Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Chamoli News: उत्तराखंड सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 4 लाख, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

Uttarakhand Glacier Tragedy Udates: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना पर दुख जताया है। वहीं उन्होंने कहा कि मैं उत्तराखंड की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा हूं। भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता है।

Chamoli News: उत्तराखंड सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान, मृतकों के परिजनों को मिलेंगे 4 लाख, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी
X

Uttarakhand Glacier Tragedy Updates: उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर टूटने से भारी तबाही हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चमोली में ग्लेशियर टूटने की घटना पर दुख जताया है। वहीं उन्होंने कहा कि मैं उत्तराखंड की दुर्भाग्यपूर्ण स्थिति पर लगातार निगरानी रख रहा हूं। भारत उत्तराखंड के साथ खड़ा है और राष्ट्र सभी की सुरक्षा के लिए प्रार्थना करता है। वरिष्ठ अधिकारियों से लगातार बात कर रहा हूं और एनडीआरएफ की तैनाती, बचाव और राहत कार्यों पर अपडेट ले रहा हूं।

उत्तराखंड सरकार ने किया मुआवजे का ऐलान

चमोली घटना को लेकर उत्तराखंड की त्रिवेंद्र रावत की सरकार ने मुआवजे का ऐलान कर दिया है। मृतकों के परिजनों को 4 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है।

पीएम मोदी ने जताया दुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों से बात की। उन्होंने बचाव और राहत कार्य का जायज़ा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव मदद प्रदान करने के लिए काम कर रहे हैं।

सीएम केजरीवाल ने जताया दुख

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी उत्तराखंड के चमोली जिले में ग्लेशियर टूटने से आए जल प्रलय आपदा पर दुख जताया है और उत्तराखंड सरकार को मदद की पेशकश भी की है।

अमित शाह ने सीएम रावत से की मुलाकात

अमित शाह ने कहा कि उत्तराखंड में प्राकृतिक आपदा की सूचना के संबंध में मैंने सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, DG ITBP व DG NDRF से बात की। सभी संबंधित अधिकारी लोगों को सुरक्षित करने में युद्धस्तर पर काम कर रहे हैं। NDRF की टीमें बचाव कार्य के लिए निकल गयी हैं। देवभूमि को हर संभव मदद दी जाएगी। NDRF की कुछ और टीमें दिल्ली से एयरलिफ्ट करके उत्तराखंड भेजी जा रही हैं। हम वहां स्थिति को निरंतर मॉनिटर कर रहे हैं। उत्तराखंड में आज सुबह 11 बजे जोशीमठ के आसपास एक बहुत बड़ी दुर्घटना हुई। ग्लेशियर टूटने से पानी का बहाव बहुत बड़ा है, पहले ऋषिगंगा और बाद में अलकनंदा में जलस्तर बढ़ना शुरू हो गया है। कुछ लोगों के हताहत होने की प्राथमिक सूचना मिली है।

सीएम रावत ने दिए आदेश

उत्तराखंड के सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि नंदप्रयाग से आगे अलकनंदा नदी का बहाव सामान्य हो गया है। नदी का जलस्तर सामान्य से अब 1 मीटर ऊपर है लेकिन बहाव कम होता जा रहा है। राज्य के मुख्य सचिव, आपदा सचिव, पुलिस अधिकारी एवं मेरी समस्त टीम आपदा कंट्रोल रूम में स्थिति पर लगातार नज़र रख रही है।ग्लेशियर फटने से वहां बन रहे बांध को क्षति पहुंची है। मानवक्षति के बारे में अभी अधिकृत तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। पानी की तीव्रता चमोली तक आते-आते काफी कम हो गई है। गृह सचिव से मेरी बात हो गई है और गृह मंत्री से थोड़ी देर में बात करूंगा।

वहीं आईटीबीपी के प्रवक्ता ने कहा ITBP को सुबह 10 बजे के आसपास सूचना मिली थी कि ऋषि गंगा के ऊपर अचानक पानी का बहाव बढ़ गया और जोरों की आवाज आई। वहां कुछ मजदूर काम कर रहे थे। हम स्थानीय प्रशासन के साथ मिलकर कार्रवाई कर रहे हैं। हमाने 200 से ज़्यादा जवानों को तैनात किया है। स्थिति नियंत्रण में है।

Next Story