Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Vikas Dubey Encounter: विकास दुबे मुठभेड़ कांड को लेकर तहसीन पूनावाला ने यूपी पुलिस के खिलाफ राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में की शिकायत

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुए विकास दुबे के एनकाउंटर के मामले में तहसीन पूनावाला ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में पुलिस से शिकायत की है।

Vikas Dubey Encounter: विकास दुबे मुठभेड़ कांड को लेकर तहसीन पूनावाला ने यूपी पुलिस के खिलाफ राष्ट्रीय मानव अधिकार आयोग में की शिकायत
X

उत्तर प्रदेश के कानपुर में हुए विकास दुबे के एनकाउंटर के मामले में तहसीन पूनावाला ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में पुलिस से शिकायत की है। आज सुबह कानपुर से 17 किलोमीटर दूर 8 पुलिसकर्मियों का हत्यारा विकास दुबे की पुलिस मुठभेड़ में मौत हो गई।

राजनीतिक विश्लेषक तहसेन पूनावाला ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (NHRC) में उत्तर प्रदेश पुलिस द्वारा विकास दुबे की रहस्यमय मुठभेड़ पर एक शिकायत दर्ज की।

एक रिपोर्ट के अनुसार, दुबे के पांच सहयोगियों की हत्या कर दी गई थी। 5 जुलाई 2020 को एक गांव में पुलिस द्वारा पीछा किए जाने के बाद दुबे के सबसे करीबी अमन दुबे की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी और उसके दूसरे सहयोगी बउवा दुबे को राज्य की राजधानी लखनऊ से लगभग 220 किलोमीटर दूर इटावा में एक मुठभेड़ में मार दिया गया था।


विकास दुबे के आत्मसमर्पण से कुछ घंटे पहले, उनके दो साथियों को उत्तर प्रदेश पुलिस ने अलग-अलग मुठभेड़ों में गोली मार दी थी। यह आरोप लगाया जाता है कि विकास दुबे के पुलिस और राजनेताओं के साथ संबंधों ने उन्हें सालों तक जेल से बाहर रहने में मदद की। सामना करने से बचने के लिए विकास दुबे आगे आए और उज्जैन में महाकाल मंदिर के बाहर सार्वजनिक रूप से आत्मसमर्पण कर दिया।


विकास दुबे ने खुद को सार्वजनिक रूप से आत्मसमर्पण कर दिया, पुलिस अधिकारियों को विकास दुबे के बारे में बेहद सतर्क रहना चाहिए था, क्योंकि 7 दिनों की अवधि के भीतर उनके गिरोह के अन्य सदस्यों का पुलिस द्वारा सामना किया गया था।


इस मुठभेड़ के फर्जी होने का दावा करते हुए उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि यह काल्पनिक कहानी नो सेंस बनाती है। शुरुआत के लिए प्रभात मिश्रा के हाथ रस्सी से क्यों नहीं बंधे थे? पुलिस ने सबसे खराब अनुमान क्यों नहीं लगाया? (यह एसओपी का हिस्सा है) पिस्तौल को एक रस्सी के माध्यम से वर्दी और लॉक से क्यों नहीं जोड़ा गया? आपने एक पुरानी वैन क्यों ली?

Next Story