Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Maharashtra Unlock Guidelines: उद्धव ठाकरे सरकार 5 चरणों में खोलेगी महाराष्ट्र, जानें कब क्या मिलेगी छूट, यहां पढ़ें सब कुछ

दूसरी लहर के बीच महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य को खोलने के लिए एक 5 लेवल फॉर्मूला तैयार किया है। जानें इस दौरान कब और क्या खुला रहेगा।

Maharashtra Unlock Guidelines: उद्धव ठाकरे सरकार 5 चरणों में खोलेगी महाराष्ट्र, जानें कब क्या मिलेगी छूट, यहां पढ़ें सब कुछ
X

देश में कम होती कोरोना (COVID-19) की दूसरी लहर के बीच महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे सरकार ने राज्य को खोलने के लिए एक 5 लेवल फॉर्मूला तैयार किया है। सरकार ने महाराष्ट्र को खोलने के लिए अनलॉक (Maharashtra Unlock) प्रक्रिया को शुरू कर दिया है।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सीएम उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली महाराष्ट्र सरकार ने एक आदेश जारी किया है। राज्य में कोरोना पॉजिटिव दर और ऑक्सीजन बेड की उपलब्धता के आधार पर लॉकडाउन में ढील दी जाएगी। नया आदेश सोमवार 7 जून से लागू किया जाएगा। सरकार ने उन जिलों और शहरों में प्रतिबंध हटाने के लिए राज्य सरकार द्वारा बनाई गई 5-स्तरीय योजना को बताया है। आदेश में कहा गया है कि प्रतिबंधों के इन स्तरों को दो मापदंडों के आधार पर लागू किया जाएगा।

ये है महाराष्ट्र को खोलने का 5 लेवल फॉर्मूला

लेवल 1- सरकार ने सबसे पहली शर्त रखी है कि जिन इलाकों में पॉजिटिविटी दर ठीक होगी, वहीं लॉकडाउन में छूट दी जाएगी।

लेवल 2- कोरोना पॉजिटिविटी दर 5 फीसदी और ऑक्सीजन बेड ऑक्युपेंसी 25 से 40 फीसदी होगी, तो दुकानें खोलने की कोई समय सीमा नहीं होगी। रेस्टोरेंट, मॉल और थिएटर को 50 फीसदी की क्षमता से खोला जा सकेगा। शादी में 50 से 100 लोगों को शामिल होने की इजाजत होगी। प्राइवेट ऑफिसों में 100 फीसदी से काम हो सकेगा। लेकिन कोविड नियमों का पालन करना होगा।

लेवल 3- जहां पर पॉजिटिविटी दर 5 से 10 फीसदी होगी, वहां पर दुकान खोलने का समय 4 बजे तक का ही होगा। मॉल, थिएटर बंद रहेंगे। निजी ऑफिसों में 50 फीसदी मौजूदगी होगी, जो 4 बजे तक खुलेंगे। शादी में 50 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को इजाजत होगी।

लेवल 4- जिन इलाकों में पॉजिटिविटी रेट 10 से 20 फीसदी और ऑक्सीजन 60 फीसदी होगा, वहां शाम 5 बजे के बाद सब कुछ बंद होगा। होम डिलीवरी की इजाजत होगी। शादी में 25 और अंतिम संस्कार में 20 लोगों को इजाजत होगी।

लेवल 5- जिन इलाकों में पॉजिटिविटी रेट 20 फीसदी से ज्यादा होगा, वहां पर दुकानें 4 बजे तक खुलेंगी। शॉपिंग सेंटर, मॉल सब बंद रहेंगे, होम डिलीवरी खुली रहेगी।

Next Story