Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देख भारतीय नौसेना अलर्ट, खाड़ी में तैनात किए जंगी जहाज

भारतीय नौसेना ने खाड़ी में ईरान-अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच अपने युद्ध पोतों और व्यापारिक जहाजों को लेकर बड़ा फैसला लिया है।

अमेरिका-ईरान के बीच बढ़ते तनाव को देख भारतीय नौसेना अलर्ट, खाड़ी में तैनात किए जंगी जहाजभारतीय नौसेना युद्धपोत

भारतीय नौसेना ने खाड़ी में ईरान-अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच अपने युद्ध पोतों और व्यापारिक जहाजों को लेकर बड़ा फैसला लिया है। नौसेना ने इनको ज्यादा सुरक्षा प्रदान करने का फैसला लिया है।

अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि भारतीय नौसेना ने खाड़ी क्षेत्र में युद्धपोत तैनात किए हैं, ताकि भारत के समुद्री व्यापार की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके और अमेरिका और ईरान के बीच तेजी से बढ़ते तनाव के मद्देनजर किसी भी आकस्मिक स्थिति का प्रभावी ढंग से जवाब दिया जा सके।

ईरान ने ड्रोन हमले में अमेरिका द्वारा अपने शीर्ष कमांडर जनरल कासिम सोलेमानी की हत्या के बाद दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों को निशाना बनाया था। जिसके बाद तनाव और बढ़ गया है।

भारतीय नौसेना ने कहा कि युद्धपोतों और विमानों को उपस्थिति स्थापित करने के लिए तैनात किया गया था। भारतीय व्यापारी पुरुषों को आश्वस्त करने की भावना प्रदान करते हैं, चल रही स्थिति की निगरानी करते हैं और किसी भी आकस्मिक संकट का जवाब देते हैं।

आगे नौसेना ने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में स्थिति की निगरानी करना जारी रखा जाएगा। इसके अलावा क्षेत्र में मौजूदगी सुनिश्चित कर रही है ताकि हमारे समुद्री-जन्मे व्यापार की सुरक्षा और भारतीय ध्वज व्यापारी वेसल्स की सुरक्षा सुनिश्चित हो सके।

बता दें कि नौसेना के ऑपरेशन संकल्प को नौसेना विदेश, शिपिंग, पेट्रोलियम, नेचुरल गैस जैसे तमाम मंत्रालयो के साथ क्लोज कॉर्डिनेशन बनाकर पूरा करने में लगी हुई है।

Next Story
Top