातकाल के दौरान एक डिनर पार्टी रखी गई। जिसमें पार्टी के दौरान संजय गांधी ने अपनी मां को 6 बार थप्पड़ मारे थे।

Next Story